scorecardresearch
Exclusive: Lumpy Skin Disease की रिपोर्ट नेगेटिव, इतने लाख डोज लगाकर लंपी रोकेगी सरकार 

Exclusive: Lumpy Skin Disease की रिपोर्ट नेगेटिव, इतने लाख डोज लगाकर लंपी रोकेगी सरकार 

प्रदेश में पिछले दिनों एक साथ कई शहरों में गायों में लंपी के लक्षण दिखाई दिए थे. पशुपालन विभाग ने 15 सैंपल भोपाल जांच के लिए भेजे. इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है. हालांकि पशुपालन विभाग प्रदेशभर में 50 लाख से अधिक लंपी वैक्सीन डोज पशुओं को लगाएगा.

advertisement
लंपी बीमारी के सारे सैंपल नेगेटिव मिले हैं. फाइल फोटो- Parth Jagani लंपी बीमारी के सारे सैंपल नेगेटिव मिले हैं. फाइल फोटो- Parth Jagani

राजस्थान में गायों में लंपी बीमारी फिर से फैलने की खबरों के बीच एक सुकून भरी खबर है. पशुपालन विभाग ने जो सैंपल भोपाल भेजे थे, उनमें से सारे सैंपल नेगेटिव आए हैं. विभाग ने बीकानेर, अजमेर और जयपुर से करीब 15 सैंपल भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज डायग्नोस्टिक लेबोरेट्री भेजे थे. इनमें बीकानेर, अजमेर से चार-चार और जयपुर जिले से सात सैंपल भेजे थे. सभी जगह की रिपोर्ट में फिलहाल लंपी के लक्षण नहीं होने की बात सामने आई है. इससे पशुपालन विभाग ने राहत की सांस ली है. हालांकि पहले से तय लंपी वैक्सीनेशन कार्यक्रम विभाग की ओर से जल्दी शुरू किया जा रहा है. इसके लिए लंपी वैक्सीन के डोज जयपुर पहुंच चुके हैं. 

50 लाख लंपी वैक्सीन की डोज ऑर्डर की, तीन दिन में हो जाएगी सप्लाई

पशुपालन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विभाग ने कुछ दिन पहले लंपी की वैक्सीन ऑर्डर की थी. विभाग ने 50 लाख पांच हजार वैक्सीन डोज का ऑर्डर किया था. पशुपालन विभाग के डायरेक्टर भवानी सिंह राठौड़ के अनुसार अगले दो-तीन दिन में सारे वैक्सीन डोज जयपुर पहुंच जाएंगे. जो डोज आ चुकी हैं उन्हें जयपुर जिले में शुक्रवार 19 मई को ही गांव-गांव में पशुपालन विभाग तक भेज दिया जाएगा. बाकी जगहों पर वैक्सीन आते ही सप्लाई कर दी जाएंगी. 

राठौड़ ने कहा कि लंपी के सारे सैंपल नेगेटिव आए हैं, लेकिन विभाग अपने स्तर पर लंपी की रोकथाम के सारे प्रयास कर रहा है. हमने सभी जिलों के निदेशालयों में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिए हैं. भारत सरकार की लंपी पर बनाई गई गाइड लाइन के अनुसार ही पशुपालन विभाग कार्यवाही कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Lumpy Virus: राजस्थान में फिर से दिखने लगे लंपी के लक्षण, जांच के लिए भोपाल भेजे गए सैंपल

सिरिंज और बाकी सामान पहुंचाया

पशुपालन विभाग में ज्वाइंट डायरेक्टर (एनीमल हेल्थ एंड लैब) खुशीराम मीणा ने किसान तक को बताया कि जिलों में सभी ज्वाइंट डायरेक्टर्स को वैक्सीन के लिए जरूरी सारा सामान पहुंचा दिया गया है. जैसे ही ऑर्डर की हुई सारी वैक्सीन जयपुर पहुंचेंगी, इन्हें सप्लाई कर दिया जाएगा.

मीणा ने बताया कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वैक्सीन पहुंचते ही वे फील्ड पर अधिक से अधिक पशुओं का टीकाकरण करें. ताकि बीमारी फैलने से पहले ही स्थिति नियंत्रण में रहे. 

राजस्थान में 76 हजार गायों की मौत लंपी से हुई थी

राजस्थान में 2020 और 2021 में लंपी बीमारी से 76030 मवेशियों की मौत हुई थी. हालांकि मृत पशुओं की असल संख्या इससे कहीं ज्यादा थी, लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में यही दर्ज है. इन मृत गोवंश में से सरकार ने 55,586 दुधारू गायों की मौत में लंपी को कारण माना गया है.

ये भी पढे़ं- Lumpy Skin Disease:  राजस्थान में पशु लंपी से प्रभावित है तो डायल करें 0141-2743089

प्रदेश में बारां जिले को छोड़कर सभी जिलों में लंपी बीमारी फैली थी. इससे 15, 67,217 गोवंश प्रभावित हुए थे. इनमें से 76030 पशुओं की मौत हो गई.

Video: इस दिन से Lumpy Vaccination का अभियान होगा शुरू, 76,000 गायों की हुई थी मौत