कीवी की खेती देती है तगड़ा मुनाफा, जानें कौन से राज्य में होता है सबसे अधिक उत्पादन

फोटो गैलरी

कीवी की खेती देती है तगड़ा मुनाफा, जानें कौन से राज्य में होता है सबसे अधिक उत्पादन

  • 1/7
kiwi pic

भारत में उगाए जाने वाले वाले विदेशी फलों में कीवी एक बहुत ही अहम फल हैं. ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि कीवी का सबसे अधिक उत्पादन किस राज्य होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक आता है कीवी. इसके लिए पढ़ें ये रिपोर्ट-

  • 2/7
kiwi photo

भारत में सबसे अधिक कीवी का उत्पादन अरुणाचल प्रदेश में होता है. यानी कीवी उत्पादन के मामले में ये राज्य सबसे आगे है. यहां के किसान हर साल बंपर कीवी की खेती करते हैं. देश की कुल कीवी उत्पादन में अरुणाचल प्रदेश का 44.71 फीसदी की हिस्सेदारी है.
 

  • 3/7
kiwi

कीवी बहुत लोकप्रिय फल तो नहीं है, लेकिन इससे होने वाले फायदे आपको हैरत में डाल देंगे. वहीं कीवी का उत्पादन अरुणाचल प्रदेश के बाद बड़े पैमाने पर मणिपुर में होता है. यहां के किसान 18.11 फीसदी कीवी का उत्पादन करते हैं.
 

  • 4/7
kiwi cultivation

कीवी के फल को डेंगू के इलाज के लिए रामबाण माना है. इसके फल में मौजूद गुणों की वजह से देश और दुनिया में इसकी बहुत ज्यादा मांग है. वहीं उत्पादन के मामले में भारत के टॉप तीन राज्यों में तीसरा नंबर सिक्किम का है. यहां कीवी का 13 फीसदी उत्पादन होता है.

  • 5/7
kiwi

भूरे रंग के छिलके वाला कीवी भीतर से मुलायम और हरे रंग का होता है. इसके भीतर काले रंग के छोटे-छोटे बीज भी मौजूद होते हैं. जो काफी लाभकारी होते हैं. वहीं उत्पादन के मामले में चौथे स्थान पर नागालैंड है. यहां हर साल किसान 10.83 फीसदी कीवी का उत्पादन करते हैं.
 

  • 6/7
kiwi ki kheti

कीवी फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर, पोटेशियम, कॉपर, सोडियम और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है. वहीं उत्पादन के मामले में पांचवे स्थान पर हिमाचल प्रदेश है. यहां हर साल किसान 6.98 फीसदी कीवी का उत्पादन करते हैं.
 

  • 7/7
kiwi production

नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार (2022-23) आंकड़ों के अनुसार कीवी के पैदावार में छठे स्थान पर मिजोरम है. यहां हर साल किसान 6.20 फीसदी कीवी का उत्पादन करते हैं. वहीं ये चार राज्य मिलकर 98  फीसदी कीवी का उत्पादन करते हैं.

 

Latest Photo