Holi 2024: होली में न करें इन चीजों का दान, हो सकता है नुकसान, देखें Photos

फोटो गैलरी

Holi 2024: होली में न करें इन चीजों का दान, हो सकता है नुकसान, देखें Photos

  • 1/7
प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है होली

होली साल के सबसे बड़े और प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है. यह त्यौहार पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. एक तरफ जहां होली में रंगों की धूम मची हुई है. वहीं होलिका दहन पर सभी नकारात्मक शक्तियों को आग में जलाने की परंपरा है. दरअसल, होली में रंग खेलने के अलावा इस दिन दान-पुण्य करने की भी परंपरा है. 

  • 2/7
इन चीजों का दान करना बेहद अशुभ माना जाता है

ऐसा माना जाता है कि होली के दौरान कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से जीवन में समृद्धि आती है. वहीं, कुछ चीजों का दान करना बेहद अशुभ माना जाता है. लेकिन ऐसे में अगर कुछ उल्टा या अनुचित चीजों का दान करते हैं तो हमारे जीवन में इसका नकारात्मक असर पड़ता है. तो ऐसे में आइए जानते हैं होली में किन चीजों का नहीं करें दान.

  • 3/7
पहने हुए कपड़े 

होलिका दहन और होली के दिन पहने हुए कपड़े कभी भी गरीबों को दान नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि रंग भरी होली पर ऐसे कपड़े दान करने से आपके घर की समृद्धि पर असर पड़ता है.

  • 4/7
लोहा या स्टील

रंग भरी होली के दिन भूलकर भी लोहे या स्टील के बर्तनों का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. हालाँकि अगर आप सक्षम हैं तो होलिका दहन के दिन किसी कन्या को सोने की कोई भी वस्तु दान कर सकते हैं.

  • 5/7
पैसों का दान

होली के मौके पर आपको किसी को पैसे का दान देने से बचना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि होलिका दहन की रात किसी को पैसे देने से आपके घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है.

  • 6/7
सफेद वस्तुओं का दान

होलिका दहन के दिन भूलकर भी सफेद चीजों का दान करने से बचना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से शुक्र ग्रह नाराज हो सकता है. इतना ही नहीं इस दिन सफेद चीजों का दान करने से भी चंद्र दोष लगता है.

  • 7/7
कांच के सामान

होली के दिन कभी भी कांच की वस्तुओं का दान नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में परेशानियां आ सकती हैं. अगर आप किसी को उपहार देना भी चाहते हैं तो होलिका दहन के दिन ऐसी चीजें न दें तो बेहतर होगा.

Latest Photo