Snowfall: हिमाचल प्रदेश के इन इलाकों में भारी बर्फबारी, मनाली-लेह मार्ग पर बढ़ा भूस्खलन का खतरा

Snowfall: हिमाचल प्रदेश के इन इलाकों में भारी बर्फबारी, मनाली-लेह मार्ग पर बढ़ा भूस्खलन का खतरा

राज्य के मौसम विभाग के अनुसार, 29 अप्रैल तक पूरे राज्य में ऊंची चोटियों पर बर्फबारी और ओलावृष्टि, तूफान और बिजली के साथ बारिश जारी रहेगी. 29 अप्रैल तक चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और शिमला के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी. (सांकेतिक फोटो)
क‍िसान तक
  • noida ,
  • Apr 28, 2024,
  • Updated Apr 28, 2024, 11:14 AM IST

हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति, कुल्लू और मंडी जिले के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है. इससे इन इलाकों में तापमान में गिरावट आई है. जबकि इन जिलों के निचले इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि दर्ज की गई है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, लाहौल और स्पीति में रोहतांग दर्रे, बारालाचा ला, शिंकू ला और कुंजुम दर्रे पर ताजा बर्फबारी की सूचना है. वहीं, बारिश के कारण मनाली-लेह राजमार्ग पर सिस्सू में सेल्फी प्वाइंट क्षेत्र  में बारिश से भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है. इसी तरह जम्मू-कश्मीर के बीकन में बर्फबारी हुई है. सीमा सड़क संगठन की एक टीम द्वारा गुरेज-बांदीपोरा रोड के राजदानटॉप में बर्फबारी में फंसे 35 वाहनों को बचाया.

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, लाहौल और स्पीति के जिला प्रशासन ने लोगों को क्षेत्र में वैकल्पिक मार्ग सिस्सू-तेलिंग का उपयोग करने की सलाह दी है. लाहौल और स्पीति के गोंडला, हंसा, केलोंग और कुकुमसेरी में क्रमशः 8 सेमी, 2.5 सेमी, 2 सेमी और 1.2 सेमी बर्फबारी हुई, जबकि मनाली में 19 मिमी, भरमौर में 16 मिमी, डलहौजी में 10 मिमी, पालमपुर में 8 मिमी, कल्पा में 7 मिमी बारिश हुई. इसी तरह धर्मशाला 5 मिमी. राज्य की राजधानी शिमला में भी शाम के समय ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई, जिससे तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आई.

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में पड़ रही बेतहाशा गर्मी, IMD ने जारी किया वॉर्म नाइट का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

येलो अलर्ट जारी किया

राज्य के मौसम विभाग के अनुसार, 29 अप्रैल तक पूरे राज्य में ऊंची चोटियों पर बर्फबारी और ओलावृष्टि, तूफान और बिजली के साथ बारिश जारी रहेगी. 29 अप्रैल तक चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और शिमला के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों के अलग-अलग स्थानों पर आंधी, बिजली और तेज़ हवाएं चल सकती हैं. इसी तरह, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, सिरमौर, किन्नौर और लाहौल और स्पीति जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ऊंचे इलाकों में बर्फबारी

30 अप्रैल से मैदानी इलाकों और निचली पहाड़ियों में मौसम साफ रहेगा, जबकि मध्य और ऊंची पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर बर्फबारी और बारिश 1 मई तक जारी रहेगी. राज्य के मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी और बारिश हुई. उन्होंने कहा कि न्यूनतम तापमान मध्य और उच्च पहाड़ी क्षेत्रों के लिए सामान्य से नीचे और निचले पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों के लिए सामान्य से ऊपर था.

ये भी पढ़ें-  तालाब में मछली पालन करने वाले किसान जरूर करें ये काम, वरना गर्मियों में हो सकता है भारी नुकसान

कितना रहा अधिकतम तापमान

शिमला में आज अधिकतम तापमान 23°C दर्ज किया गया जबकि धर्मशाला में 24.9°C रहा. इसी तरह, प्रमुख हिल स्टेशन मनाली, डलहौजी और कसौली में अधिकतम तापमान क्रमशः 14.5°C, 22.2°C और 23.1°C दर्ज किया गया. सोलन में अधिकतम तापमान 29°C, मंडी में 29.2°C, बिलासपुर में 34.4°C, हमीरपुर में 28°C, कुफरी में 15.1°C, नारकंडा में 15.4°C और नाहन में 31.5°C रहा. इसके अलावा सुंदरनगर में 27.4°C, भुंतर में 23.4°C, कांगड़ा में 28.4°C, रिकांगपिओ में 14.9°C) और कल्पा में10.5°C तापमान दर्ज किया गया.


 

MORE NEWS

Read more!