scorecardresearch
40 फीसदी तक चढ़े आलू के दाम अब नीचे आएंगे, ज्योति और चंद्रमुखी की कीमत में 8 रुपये तक की गिरावट का अनुमान 

40 फीसदी तक चढ़े आलू के दाम अब नीचे आएंगे, ज्योति और चंद्रमुखी की कीमत में 8 रुपये तक की गिरावट का अनुमान 

पिछले कई सप्ताह से आलू के दामों में आग लगी हुई है, लेकिन अब कीमतों में राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. पश्चिम बंगाल की लोकप्रिय आलू किस्म ज्योति और चंद्रमुखी किस्म के दामों में गिरावट आएगी. इससे आलू कीमत में करीब 8-9 रुपये प्रति किलो गिरावट आएगी, जिसका असर पूरे देश के बाजारों में भी देखने को मिलेगा. 

advertisement
ज्योति और चंद्रमुखी आलू की कीमत में गिरावट का अनुमान. ज्योति और चंद्रमुखी आलू की कीमत में गिरावट का अनुमान.

पिछले कई सप्ताह से आलू के दामों में आग लगी हुई है, लेकिन अब कीमतों में राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. पश्चिम बंगाल की लोकप्रिय आलू किस्म ज्योति और चंद्रमुखी किस्म के दामों में गिरावट आएगी. कीमतों में गिरावट का कारण होली के बाद प्रवासी मजदूरों की वापसी होगी, जिससे लोडिंग और बाजार में पहुंच आसान होगी. इससे आलू कीमत में करीब 8-9 रुपये प्रति किलो गिरावट आएगी, जिसका असर पूरे देश के बाजारों में भी देखने को मिलेगा. 

40 फीसदी तक बढ़ गए थे आलू के दाम 

आलू की कम पैदावार और होली की छुट्टियों के दौरान मजदूरों की कमी जैसे कारणों से पिछले एक पखवाड़े में 'ज्योति' किस्म के आलू की कीमतें 30-40 प्रतिशत बढ़कर 24-25 रुपये हो गईं. लेकिन अब यह घटकर 20-21 रुपये होने की बात कही जा रही है. जबकि एक सप्ताह पहले 'ज्योति' प्रीमियम किस्म 'चंद्रमुखी' की कीमत पश्चिम बंगाल में 30 रुपये के पार पहुंच गई थी.

आलू की कीमत में धीरे-धीरे आएगी गिरावट 

पश्चिम बंगाल वेंडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष कमल डे ने पीटीआई को बताया कि अगले सप्ताह से आलू की कीमत धीरे-धीरे कम होकर 20-21 रुपये प्रति किलोग्राम हो जानी चाहिए. होली की छुट्टियों के कारण मजदूरों की भारी कमी हो गई थी और अचानक हुई बारिश के कारण फसलों को कुछ नुकसान हुआ था. इन वजहों से कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी. उन्होंने कहा कि लोडिंग और अनलोडिंग के लिए आवश्यक 80 प्रतिशत मजदूर प्रवासी हैं जो होली त्योहार के दौरान घर लौटते हैं. लेकिन इस सप्ताह लौटना शुरू हो जाएंगे.

उत्पदान से 10 फीसदी कम होगी कोल्ड स्टोरेज में लोडिंग

पश्चिम बंगाल कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन ने कहा कि कोल्ड स्टोरेज में फसलों की लोडिंग उत्पदान से 10 प्रतिशत तक कम होगी. अब तक लोडिंग औसतन 70-75 फीसदी के बीच ही है. स्थितियों को देखते हुए अधिकतम लोडिंग 80 फीसदी से अधिक नहीं होगी. पिछले साल लोडिंग 88-89 फीसदी दर्ज की गई थी. 

आलू की थोक कीमत 16 रुपये प्रति किलो 

एसोसिएशन के अनुसार हुगली जिले के बाजार में थोक मूल्य 16 रुपये प्रति किलोग्राम है. कोलकाता के खुदरा बाजारों में किसी भी परिस्थिति में कीमत 22 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए. बर्धमान और पूर्व मेदिनीपुर दोनों जिलों में दिसंबर में असामयिक बारिश और फिर लेट ब्लाइट बीमारी के कारण कम उत्पादन का सामना करना पड़ा है. हालांकि, हुगली में फसल अच्छी थी, जिससे बंगाल में अनुमानित 10 प्रतिशत उत्पादन हानि की भरपाई करने में मदद मिली. 

ये भी पढ़ें -