scorecardresearch
राजस्थान: तिलवाड़ा पशु मेले में किसान की खुली किस्मत, इनाम में मिला ट्रेक्टर तो किसी ने जीती चांदी

राजस्थान: तिलवाड़ा पशु मेले में किसान की खुली किस्मत, इनाम में मिला ट्रेक्टर तो किसी ने जीती चांदी

तिलवाड़ा पशु मेले में बुधवार को ऊंटदौड़ के साथ किसानों और पशुपालकों के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ. पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने भी बुधवार को इस मेले में शिरकत की. दोनों केंद्रीय मंत्रियों ने कृषि प्रदर्शनी का जायजा लेने के साथ मेले में पहुंचे किसानों और पशुपालकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी.

advertisement
तिलवाड़ा पशु मेले में केंद्रीय मंत्रियों ने की शिरकत तिलवाड़ा पशु मेले में केंद्रीय मंत्रियों ने की शिरकत

राजस्थान के विश्वविख्यात तिलवाड़ा पशु मेले में बाड़मेर, जैसलमेर के किसानों और पशुपालकों के लिए एक विशेष लॉटरी का आयोजन किया गया. इस लॉटरी के रजिस्ट्रेशन करवा चुके किसानों के लिए ट्रैक्टर, थ्रेसर और कल्टी इनाम के रूप में रखे गए. इस कार्यक्रम में केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी भी शामिल हुए. कैलाश चौधरी ने बुधवार को जैसे ही किसान कौशलाराम का नाम ट्रैक्टर के लिए अनाउंस किया, तो उसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा. लॉटरी में दूसरे स्थान पर रहे किसान को थ्रेसर और तीसरे स्थान पर रहे किसान को कल्टी इनाम के रूप में दी गई. 

इस मौके पर केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने केंद्र सरकार की योजनाओं के साथ कृषि मंत्रालय और पशुपालकों की योजनाओं की जानकारी देते हुए लाभार्थी किसानों और पशुपालकों को सम्मानित भी किया.

तिलवाड़ा पशु मेले में बुधवार को ऊंटदौड़ के साथ किसानों और पशुपालकों के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ. पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने भी बुधवार को इस मेले में शिरकत की. दोनों केंद्रीय मंत्रियों ने कृषि प्रदर्शनी का जायजा लेने के साथ मेले में पहुंचे किसानों और पशुपालकों को सरकारी योजनाओं और उन्नत तकनीक से की जाने वाली खेती की जानकारी दी. कार्यक्रम में 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' के तहत लाभार्थी किसानों को पॉलिसी वितरण की गई.

ये भी पढ़ें: बिहार: तीन स्तर की जांच के बाद किसानों को मिलेगा फसली नुकसान का मुआवजा!

लॉटरी में कौशलाराम रहे प्रथम

तिलवाड़ा पशु मेले में भाग लेने वाले किसानों और पशुपालकों के लिए बुधवार को एक विशेष लॉटरी का आयोजन किया गया था. जिले के युवा उद्दमी समुंद्रसिंह नोसर ने प्रथम स्थान रहने वाले किसान को ट्रैक्टर, दूसरे विजेता को थ्रेसर और तीसरे विजेता को कल्टी इनाम के रूप में देने की घोषणा की. इसके लिए आगंतुक किसानों और पशुपालकों का रजिस्ट्रेशन करवाया गया था. वही रजिस्ट्रेशन की पर्चियां बनाकर एक डिब्बे में डाला गया था. इस लॉटरी में कौशल आराम प्रथम स्थान पर रहे जिन्हें ट्रैक्टर इनाम में देकर नवाजा गया. वहीं दूसरे स्थान पर रहे पशुपालक को थ्रेसर और तृतीय रहने वाले को कल्टी उपहार के रूप में दी गई. इनाम पाकर किसानों के चेहरे खिल गए.

दो विजेताओं को मिली चांदी

मंगलवार के दिन पशु मेले में घुड़दौड़ का आयोजन किया गया. इस घुड़दौड़ में दर्जनभर घुड़सवारों ने अपने घोड़ों के साथ घुड़दौड़ का बेहतरीन प्रदर्शन किया. इस घुड़दौड़ में बाज नामक घोड़ा प्रथम रहा. बाज के मालिक को एक किलो चांदी से नवाजा गया. वहीं द्वितीय को 750 ग्राम चांदी और तृतीय को 500 ग्राम चांदी इनाम के रूप में दी गई. बुधवार के दिन ऊंटदौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें प्रथम रहे ऊंट के मालिक को एक किलोग्राम चांदी, द्वितीय को 750 ग्राम चांदी और तृतीय को 500 ग्राम चांदी देकर प्रोत्साहित किया गया.

क्या कहा केंद्रीय मंत्रियों ने

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने तिलवाड़ा के मल्लीनाथ पशु मेले में पहुंचे केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला का स्वागत करते हुए कहा कि इस मेले का प्राचीन और सुनहरा इतिहास रहा है. कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला के नेतृत्व में देश के पशुपालकों की स्थिति बेहतर हुई है. साथ ही उनकी आय में भी वृद्धि हुई है. चौधरी ने दावा किया कि लंपी डिजीज बीमारी के दौरान भी केंद्र सरकार ने गौवंश को बचाने के लिए बेहतरीन काम किया.

ये भी पढ़ें: चूरू में एक अप्रैल से शुरू होगी चना और सरसों की सरकारी खरीद, इतना म‍िलेगा रेट

केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला ने कहा कि देश में पशुपालन को बढ़ावा देने और पशुओं की लुप्त हो रही प्रजातियों के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है. रूपाला ने कहा कि पशुपालक अपनी आय वृद्धि के लिए तकनीकी नवाचार को अपनाने का काम करें. इससे कम खर्च और कम समय में पशुपालक अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकते हैं. रूपाला ने कहा कि पशुपालन मंत्रालय पशुपालकों में जागरूकता के प्रचार प्रसार कर रहा है. साथ ही पशुपालकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए ऐसे मेलों में अपनी स्टॉल लगाकर जागरूकता लाने का काम भी कर रहा है.(रिपोर्ट/दिनेश बोहरा)