scorecardresearch
गुलाब की इस खास वैरायटी की खेती से किसान होंगे मालामाल! 5 साल तक होगा बंपर मुनाफा, जानें एक्सपर्ट की राय

गुलाब की इस खास वैरायटी की खेती से किसान होंगे मालामाल! 5 साल तक होगा बंपर मुनाफा, जानें एक्सपर्ट की राय

सहायक विकास अधिकारी कृषि ने आगे बताया कि आमतौर पर जुलाई से अगस्त महीने में मानसून आने पर गुलाब लगाया जाता है. जिसके बाद सितंबर अक्टूबर में पौधे में फूल आने शुरू हो जाते हैं.

advertisement
 दिलीप कुमार सोनी बताते हैं कि गुलाब के फूल की मांग हमेशा बनी रहती है. (Photo-Kisan Tak) दिलीप कुमार सोनी बताते हैं कि गुलाब के फूल की मांग हमेशा बनी रहती है. (Photo-Kisan Tak)

Rose Varieties: यदि आप धान और गेहूं, फल और सब्जियों की खेती कर-कर के उब गए हैं तो ये खबर आपके लिए काम की है. परंपरागत फसलों के अलावा किसान गुलाब के फूल की खेती कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. दरअसल, गुलाब को फूलों का राजा भी कहा जाता है. इसी वजह से गुलाब के फूल की मांग हमेशा बनी रहती है. रायबरेली के राजकीय कृषि केंद्र शिवगढ़ के सहायक विकास अधिकारी कृषि दिलीप कुमार सोनी ने बताया कि गुलाब के फूल से साज-सजावट के साथ ही सौंदर्य उत्पाद एवं कई दवाओं के निर्माण में उपयोग में लाया जाता है. इसीलिए बाजारों में इसकी मांग अधिक रहती है. गुलाब के पौधे को एक बार लगाने पर 4 से 5 वर्ष तक फूलों की अच्छी पैदावार होती है. यह नगदी फसल वाली खेती है. जिससे किसान 1 एकड़ में प्रतिवर्ष अनुमानित 2.5 से 3 लाख रुपए कमाई कर सकते हैं.

जुलाई से अगस्त महीने में गुलाब की खेती

सहायक विकास अधिकारी कृषि ने आगे बताया कि आमतौर पर जुलाई से अगस्त महीने में मानसून आने पर गुलाब लगाया जाता है. जिसके बाद सितंबर अक्टूबर में पौधे में फूल आने शुरू हो जाते हैं. गुलाब की इन पांच उन्नत किस्म की प्रजातियां हाइब्रिड टी, छोटा गुलाब, फ्लोरिबंडा गुलाब, अल्बा गुलाब ,क्लाइंबिंग गुलाब है जिनकी खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. दिलीप कुमार सोनी ने बताया कि हाइब्रिड टी प्रजाति गुलाब के फूल की सबसे उन्नत किस्म की प्रजाति है. इसमें 40 से 50 पंखुड़ियां वाले सुंदर फूल आते हैं जो गुलाब के तने से निकलते हैं.

अल्बा गुलाब भी एक संकर किस्म की प्रजाति

फ्लोरिबंडा गुलाब झाड़ियां की तरह होता है. इसके तने छोटे और इसके फूल गुच्छे में लगते हैं. अल्बा गुलाब भी एक संकर किस्म की प्रजाति है. इसके पौधे में सुंदर नीली, हरी, पत्तियां या सफेद हल्के गुलाबी फूल होते हैं. यह साल में एक बार खिलता है. इसके फूल कठोर होते हैं, क्लाइंबिंग जैसा कि इसका नाम है यह बेलदार होता है जो बसंत के मौसम में यानी गर्मियों की शुरुआत में फूल देता है. इसकी बेल 25 से 30 फीट लंबी होती है.

गुलाब के फूलों से बनते हैं ये प्रोडक्ट्स 

रायबरेली के राजकीय कृषि केंद्र के कृषि अधिकारी दिलीप कुमार सोनी बताते हैं कि गुलाब के फूल की मांग हमेशा बनी रहती है. इसके फूलों की डिमांड शादियों और फरवरी महीने में प्रेमी जोड़े द्वारा मनाए जाने वाले वेलनटाईन डे में बढ़ जाती है. गुलाब के फूलों का उपयोग केवल सजावट और सुगंध के लिए ही नहीं इससे, गुलाब जल, इत्र, गुलकंद और कई तरह की औषधीय पदार्थ बनाने में भी किया जाता है. गुलाब के पौधे को एक बार लगाने के बाद ये 8 से 10 साल तक फूल देता है. इसके प्रत्येक पौधे से एक साल में लगभग 2 किलो तक फूलों का उत्पादन मिलता है. इसकी खेती नकदी फसल के रूप में की जाती है. यदि किसान इसकी व्यावसायिक खेती करें तो अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं. इसके लिए सरकार भी किसानों को अपने स्तर पर सब्सिडी प्रदान करती है. 

ये भी पढ़ें-

UP News: बागपत पहुंचे सीएम योगी बोले- अब 5-10 साल में नहीं, एक हफ्ते में मिल रहा गन्ना किसानों को भुगतान