प्रतीकात्मक फोटो.Organic Milk Product धीरे-धीरे ही सही, लेकिन ऑर्गेनिक प्रोडक्ट की डिमांड अब जोर पकड़ने लगी है. क्या सब्जी, दालें, अनाज और फल सभी का ऑर्गेनिक का एक अलग बाजार बन चुका है. और खासतौर पर ये बाजार आनलाइन ज्यादा है. वहीं डेयरी प्रोडक्ट भी ऑर्गेनिक मांगे जा रहे हैं. खासतौर से डेयरी के तीन ऑर्गेनिक प्रोडक्ट की बहुत डिमांड आ रही है. हर साल इनका आंकड़ा भी बढ़ रहा है. लेकिन डेयरी प्रोडक्ट ऑर्गेनिक तभी तैयार होगा जब पशुओं को चारा भी ऑर्गेनिक ही खाने को मिलेगा. यही वजह है कि ऑर्गेनिक चारे का बाजार भी तेजी से बढ़ रहा है.
देखते ही देखते ऑर्गेनिक चारे की डिमांड दोगुनी हो गई है. इस मामले में एपीडा और क्रिकसिल की मार्केट रिपोर्ट तो यही कहती है. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 में ऑर्गेनिक डेयरी प्रोडक्ट का 300 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था. ये सिर्फ घरेलू बाजार का आंकड़ा है. अगर पशुओं की बीमारी की रोकथाम हो जाती है तो ऑर्गेनिक डेयरी प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट भी हो सकता है.
एपीडा और क्रिसिल की रिपोर्ट बताती है कि साल 2023 में 300 करोड़ रुपये के ऑर्गेनिक डेयरी प्रोडक्ट बिके थे. इसमे सबसे ज्यादा दूध, घी और दही बिके थे. अगर आंकड़ों पर गौर करें तो 300 करोड़ रुपये के ऑर्गेनिक डेयरी प्रोडक्ट में 60 फीसद दूध बिका है. वहीं 20 फीसद घी की बिक्री हुई है. जबकि 10 फीसद दही और 10 फीसद अन्य प्रोडक्ट की डिमांड रही है. डेयरी एक्सपर्ट बताते हैं कि ऑर्गेनिक डेयरी प्रोडक्ट का सबसे बड़ा बाजार आनलाइन है. जहां बड़ी संख्या में ऐसे प्लेटफार्म हैं जो ऑर्गेनिक दूध, घी और दही बेच रहे हैं.
रिपोर्ट बताती है कि ऑर्गेनिक चारे का उत्पादन भी लगातार बढ़ रहा है. साल 2024 तक ऑर्गेनिक चारे का उत्पादन डबल हो चुका है. साल 2020 में ऑर्गेनिक चारे का उत्पादन नौ हजार मीट्रिक टन हुआ था. जब साल 2024 में ही ऑर्गेनिक चारे का उत्पादन डबल होकर 18.5 हजार मीट्रिक टन पर पहुंच गया गया था. इस हिसाब से चारे की डिमांड 21 फीसद बढ़ गई है. डेयरी एक्सपर्ट का कहना है कि ऑर्गेनिक डेयरी प्रोडक्ट उत्पादन के लिए सबसे पहली और जरूरी चीज तो ऑर्गेनिक चारा ही है. बिना इसके ऑर्गेनिक प्रोडक्ट मुमकिन नहीं है. और ऑर्गेनिक चारे के रेट भी ज्यादा मिलते हैं. ऑर्गेनिक डेयरी प्रोडक्ट का बाजार और बड़ा हो सकता है. देश दूध उत्पादन में पहले नंबर पर है. बीते साल 24 करोड़ टन दूध का उत्पादन हुआ था.
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