scorecardresearch
बारिश से परेशान किसान ने प्याज पर चलाया ट्रैक्टर, उपज का किया 'अंतिम संस्कार'

बारिश से परेशान किसान ने प्याज पर चलाया ट्रैक्टर, उपज का किया 'अंतिम संस्कार'

नासिक के इस किसान का नाम योगेश सोनावने है. सोनावने सताना तालुका के डांगसुंडाने गांव के रहने वाले हैं. इस किसान का वीडियो सोमवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इस वीडियो में किसान को प्याज पर ट्रैक्टर चलाते हुए देखा जा सकता है. इसके बाद किसान ने प्याज की खेती का अंतिम संस्कार किया, उसे भी वीडियो में देखा जा सकता है.

advertisement
नासिक में बेमौसम बारिश से प्याज किसान परेशान हैं (सांकेतिक तस्वीर) नासिक में बेमौसम बारिश से प्याज किसान परेशान हैं (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र में किसान परेशान हैं. खासकर प्याज किसान. पहले इन किसानों को पुरानी फसल का दाम नहीं मिला जिससे वे परेशान रहे. बाद में इस साल की फसल पर मौसम की मार पड़ी है, जिससे भारी नुकसान हुआ है. इस तरह लगातार दो साल से प्याज किसान भुगत रहे हैं. इसी में नासिक में सोमवार को एक बड़ा वाकया सामने आया. यहां एक किसान ने 200-300 क्विंटल गेहूं पर ट्रैक्टर चला दिया. किसान बेमौसम बारिश से प्याज की फसल को हुए नुकसान से आहत था. प्याज पर ट्रैक्टर चलाने के बाद किसान ने अपनी फसल का 'अंतिम संस्कार' भी किया.

नासिक के इस किसान का नाम योगेश सोनावने है. सोनावने सताना तालुका के डांगसुंडाने गांव के रहने वाले हैं. इस किसान का वीडियो सोमवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इस वीडियो में किसान को प्याज पर ट्रैक्टर चलाते हुए देखा जा सकता है. इसके बाद किसान ने प्याज की खेती का अंतिम संस्कार किया, उसे भी वीडियो में देखा जा सकता है. इस तरह के और भी कई किसान महाराष्ट्र में परेशान हैं जिनमें प्याज किसान सबसे अधिक हैं.

ये भी पढ़ें: एमपी फ‍िर बेमौसम बारिश ओलावृष्टि का कहर, आम और प्याज की खेती को भारी नुकसान 

किसानों पर मौसम की मार

किसान योगेश सोनावने ने कहा कि इस महीने महाराष्ट्र के कई हिस्सों में हुई बारिश के बाद किसानों को उनकी फसलों से परिवहन लागत तक नहीं मिल रही है, उचित और लाभकारी मूल्य तो भूल ही जाइए. ऐसी शिकायत और भी कई किसान करते रहे हैं. अभी हाल में नासिक से मुंबई के लिए किसानों का मार्च निकला था जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासी किसानों ने हिस्सा लिया था. इन किसानों की कई मांगें थीं जिनमें एक मांग प्याज पर सब्सिडी की मांग भी थी. बाद में सरकार ने किसानों की मांग मान ली और प्रति क्विंटल 300 रुपये सब्सिडी देने का ऐलान किया.

अधिकारियों ने PTI से कहा कि बारिश से नासिक जिले में प्याज, अंगूर, अनार, आम और सब्जियों को नुकसान हुआ है और राज्य सरकार प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए नुकसान का आकलन सर्वेक्षण कर रही है, जिसे पंचनामा कहा जाता है. किसान बहुत पहले से सरकार से मांग कर रहे हैं कि उनकी फसलों का पंचनामा कराया जाए और उन्हें मुआवजा दिया जाए. महाराष्ट्र के कई हिस्सों में इस बार बेमौसम बारिश से फसलों का भारी नुकसान हुआ है जिससे किसान परेशानी से गुजर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: बारिश से हुए नुकसान के बाद 'अक्षय तृतीया' पर किसानों ने किया प्रदर्शन

नासिक में ज्यादा बर्बादी

महाराष्ट्र का नासिक जिला प्याज की खेती के लिए मशहूर है और यहां बड़ी मात्रा में प्याज की पैदावार होती है. लेकिन इस बार बारिश और ओलावृष्टि से यहां प्याज की फसल को भारी क्षति झेलनी पड़ी है. दूसरी ओर, पिछले साल की उपज का सही दाम नहीं मिलने से किसान और भी परेशान हैं. यही वजह है कि किसान सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं. फसलों का फौरन पंचनामा करा कर मुआवजे की मांग की जा रही है.