UP Weather: पश्चिमी यूपी में आज बारिश की संभावना, कई जिलों में आंधी-लू का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा अपडेट

UP Weather: पश्चिमी यूपी में आज बारिश की संभावना, कई जिलों में आंधी-लू का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा अपडेट

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ में रविवार को दिन के पारे में 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई. यह 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले शनिवार को अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस था. राजधानी लखनऊ में अगले दो दिन तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है.

मौसम विभाग ने 35 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. (File Photo)
नवीन लाल सूरी
  • Lucknow,
  • Apr 29, 2024,
  • Updated Apr 29, 2024, 5:18 PM IST

UP Weather News Today: उत्तर प्रदेश में गर्मी अपना रिकॉर्ड तोड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार जहां पूर्वी यूपी में गर्मी का कहर जारी रहेगा वहीं पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना है.मौसम  विभाग ने 35 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 29 अप्रैल यानी सोमवार को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है जबकि पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है. पश्चिमी यूपी में जहां कहीं-कहीं पर आंधी, बादल गरजने, बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार हैं. वहीं पूर्वी यूपी में लू चलने की संभावना के साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने का अलर्ट जारी हुआ है.

यूपी के इन जिलों में लू का अलर्ट जारी

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, सोमवार को बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में लू का अलर्ट जारी हुआ है. इसके साथ ही वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज और सिद्धार्थ नगर में भी लू का अलर्ट है. साथ ही गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर और उसके आसपास के इलाकों में ताप लहर (लू) चलने की संभावना है.

इन जिलों में आज बारिश की संभावना

लखनऊ मौसम केंद्र ने सोमवार 29 अप्रैल को जिन जिलों में मौसम सुहावना होने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जारी किया है. उनमें सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल और उसके आसपास के क्षेत्र हैं. यहां पर बिजली गिरने का भी पूर्वानुमान लखनऊ मौसम केंद्र ने जारी किया है. इन जिलों के अलावा सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल और उसके आसपास के क्षेत्रों में आज तेज हवाएं चलने का भी पूर्वानुमान लखनऊ मौसम केंद्र ने जारी किया है. 

लखनऊ के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ में रविवार को दिन के पारे में 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई. यह 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले शनिवार को अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस था. राजधानी लखनऊ में अगले दो दिन तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है. इसके बाद कुछ राहत के आसार है. उन्होंने बताया कि येलो अलर्ट का मतलब होता है कि आपको सतर्क रहने की जरूरत है. घर से बाहर बहुत जरूरी हो तभी निकलें. बहुत देर तक तेज धूप में ना रहें. कोशिश करें की गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चे और बुजुर्ग खास तौर पर इस दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखें. पानी बाहर लेकर निकलें. शरीर और सिर ढक कर बाहर निकलें.

 

MORE NEWS

Read more!