scorecardresearch
Onion Price: कहीं सिर्फ 1 तो कहीं 35 रुपये किलो तक है प्याज का दाम, जानिए क्या है वजह

Onion Price: कहीं सिर्फ 1 तो कहीं 35 रुपये किलो तक है प्याज का दाम, जानिए क्या है वजह

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि प्याज के दाम में इतने उतार-चढ़ाव की वजह सिर्फ आवक का कम या अधिक होना है. जहां आवक कम है वहां दाम ज्यादा है और जहां और ज्यादा है वहां किसानों को दाम कम मिल रहा है. गुणवत्ता की वजह से भी दाम में अंतर आ जाता है. जानिए प्रमुख मंडियों का भाव. 

advertisement
जानिए प्याज़ का मंडी भाव जानिए प्याज़ का मंडी भाव

देश के प्याज उत्पादक किसानों को ऐसी उम्मीद है कि केंद्र सरकार 31 मार्च को प्याज एक्सपोर्ट पर लगा प्रतिबंध हटा लेगी. इस बीच बाजार में प्याज के दाम में भारी उथल-पुथल जारी है. एक ही राज्य में कहीं न्यूनतम दाम सिर्फ 1 रुपये प्रति किलो है तो कहीं 10 रुपये. इसी तरह कहीं अधिकतम दाम 14 रुपये किलो है तो कहीं 35 रुपये का दाम मिल रहा है. बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इतने उतार-चढ़ाव की वजह सिर्फ आवक का कम या अधिक होना है. जहां आवक कम है वहां दाम ज्यादा है और जहां और ज्यादा है वहां किसानों को दाम कम मिल रहा है. गुणवत्ता की वजह से भी दाम में अंतर आ जाता है.

महाराष्ट्र एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि 15 मार्च को नागपुर की कामठी मंडी मैं सिर्फ 27 क्विंटल प्याज बिकने के लिए आया. इतनी कम आवक की वजह से यहां प्याज बेचने वाले किसानों को अधिकतम थोक दाम 25 प्रति किलो के हिसाब से मिला. इसी तरह कोल्हापुर स्थित पेठ वडगांव मंडी में सिर्फ 80 क्विंटल प्याज की आवक हुई और यहां प्याज बेचने वाले किसानों को अधिकतम थोक दाम 35 रुपये प्रति किलो मिला. न्यूनतम दाम 10, और औसत दाम 15 रुपये प्रति किलो रहा. 

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

जहां आवक ज्यादा है वहां का भाव

  • सोलापुर मंडी में 15 मार्च को 25998 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसलिए यहां पर न्यूनतम दाम 1 रुपये प्रति किलो रहा. अधिकतम दाम 19 और औसत रेट 11 रुपये प्रति किलो रहा. 
  • येवला मंडी में 15 मार्च को 11000 क्विंटल प्याज की आवक हुई यहां पर किसानों को न्यूनतम दाम सिर्फ 3 रुपये प्रति किलो मिला. अधिकतम दाम 15 रुपये 90 पैसे और औसत दाम 14 रुपये 51 पैसे प्रति किलो मिला.
  • पुणे मंडी में 15 मार्च को 23380 क्विंटल प्याज की आवक हुई. यहां किसानों को न्यूनतम दाम सिर्फ 6 रुपये प्रति किलो मिला. अधिकतम दाम 18 और औसत दाम 12 रुपये प्रति किलो रहा. 
  • अहमदनगर के पारनेर में 15 मार्च को 16505 क्विंटल प्याज बिकने के लिए आया. अधिक आवक की वजह से यहां न्यूनतम दाम सिर्फ 3 रुपये प्रति किलो रहा. अधिकतम दाम 17 और औसत दाम 12 रुपये 75 पैसे प्रति किलो रहा. 

कितनी आती है लागत

महाराष्ट्र कांदा उत्पादक संगठन के अध्यक्ष भारत दिघोले का कहना है कि इस वक्त किसानों को प्रति किलो प्याज उत्पादन की लागत 20 रुपये तक आ रही है. लेबर, खाद, पानी, कीटनाशक सहित सभी कृषि इनपुट काफी महंगे हो गए हैं जबकि हम अब भी एक दशक पुराने दाम पर ही प्याज बेचने के लिए मजबूर हैं. 
इसलिए हम सरकार से मांग कर रहे हैं कि प्याज की उत्पादन लागत के हिसाब से उसका न्यूनतम दाम फिक्स करे. अगर ऐसा नहीं हुआ तो सबका नुकसान होगा. किसान खेती कम कर रहे हैं जो देश के लिए ठीक नहीं है. सही दाम मिलेगा तो खेती कम नहीं होगी. महंगाई पर कंट्रोल पाने के लिए सरकार को बिचौलियों पर नियंत्रण रखना चाहिए, जबकि सरकार किसानों को नियंत्रित कर रही है.

ये भी पढ़ें: Alphonso Mango: हापुस ऐसे बना अल्फांसो आम... ये रही इसकी इनसाइड स्टोरी