अनानास के उत्पादन में बंगाल है सबसे आगे, जानें बाकी पांच राज्यों की लिस्ट

नॉलेज

अनानास के उत्पादन में बंगाल है सबसे आगे, जानें बाकी पांच राज्यों की लिस्ट

  • 1/7
pineapple

अनानास के लाजवाब और ताज़गी से भरे स्वाद के कारण इसे फलों की रानी कहा जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि अनानास की पैदावार किस राज्य में सबसे अधिक होती है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक पहुंचता है अनानास. पढ़ें ये रिपोर्ट- 

  • 2/7
pineapple farming

केले और सिट्रस फलों यानी रसीले, खट्टे फलों के बाद, अनानास को दुनिया का तीसरा सबसे ज़रूरी फल माना जाता है. अनानास का फल आजकल आपको किसी भी फल की दुकान पर देखने को मिल जाएगा. यह फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

  • 3/7
pineapple ki kheti

भारत में सबसे अधिक अनानास का उत्पादन पश्चिम बंगाल में होता है. यानी अनानास के पैदावार के मामले में ये राज्य सबसे आगे है. यहां के किसान हर साल बंपर अनानास की खेती करते हैं. देश के कुल अनानास उत्पादन में बंगाल की 19.71 फीसदी की हिस्सेदारी है. यहां की मिट्टी और जलवायु इसके लिए बेहतर मानी जाती है.

  • 4/7
pineapple cultivation

अनानास की खेती बंगाल में पूरे साल की जाती है. अनानास की उपज रेतीली मिट्टी में बेहतर होती है. इसलिए बंगाल के बाद असम के किसान बड़े पैमाने पर इसकी खेती करते हैं. वहीं देश के कुल अनानास उत्पादन में असम की हिस्सेदारी 18.75 फीसदी है.

  • 5/7
pineapple use

गर्मियों में अनानास का इस्तेमाल ज्यादातर जूस बनाने के लिए किया जाता है. इसकी बिक्री को देखते हुए देश के कई राज्यों के किसान इसका उत्पादन लेते हैं. उत्पादन के मामले में भारत के टॉप तीन राज्यों में तीसरा नंबर कर्नाटक का है. यहां अनानास का 9.38 फीसदी उत्पादन होता है.

  • 6/7
benefits of pineapple

अनानास की खेती के लिए दिसंबर से अप्रैल तक का महीना सबसे बेहतर माना जाता है. त्रिपुरा अनानास के उत्पादन में चौथे नंबर पर है. इस राज्य के किसान हर साल 08 फीसदी अनानास का उत्पादन करते हैं.

  • 7/7
pineapple utpadan

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों (2022-23) के अनुसार, अनानास की पैदावार में पांचवें स्थान पर मेघालय है, जहां हर साल किसान 7.69 फीसदी अनानास का उत्पादन करते हैं. वहीं ये पांच राज्य मिलकर 60 प्रतिशत अनानास का उत्पादन करते हैं.