PHOTO: बिना अधिक तामझाम के गुलाब की खेती से होगी तगड़ी कमाई, उगाने और बेचने का तरीका जानिए!

फोटो गैलरी

PHOTO: बिना अधिक तामझाम के गुलाब की खेती से होगी तगड़ी कमाई, उगाने और बेचने का तरीका जानिए!

  • 1/8
rose farming

हमारे देश के किसान लगातार खेती के क्षेत्र में नए-नए प्रयोग कर रहे हैं. धान-गेहूं जैसी पारंपरिक फसलों को छोड़कर अब नगदी फसलों की खेती और बागवानी पर जोर दिया जा रहा है. अगर आप खेती करके कम समय में अधिक कमाई करने वाली फसल की तलाश में हैं तो गुलाब की खेती करें. इस खबर में आपको गुलाब की खेती, इसके उपयोग और बिक्री के बारे में पूरी जानकारी देते हैं. 

  • 2/8
rose pic

गुलाब की खेती करने के लिए कोई भी स्पेशल ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है. कुछ लोग कहते हैं कि इसे सिर्फ पॉलीहाउस में ही उगा सकते हैं जो कि गलत है. आप सामान्य तापमान में इसे कहीं भी आसानी से उगा सकते हैं. इसके लिए मिट्टी का पीएच मान 5.5 से 6.5 के बीच होना चाहिए.

  • 3/8
rose feild

गुलाब की खेती के लिए खेत की अच्छी तरह से जुताई करें इसके बाद खेत में क्यारियां बना लेनी है. इन क्यारियों  की लम्बाई चौड़ाई 5 मीटर लम्बी 2 मीटर चौड़ी रखते है. दो क्यारियों  के बीच में आधा मीटर स्थान छोड़ना चाहिए. इन क्यारियों को ठीक वैसे ही बनाना है जैसे आलू के खेत में बनाते हैं. 

  • 4/8
rose image

अब क्यारियों में 30-60 सेमी दूरी का ध्यान रखते हुए उपचार किए गए कलमों की रोपाई करनी है. रोपाई से पहले खेत में गोबर की खाद और पोटास की मात्रा मिलाना ना भूले, साथ ही रोपाई से पहले गुलाब के कलमों का रसायनिक उपचार करना भी जरूरी है. 
 

  • 5/8
rose cutting

गुलाब के पौधों के देखभाल की बात करें तो सिंचाई और निराई-गुड़ाई करनी बहुत जरूरी है. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होगा की क्यारियों के बीच जलजमाव ना होने पाए. हल्की सिंचाई रोपाई के तुरंत बाद करें उसके बाद नमी की जांच कर 8-8 दिन में सींचें, खरपतवार हटाते रहें.

  • 6/8
rose water

गुलाब के फूलों में रोपाई के 45 दिन बाद फिर ऑर्गेनिक खाद का छिड़काव करने से पौधों की ग्रोथ को रफ्तार मिलेगी. अगर कोई टहनी सूख रही है तो तत्काल उसे काटकर अलग कर दें. गुलाब के पौधों में फूल खिलने में लगभग चार महीने का समय लग सकता है. 

  • 7/8
rose water image

गुलाब के फूलों के उपयोग की बात करें तो इससे बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. गुलाब के फूलों को प्रोसेस करके कई दवाइयां भी बनाई जाती हैं. इतना ही नहीं गुलाब से गुलकंद, ठंडाई, सहित कई तरह के फूड आयटम भी बनाए जाते हैं इसलिए इसकी बाजार मांग बहुत अधिक है. 
 

  • 8/8
rose cultivation

गुलाब के फूलों के उपयोग के बारे में जानकर आपने ये जान लिया होगा कि इसकी बाजार मांग बहुत अधिक है इसलिए इसे बेंचने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है. बाजार में इसके खरीददार आसानी से मिलेंगे इसके अलावा कई बड़ी कंपनियां गुलाब की कांट्रैक्ट फॉर्मिंग करवाती हैं और सीधा किसानों से खरीदती हैं इसलिए आप सीधे कंपनियों को बेंच सकते हैं.

Latest Photo