scorecardresearch
बकरी पालन के लिए SBI से ले सकते हैं लोन, किसानों को केनरा बैंक भी देता है पैसा

बकरी पालन के लिए SBI से ले सकते हैं लोन, किसानों को केनरा बैंक भी देता है पैसा

नाबार्ड की योजना के अनुसार, एससी / एसटी श्रेणी में आने वाले लोगों को बकरी पालन पर 33 फीसदी सब्सिडी मिलती है. यानी अगर आप लोन लेते हैं, तो लोन राशि का 33 प्रतिशत आपको बैंक को नहीं देना पड़ेगा. वहीं, ओबीसी और सामान्य श्रेणी के लाभार्थियों को लोन लेने पर 25 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी. खास बात यह है कि नाबार्ड की मदद से किसान अधिकतम 2.5 लाख रुपये लोन ले सकते हैं.

advertisement
बकरी पालन के लिए ये बैंक देते हैं किसानों को लोन. (सांकेतिक फोटो) बकरी पालन के लिए ये बैंक देते हैं किसानों को लोन. (सांकेतिक फोटो)

भारत में किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन भी बड़े स्तर पर करते हैं. जहां बड़े किसान गाय-भैंस का पालन करते हैं, तो वहीं छोटे और सीमांत किसान बकरी पालन में ज्यादा रूचि ले रहे हैं. बकरी पालन करने वाले किसान दूध बेचने के साख-साथ बकरी बेच कर भी अच्छी कमाई कर लेते हैं. लेकिन देश में बहुत ऐसे किसान हैं, जिनके पास बकरी खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हैं. अब उन किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. अब बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए उन्हें असानी से लोन मिल जाएगा, क्योंकि सरकारी के साथ-साथ निजी बैंक भी बकरी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दे रहे हैं.

दरअसल, बकरी पालन लोन वर्किंग कैपिटल लोन है. इस लोन के पैसे का उपयोग सिर्फ बकरी का व्यवसाय शुरू करने के लिए ही किया जाता है. अगर आप बकरी पालन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का रूख कर सकते हैं. इसके लिए आपको अच्छी तरह से एक बिजनेस प्लान तैयार करना होगा. इस प्लान में आपको लोन राशि, बकरी की नस्ल, उपकरण, वर्किंग कैपिटल निवेश, बजट, मार्केटिंग की रणनीति और श्रमिकों के विवरण की जानकारी देनी होगी. इसके बाद एसबीआई जरूरत के हिसाब से लोन राशि को अप्रूव करेगा.

ये भी पढ़ें- Success Story: औषधीय पौधों की खेती से बिहार के इस किसान ने बदली तकदीर, बेटी को बनाया BDO

आईडीबीआई बैंक भी देता है लोन

वहीं, आईडीबीआई बैंक भी ‘Agriculture Finance Sheep & Goat Rearing’ के तहत भेड़ और बकरी पालन के लिए लोन दे रहा है. यह बकरी पालन के लिए मिनिमम 50 हजार रुपये का लोन देता है, जबकि अधिकतम राशि 50 लाख रुपये तक हो सकती है. इसके अलावा नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) किसानों को पशुपालन का व्यापार शुरू करने के लिए आर्थिक रूप से मदद करता है. यह  बैंकों या लोन संस्थानों की मदद से बकरी पालन लोन देता है. आप नाबार्ड की मदद से कमर्शियल बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, राज्य सहकारी बैंक और शहरी बैंक से बकरी पालन के लिए लोन ले सकते हैं.

33 फीसदी मिलेगी सब्सिडी 

नाबार्ड की योजना के अनुसार, एससी / एसटी श्रेणी में आने वाले लोगों को बकरी पालन पर 33 फीसदी सब्सिडी मिलती है. यानी अगर आप लोन लेते हैं, तो लोन राशि का 33 प्रतिशत आपको बैंक को नहीं देना पड़ेगा. वहीं, ओबीसी और सामान्य श्रेणी के लाभार्थियों को लोन लेने पर 25 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी. खास बात यह है कि नाबार्ड की मदद से किसान अधिकतम 2.5 लाख रुपये लोन ले सकते हैं. इसी तरह केनरा बैंक अपने ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरों पर भेड़ और बकरी पालन करने के लिए लोन मुहैया करा रहा है. यह 4 से 5 साल के लिए लोन पास कर रहा है. यानी लोन लेने पर आपको 5 साल के अंदर चुकना होगा.

ये भी पढ़ें- Solar pump: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में सोलर पंप का लाभ लेने में किसान है सबसे आगे, 131 को मिला कुसुम योजना का लाभ

बकरी पालन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • ऐड्रेस प्रूफ
  • इनकम प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • बीपीएल कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • भूमि रजिस्ट्री के दस्तावेज