scorecardresearch
BJP की पांचवीं लिस्ट में 111 कैंडीडेट के नाम, वरुण गांधी का टिकट कटा, अरुण गोविल मेरठ से और कंगना रनौत मंडी से लड़ेंगी

BJP की पांचवीं लिस्ट में 111 कैंडीडेट के नाम, वरुण गांधी का टिकट कटा, अरुण गोविल मेरठ से और कंगना रनौत मंडी से लड़ेंगी

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी पांचवी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बीजेपी ने देश भर की 111 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की मेरठ लोकसभा सीट से अरुण गोविल को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि पीलीभीत से अपने वर्तमान सांसद वरुण गांधी का टिकट काट दिया है.  

advertisement
 वरुण गांधी का टिकट कटा. वरुण गांधी का टिकट कटा.

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर उम्मीदवारों की अपनी पांचवी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बीजेपी ने देश भर की 111 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की मेरठ लोकसभा सीट से अरुण गोविल को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि पीलीभीत से अपने वर्तमान सांसद वरुण गांधी का टिकट काट दिया है. वहीं, हरियाणा की मंडी सीट से अभिनेत्री कंगना रनौत को टिकट दिया है. 

15 से ज्यादा राज्यों की सीटों पर नाम घोषित 

बीजेपी की 111 उम्मीदवारों के नामों की सूची में आंध्र प्रदेश, बिहार, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मिजोरम, ओडिशा, राजस्थान, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की सीटों पर नाम घोषित किए गए हैं. 

उम्मीदवारों की सूची में भाजपा के दिग्गज नेताओं के नाम  

नित्यानंद राय उजियारपुर से चुनाव लड़ेंगे. गिरिराज सिंह बेगुसराय से, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, मंडी से कंगना रनौत, कुरूक्षेत्र से नवीन जिंदल, दुमका से सीता सोरेन, बेलगाम से जगदीश शेट्टार, चिक्काबल्लापुर से के सुधाकरन, संबलपुर से धर्मेंद्र प्रधान, बालासोर से प्रताप सारंगी, पुरी से संबित पात्रा, भुवनेश्वर से अपराजिता सारंगी चुनाव में उतरेंगे. दार्जिलिंग से राजू बिस्ता, तमलुक से न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय, बर्धमान-दुर्गापुर से दिलीप घोष, बैरकपुर से अर्जुन सिंह, मेदिनीपुर से अग्निमित्रा पॉल और बैजयंत जय पांडा केंद्रपाड़ा से चुनाव लड़ेंगे.

मेरठ से 'राम' अरुण गोविल मैदान में   

भाजपा ने सहारनपुर से राघव लखनपाल, मुरादाबाद से सर्वेश सिंह, मेरठ से अरुण गोविल, अलीगढ़ से सतीश गौतम, हाथरस (SC) से अनूप अनूप वाल्मीकि, बदायूं से दुर्विजय सिंह शाक्य, बरेली से छत्रपाल सिंह गंगवार, सुल्तानपुर से मेनका गांधी, कानपुर से रमेश अवस्थी, बाराबंकी(SC) से राजरानी रावत, बहराईच (SC) अरविंद गोंड को चुनावी मैदान में उतारा है.  

वरुण गांधी की जगह जितिन प्रसाद को मिला टिकट  

पीलीभीत से जितिन प्रसाद को टिकट दिया गया है, जबकि यहां से वर्तमान सांसद वरुण गांधी हैं, उनका टिकट कट गया है. इसी तरह गाजियाबाद से मौजूदा सांसद जनरल वीके सिंह की जगह अतुल गर्ग को उतारा गया है. जबकि, कानपुर से सांसद सत्यदेव पचौरी की जगह रमेश अवस्थी को टिकट मिला है. 

1 घंटे पहले ज्वाइन की BJP और पाया टिकट 

इस लिस्ट में बीजेपी ने हरियाणा की चार लोकसभा सीटों उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. इसमें सबसे रोचक नाम नवीन जिंदल और रणजीत चौटाला का है, क्योंकि जिंदल और चौटाला ने लिस्ट जारी होने से करीब एक घंटे पहले ही बीजेपी का दामन थामा था. बीजेपी ने कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल, हिसार से रणजीत चौटाला, सोनीपत सीट से मोहन लाल बडोली और रोहतक से अरविंद कुमार शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है. 

राज्यवार उम्मीदवारों की सूची देखिए 

Image

Image

Image

 

ये भी पढ़ें -