scorecardresearch
बिहार: तीन स्तर की जांच के बाद किसानों को मिलेगा फसली नुकसान का मुआवजा!

बिहार: तीन स्तर की जांच के बाद किसानों को मिलेगा फसली नुकसान का मुआवजा!

कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि 16 मार्च से लेकर 21 मार्च के बीच में ओलावृष्टि, बारिश होने से रबी फसल सहित सब्जी और फलों की खेती को काफी नुकसान हुआ है. इसको लेकर सर्वे का काम किया जा रहा है. राज्य के सभी जिला अधिकारियों को विभाग द्वारा पत्र लिखकर सर्वेक्षण करने का आदेश दे दिया गया है.

advertisement
बिहार दिवस के अवसर पर पटना में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है बिहार दिवस के अवसर पर पटना में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है

पटना के गांधी मैदान में बिहार दिवस को लेकर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि सूबे में बेमौसम बारिश से फसलों के नुकसान का मुआवजा सर्वेक्षण रिपोर्ट आने के बाद दिया जाएगा.

राज्य की राजधानी पटना के गांधी मैदान में बिहार दिवस के अवसर पर कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कृषि पवेलियन का उदघाटन किया. बिहार दिवस को लेकर राज्य सहित देश स्तर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. कृषि पवेलियन कार्यक्रम में राज्य के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने बताया कि आने वाले तीन से चार दिनों में बेमौसम बारिश होने से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. इसको लेकर सर्वे का कार्य किया जा रहा है. इस सर्वे में सभी पीड़ित किसानों को उचित मुआवाज दिया जाएगा. 

कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा, अभी दो से तीन जिलों का सर्वे रिपोर्ट आया है. आगे उन्होंने कहा कि बिहार दिवस को लेकर इस वर्ष गांधी मैदान में 30 हजार वर्गफीट क्षेत्रफल में कृषि पवेलियन का निर्माण किया गया. इस पवेलियन में लगे स्टॉल के माध्यम से बिहार की कृषि से जुड़े कार्य और उत्पाद को प्रोत्साहित किया जाएगा.

bihar diwas 2023

बिहार 111 साल का हो गया है और वह 112वें साल में प्रवेश कर चुका है. 22 मार्च 1912 को बंगाल प्रांत से अलग होकर बिहार एक स्वतंत्र राज्य के रूप में देश दुनिया के मानचित्र पर उभरा. 22 मार्च 2010 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार दिवस की शुरुआत की. वहीं इस साल पटना के गांधी मैदान में बिहार दिवस 22 मार्च से 24 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है. वहीं 30 के करीब स्टॉल लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: 2050 तक दिखने लगेगा जलवायु परिवर्तन का प्रभाव, घट सकती है गेहूं, चावल की पैदावार

बेमौसम बारिश से फसलों का नुकसान

कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि 16 मार्च से लेकर 21 मार्च के बीच में ओलावृष्टि, बारिश होने से रबी फसल सहित सब्जी और फलों की खेती को काफी नुकसान हुआ है. इसको लेकर सर्वे का काम किया जा रहा है. राज्य के सभी जिला अधिकारियों को विभाग द्वारा पत्र लिखकर सर्वेक्षण करने का आदेश दे दिया गया है. आगे उन्होंने कहा कि सरकार केवल एक ही जांच से संतुष्ट नहीं होती है. तीन स्तर पर सर्वेक्षण किया जा रहा है, जिसमें प्रखंड कृषि पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी की रिपोर्ट आने के बाद जिला अधिकारी अपने वरीय अधिकारियों से भी जांच कराएंगे. उसके बाद रिपोर्ट आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा जाएगा.

चौथे कृषि रोडमैप में बेहतर बाजार के लिए काम

कृषि मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में राज्य में चौथा कृषि रोडमैप लागू होने जा रहा है. राज्य में कृषि के क्षेत्र में काफी बदलाव हुए हैं जिससे उत्पादन बढ़ा है. लेकिन किसानों को बेहतर बाजार की मांग रहती है. इस समस्या को चौथे कृषि रोडमैप के तहत खत्म करने का प्रयास किया जाएगा ताकि किसान अपनी फसल और अन्य उत्पाद आसानी से बेच सकें. 

ये भी पढ़ें: इस पोर्टल पर दर्ज करें फसली नुकसान की जानकारी, फौरन मुआवजा दिलाएगी हरियाणा सरकार

जलवायु अनुकूल खेती को लेकर जागरुकता

बिहार सरकार के कृषि मंत्री ने बिहार दिवस को लेकर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि सूबे में स्थापित कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा किसानों को जागरूक किया जा रहा है. साथ ही विभिन्न फसलों की समय पर बुआई, जलवायु के अनुकूल फसल चक्र का चयन, मिट्टी और जलवायु के अनुकूल परिस्थितियों में खेती करने के नए तकनीक को बताया जा रहा है. वहीं बिहार दिवस के अवसर पर कृषि रोडमैप के उपलब्धियों को भी प्रदर्शित किया जा रहा है.