अमूल ब्रांड के तहत दूध और दूध उत्पाद बेचने वाली GCMMF ने दूध के दामों में प्रतिलिटर 2 रुपये की बढोतरी की है. नई कीमतें पूरे देश में 1 मई यानी कल से लागू होंगी. अमूल ने अपने बयान में कहा है कि यह बढ़ोतरी मुद्रास्फीति के माध्यम से अधिकतम विक्रय मूल्य में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाती है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से कम है. अमूल दूध के दाम में जून 2024 के बाद कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. पिछले साल करीब 5 महीने तक ग्राहकों को 1 लीटर और 2 लीटर के पैक पर 50 एमएल और 100 एमएल क्रमश: अतिरिक्त दूध मुफ्त देकर लाभ दिया था. जनवरी 2025 से सभी बाजारों में 1 लीटर पैक की कीमत 1 रुपये कम कर दी गई थी.
अमूल ने कहा कि यह मूल्य वृद्धि हमारे 36 लाख दूध उत्पादकों के लिए दूध की इनपुट लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है. हमारे सभी सदस्य यूनियनों ने भी पिछले एक वर्ष में किसानों के मूल्य में इसी तरह वृद्धि की है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ग्राहकों से एकत्रित धन का 80% अमूल सहकारी संरचना के माध्यम से होता है, जो दूध उत्पादकों को वापस कर दिया जाता है. दूध की बिक्री कीमत में जितनी वृद्धि की गई है, उसका बचा हिस्सा दूध उत्पादकों को वापस दिया जाएगा और उन्हें दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता रहेगा. अमूल ने अपने अमूल स्टैंडर्ड, अमूल बफैलो, अमूल गोल्ड, अमूल स्लिम एंड ट्रिम पैक्स की कीमतों में वृद्धि की है.
(बृजेश दोषी की रिपोर्ट)
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