scorecardresearch
टमाटर में फूल और फल आने के समय कौन सी खाद डालें? कैसे बढ़ा सकते हैं पैदावार?

टमाटर में फूल और फल आने के समय कौन सी खाद डालें? कैसे बढ़ा सकते हैं पैदावार?

टमाटर के पौधे भारी पोषक होते हैं. खासतौर पर इस अवस्था में उन्हें अधिक मात्रा में पोटैशियम की जरूरत होती है. इसलिए सबसे अच्छा है कि आप इसके अनुसार उर्वरक चुनें और उस उर्वरक के लिए निर्देशों का पालन करें. टमाटर के लिए सबसे अच्छा उर्वरक खोजने के लिए आपको हमेशा मिट्टी की संरचना की जांच करके शुरुआत करनी चाहिए.

advertisement
टमाटर की खेती टमाटर की खेती

पोषण और देखभाल के मामले में टमाटर सबसे अधिक मांग वाली सब्ज‍ियो में से एक है. इन पौधों की जड़ प्रणाली चौड़ी और शाखाओं वाली होती है. ये एक साथ कई फल पैदा करते हैं, इसलिए इनकी पोषण संबंधी आवश्यकताएं अन्य सब्जियों से थोड़ी अलग होती हैं. इसके अलावा, टमाटर के पौधों का खेती चक्र भी लंबा होता है, जो अप्रैल-मई में शुरू होता है और सितंबर-अक्टूबर में समाप्त होता है. यह एक और कारण है कि उन्हें हर चरण में लगातार पोषण की आवश्यकता होती है. इसल‍िए टमाटर की खेती के ल‍िए पोषण बहुत महत्वपूर्ण है. हालांकि मिट्टी इन पौधों को वे सभी पोषक तत्व प्रदान करने की कोशिश करती है जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है, लेकिन कभी-कभी बार-बार कटाई के कारण यह एक चुनौती हो सकती है.

यदि मिट्टी में कुछ तत्वों की कमी है तो टमाटर के पौधों के लिए उपयुक्त सही उर्वरक देना सबसे अच्छा है. जब सही मात्रा में उपयोग किया जाता है तो यह न केवल पौधों के बेहतर विकास में मदद कर सकता है, बल्कि मिट्टी की गुणवत्ता भी बढ़ा सकता है. इसलिए, चाहे आप बड़े पैमाने पर टमाटर उगा रहे हों या आपके छोटे सब्जी बगीचे में कुछ पौधे हों, उन्हें आवश्यक उर्वरक प्रदान करना महत्वपूर्ण है. तभी आप उम्मीद कर सकते हैं कि ये पौधे हर चक्र में फलेंगे-फूलेंगे और उच्च गुणवत्ता वाले टमाटर पैदा होंगे. 

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

फूल आने के दौरान

टमाटर के पौधे भारी पोषक होते हैं. खासतौर पर इस अवस्था में उन्हें अधिक मात्रा में पोटैशियम की जरूरत होती है. इसलिए सबसे अच्छा है कि आप इसके अनुसार उर्वरक चुनें और उस उर्वरक के लिए निर्देशों का पालन करें. टमाटर के लिए सबसे अच्छा उर्वरक खोजने के लिए आपको हमेशा मिट्टी की संरचना की जांच करके शुरुआत करनी चाहिए. जब आपको सभी आवश्यक पोषक तत्वों (एनपीके) के अनुपात का अंदाजा हो जाता है, तो यह समझना आसान हो जाता है कि आपकी मिट्टी में किसकी कमी है. इसके लिए आप मिट्टी का परीक्षण कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि मिट्टी को किन विशिष्ट पोषक तत्वों की आवश्यकता है.

1. यदि मिट्टी में पर्याप्त नाइट्रोजन है तो आपको ऐसे उर्वरकों का उपयोग करना चाहिए जिनमें फॉस्फोरस और पोटेशियम की मात्रा अधिक हो. या यदि नाइट्रोजन की मात्रा कम है तो टमाटर के लिए नाइट्रोजन युक्त उर्वरक का उपयोग करना बेहतर है.

2. आपके पास एक और अच्छा विकल्प टमाटर के पौधों के लिए जैविक उर्वरक का उपयोग करना है, जिसमें सभी एनपीके तत्व उच्च मात्रा में होते हैं. फिश इमल्शन जैसी चीजें न केवल एनपीके बल्कि सल्फर, मैग्नीशियम और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत हैं. इसल‍िए इसे टमाटर के लिए सर्वोत्तम जैविक खाद माना जाता है.

3. यदि आप मैग्नीशियम या सल्फर की कमी का इलाज करना चाहते हैं, तो एप्सम नमक निस्संदेह टमाटर के लिए सबसे अच्छा जैविक उर्वरक है.

फल लगने के बाद

यह वह अवस्था है जब टमाटर के पौधों को स्वस्थ फल पैदा करने के लिए पर्याप्त फास्फोरस की आवश्यकता होती है. बाज़ार में उपलब्ध अधिकांश फॉस्फोरस युक्त उर्वरक पानी में घुलनशील होते हैं. आप पर्याप्त पानी का उपयोग करके एक घोल बना सकते हैं और फिर इसे पौधों पर लगा सकते हैं. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप किसी भी प्रकार के नुकसान से बचने के लिए जड़ों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें.

 

TAGS: