गुरु अंगद देव वेटरनरी यूनिवर्सिटी ने चार प्रगतिशील किसानों को मुख्यमंत्री पुरस्कार से किया सम्मानित

गुरु अंगद देव वेटरनरी यूनिवर्सिटी ने चार प्रगतिशील किसानों को मुख्यमंत्री पुरस्कार से किया सम्मानित

गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी (जीएडीवीएएसयू), लुधियाना ने पशुपालन मेले के पहले दिन 24 मार्च को चार पशुपालकों को मुख्यमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इन पुरस्कारों को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सतबीर सिंह गोसाल द्वारा एक प्रभावशाली समारोह में प्रदान किया गया.

चार प्रगतिशील किसानों को मुख्यमंत्री पुरस्कार से किया सम्मानित
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Mar 25, 2023,
  • Updated Mar 25, 2023, 4:34 PM IST

गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी (जीएडीवीएएसयू), लुधियाना ने पशुपालन मेले के पहले दिन 24 मार्च को चार पशुपालकों को मुख्यमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इन पुरस्कारों को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सतबीर सिंह गोसाल द्वारा एक प्रभावशाली समारोह में प्रदान किया गया. समारोह में विश्वविद्यालय और राज्य के डीन, निदेशक और अधिकारी भी उपस्थित रहे. विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. प्रकाश सिंह बराड़ ने कहा कि गडवासू अपने विस्तार कार्यक्रमों को मजबूत करके राज्य में पशुधन क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. पशुधन किसानों की विभिन्न श्रेणियों को प्रेरित करने के लिए, विश्वविद्यालय विभिन्न पशुधन कृषि प्रणालियों की उत्पादकता और लाभप्रदता में सुधार करने के लिए इन तकनीकों को अपनाने की सीमा और प्रभाव का आकलन करके नवीन प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है.

उन्होंने बताया कि भैंस श्रेणी में गुरदेव सिंह के पुत्र कश्मीर सिंह ग्राम फतेहगढ़ सभरा, जिला फिरोजपुर को मिला अवार्ड उन्होंने 1994 में डेयरी फार्मिंग शुरू की थी. अब उनके पास 17 पशु हैं. उनकी एक भैंस ने एक दिन में 23.5 लीटर दूध का उत्पादन किया. उनके पास पंखे और फोगर्स के साथ एक पारंपरिक लेकिन बहुत आरामदायक और हवादार शेड है.

बकरी पालन में मिला अवार्ड

बकरी पालन श्रेणी में स्व. बलविंदर सिंह मान के पुत्र दर्शन सिंह, ग्राम तुंगवाली जिला, बठिंडा ने यह अवार्ड हासिल किया. उन्होंने 2017 में बकरी पालन शुरू किया था. अब उनके पास 379 पशु हैं. वह प्रतिदिन प्रति बकरी 2.5-3 लीटर दूध का उत्पादन कर रहा है.

मछली पालन में मिला अवार्ड

खुशवंत सिंह के पुत्र एस स्वर्ण सिंह, ग्राम छांगला ने मछली पालन श्रेणी में पुरस्कार अर्जित किया है. उन्होंने 1997 में 5 एकड़ जमीन के साथ मछली पालन शुरू किया और अब अपने खेतों को 28 एकड़ क्षेत्र में बढ़ा लिया है. वह वैज्ञानिक तरीके से मछली पालन कर रहे हैं.

सुअर पालन में मिला अवार्ड

सुअर पालन श्रेणी में स्व. अमनदीप सिंह के पुत्र एस. हरदेव सिंह, ग्राम भाई देसा, जिला मनसा को पुरस्कार से सम्मानित किया गया. अब उसके पास 165 सूअर हैं. उन्होंने आधुनिक और आरामदायक शेड विकसित किए हैं.

ये भी पढ़ें:- फसलों में 50 परसेंट पानी का खर्च कम कर देगा यह सॉफ्टवेयर, कम समय में पूरा होगा सिंचाई का काम

MORE NEWS

Read more!