फूलों और मिर्च की खेती से लाखों कमा रहे यूपी के किसान हिमांशु, PHOTOS में देखें उनके अनोखे प्रयोग

फोटो गैलरी

फूलों और मिर्च की खेती से लाखों कमा रहे यूपी के किसान हिमांशु, PHOTOS में देखें उनके अनोखे प्रयोग

  • 1/7
उच्च वेतन वाली नौकरी छोड़ कर रहे खेती

आज हम आपके लिए बिजनौर के एक किसान की सफलता की एक और कहानी लेकर आए हैं. जिन्होंने 2013 में अपनी उच्च वेतन वाली नौकरी छोड़ दी और उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में स्थित अपने गांव में पॉली फार्मिंग शुरू की. हिमांशु त्यागी मार्केटिंग का काम करते थे. उनके पास 10 साल का नौकरी का अनुभव है. हिमांशु ने इंडिया टुडे को बताया कि उन्होंने अपने पॉली-फार्म का निर्माण 2014 में शुरू किया था और 2015 में निर्माण पूरा हो गया. 

  • 2/7
पॉली-फार्म में रंगीन शिमला मिर्च की कर रहे खेती

हिमांशु त्यागी अपने पॉली-फार्म में बीज रहित खीरा, रंगीन शिमला मिर्च, डच गुलाब, जिप्सी फूल जैसी कई चीजें उगाते हैं. इसके अलावा गुलदाउदी फूल, ग्लेडिया फूल और गेंदा फूल की भी खेती की जा रही है. हिमांशु त्यागी ने इंडिया टुडे को बताया कि वह मौसम के हिसाब से बीज रहित खीरा और रंगीन शिमला मिर्च उगाते हैं. उन्होंने अप्रैल माह में खीरे और जून के अंत में रंगीन शिमला मिर्च लगाई. 

  • 3/7
12 महीने चलती है फूलों की खेती

हिमांशु त्यागी ने यह भी कहा कि फूलों की खेती साल में 12 महीने चलती रहती है. उन्होंने 1.5 करोड़ रुपये का निवेश करके 17 बीघे जमीन पर अपना पॉली-फार्म स्थापित किया और सरकार ने 50% सब्सिडी भी दी. हिमांशु त्यागी ने अपनी जेब से 75 लाख रुपये का निवेश किया.

  • 4/7
पॉली-फार्म में सिंचाई के लिए करते हैं तकनीक का उपयोग

जब इंडिया टुडे ने उनसे पूछा कि वह अपने पॉली-फार्म में सिंचाई के लिए किस तकनीक का उपयोग करते हैं, तो हिमांशु ने कहा कि हमने अपने पॉली-हाउस में ड्रिप सिंचाई का उपयोग किया है. ड्रिप सिंचाई की इस तकनीक के कारण उनका सारा पानी बच जाता है और हिमांशु ने यह भी कहा कि ड्रिप सिंचाई सबसे अच्छी विधि है. 

  • 5/7
जैविक खाद का करते हैं उपयोग

आज सिंचाई की सबसे प्रभावी और सफल विधि, ड्रिप सिंचाई पौधों को अत्यधिक पानी देने से रोकती है. यह टाइमर के साथ पूरी तरह से स्वचालित है और निराई-गुड़ाई को भी कम करता है. उन्होंने कहा कि हम अधिक खेती के लिए जैविक खाद का उपयोग करते हैं और गुलाब के पौधों पर कीटनाशकों का भी उपयोग करते हैं ताकि पौधों को कोई बीमारी न हो.

  • 6/7
पॉली-फार्म में 14 लोगों को देते हैं रोजगार

हिमांशु ने इंडिया टुडे को बताया कि वह अपने पॉली-फार्म में 14 लोगों को रोजगार देते हैं. इसके अलावा, सभी उपज सीधे जयपुर, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, लखनऊ में बेची जाती है, उन्होंने कहा कि उन्होंने बाजार से बिचौलियों को हटाने के लिए अपनी आपूर्ति भी की है. सीरीज इसलिए बनाई गई है ताकि खेती से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके. 

  • 7/7
2013 में नौकरी छोड़ कर रहे खेती

जब इंडिया टुडे ने हिमांशु त्यागी से पूछा कि आपको पॉली-फार्म स्थापित करने की प्रेरणा कहां से मिली, तो उन्होंने बताया कि जब मैं बेंगलुरु में काम कर रहा था, तब 2013 में बेंगलुरु में पॉली-फार्मिंग बूम पर थी और 2013 में मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी और अपने गांव में पॉली-फार्मिंग में निवेश किया.

Latest Photo