scorecardresearch
MP में पिछले साल से 37 प्रतिशत कम हुई गेहूं की खरीद, इस वजह से किसान नहीं बेच रहे अपनी उपज

MP में पिछले साल से 37 प्रतिशत कम हुई गेहूं की खरीद, इस वजह से किसान नहीं बेच रहे अपनी उपज

रॉय का कहना है कि गेहूं के उत्पादन में 2-3 प्रतिशत की कमी आई है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में असामयिक बारिश के कारण फसल की गुणवत्ता खराब हो गई है, यही वजह है कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) को अपने गुणवत्ता मानकों में ढील देनी पड़ी है.

advertisement
मध्य प्रदेश में गेहूं खरीद में कब आएगी तेजी. (सांकेतिक फोटो) मध्य प्रदेश में गेहूं खरीद में कब आएगी तेजी. (सांकेतिक फोटो)

केंद्र सरकार ने इस बार मध्य प्रदेश से केंद्रीय अनाज पूल के लिए लगभग 80 लाख टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा है. हालांकि, 2 मई तक राज्य में केवल 37 लाख टन ही गेहूं की खरीद की गई, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 37.2 प्रतिशत कम है. खास बात यह है कि पिछले साल मार्च से अप्रैल महीने के बीच राज्य में लगभग 70 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीदी की गई थी. देश भर में, 2 मई तक गेहूं की खरीद 220 लाख टन से अधिक रही, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में लगभग 4.9 प्रतिशत कम है. खास बात यह है कि इस बार मध्य प्रदेश में गेहूं खरीद में सबसे अधिक गिरावट आई है.

खरीद में यह गिरावट मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा 2024-25 खरीद सीजन के लिए केंद्र द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2,275 रुपये प्रति क्विंटल के ऊपर 125 रुपये प्रति क्विंटल के बोनस की घोषणा के बावजूद हुई है. इसका मतलब है कि मध्य प्रदेश के किसानों से गेहूं 2,400 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर खरीदा जा रहा है, जबकि एमएसपी 2,275 रुपये प्रति क्विंटल है.

ये भी पढ़ें- फसलों के स्वास्थ्य की निगरानी का तरीका और हाईटेक होगा, फलों-अनाजों की न्यूट्रीशन वैल्यू बेहतर करने पर फोकस 

गुणवत्ता मानकों में ढील

एग्रीटेक स्टार्टअप एग्रीवॉच में अनाज डेस्क के टीम लीडर नित्यानंद रॉय कहते हैं कि खरीद में गिरावट के कई कारण हैं. अगले कुछ महीनों में और भी बेहतर कीमत की उम्मीद में किसान अपनी उपज को रोके हुए हैं. उनका कहना है कि मेरा अनुमान है कि मध्य प्रदेश में लगभग 30-35 प्रतिशत किसानों ने अभी भी अपना गेहूं बचा रखा है. रॉय का कहना है कि गेहूं के उत्पादन में 2-3 प्रतिशत की कमी आई है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में असामयिक बारिश के कारण फसल की गुणवत्ता खराब हो गई है, यही वजह है कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) को अपने गुणवत्ता मानकों में ढील देनी पड़ी है.

240 लाख टन से अधिक गेहूं उत्पादन का अनुमान

रोलर फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के लिए एग्रीवॉच द्वारा कुछ महीने पहले किए गए एक सर्वेक्षण में 2024-25 में मध्य प्रदेश का गेहूं उत्पादन 240 लाख टन से अधिक होने का अनुमान लगाया गया था, जो कि पिछले वर्ष के अनुमान से थोड़ा अधिक था, जैसा कि उसी समूह द्वारा आंका गया था. खरीद मूल्य, हालांकि एमएसपी से अधिक है. अपने आप में एक चर्चा का विषय बन गया है, क्योंकि दिसंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा ने 2,700 रुपये प्रति क्विंटल की कीमत पर गेहूं खरीदने का वादा किया था, जिसका मतलब 425 रुपये का बोनस होगा. 

ये भी पढ़ें- भीषण गर्मी के बीच आई राहत भरी खबर, 7 से 12 मई तक इन जिलों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश