औषधीय पौधा उगाने में ये राज्य है अव्वल, टॉप पांच राज्यों की देखें लिस्ट

फोटो गैलरी

औषधीय पौधा उगाने में ये राज्य है अव्वल, टॉप पांच राज्यों की देखें लिस्ट

  • 1/7
medicinal plants

औषधीय पौधे अपने कई गुणकारी लाभों के लिए जाने जाते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि औषधीय पौधे का सबसे अधिक उत्पादन किस राज्य में होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक आता है औषधीय पौधा. इसके लिए पढ़ें ये रिपोर्ट-
 

  • 2/7
benefits of medicinal plant

औषधीय पौधों को दवा बनाने के साथ-साथ अन्य कई जरूरी कार्यों में उपयोग किया जाता है. इनकी मांग देश-दुनिया में बरकरार रहती है. यही वजह है कि किसान इन पौधों की खेती की तरफ बहुत तेजी से आकर्षित हो रहे हैं और बेहतर मुनाफा भी कमा रहे हैं.
 

  • 3/7
medicinal plants pic

भारत में सबसे अधिक औषधीय पौधे का उत्पादन राजस्थान में होता है. यानी औषधीय पौधे उत्पादन के मामले में राजस्थान राज्य अव्वल है. यहां के किसान हर साल बंपर मात्रा में इन पौधों की खेती करते हैं. देश की कुल औषधीय पौधे के उत्पादन में राजस्थान की 37.01 फीसदी की हिस्सेदारी है. 
 

  • 4/7
medicinal plants photo

अगर बात करें औषधीय पौधों की तो इसमें तुलसी, अश्वगंधा, एलोवेरा, लेमन ग्रास, गिलोय और पुदीना जैसे कई औषधीय पौधे शामिल हैं. वहीं उत्पादन के मामले में दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है. देश के कुल औषधीय उत्पादन में इस राज्य की हिस्सेदारी 23.58 फीसदी है. 

  • 5/7
use of medicinal plants

मेडिसिनल प्लांट उगाने में किसानों को मौसम को लेकर कोई टेंशन नहीं रहती है. इसके लगभग सभी पौधे किसी भी महीने में लगाए जा सकते हैं. वहीं उत्पादन के मामले में भारत के टॉप तीन राज्यों में तीसरा नंबर मध्य प्रदेश का है. यहां औषधीय पौधों का 19.78 फीसदी उत्पादन होता है.
 

  • 6/7
medicinal plants farming

भारत की कम उपजाऊ वाली भूमि पर भी औषधीय पौधों की खेती की जा सकती है. अब जान लीजिए कि छत्तीसगढ़ औषधीय पौधों के उत्पादन में चौथे नंबर पर है. इस राज्य के किसान हर साल 7.22 फीसदी उत्पादन करते हैं. 
 

  • 7/7
medicinal plants production

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW) के आंकड़ों के अनुसार औषधीय पौधों की पैदावार में पांचवें स्थान पर बिहार है. यहां के किसान हर साल 3.59 फीसदी उत्पादन करते हैं. वहीं ये पांच राज्य मिलकर 90 फीसदी औषधीय पौधों की पैदावार करते हैं.

Latest Photo