सरकार के साथी पोर्टल पर बीज लाइसेंस कैसे लें? किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

सरकार के साथी पोर्टल पर बीज लाइसेंस कैसे लें? किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

बीजों में होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से साल 2023 में एक अनूठी पहल की शुरुआत की गई थी. कृषि मंत्रालय की तरफ से साथी पोर्टल को लॉन्‍च किया गया था. सरकार ने एक मोबाइल एप भी इसके साथ ही लॉन्‍च की थी. सरकार का मकसद इसके जरिये किसानों को उस धोखाधड़ी से बचाना है जो बीजों के नाम पर उनके साथ की जा रही है.

साल 2023 में सरकार की तरफ से इस पोर्टल को लॉन्‍च किया गया था
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • Apr 11, 2024,
  • Updated Apr 11, 2024, 4:59 PM IST

बीजों में होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से साल 2023 में एक अनूठी पहल की शुरुआत की गई थी. कृषि मंत्रालय की तरफ से साथी पोर्टल को लॉन्‍च किया गया था. सरकार ने एक मोबाइल एप भी इसके साथ ही लॉन्‍च की थी. सरकार का मकसद इसके जरिये किसानों को उस धोखाधड़ी से बचाना है जो बीजों के नाम पर उनके साथ की जा रही है.  भारत सरकार की तरफ से कहा गया था कि कई योजनाओं और कार्यक्रमों के जरिये कृषि क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों और कठिनाइयों को दूर करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है.  SATHI पोर्टल इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. कृषि मंत्रालय की मानें तो जब इसका प्रयोग जमीनी स्तर तक होने लगेगा तो यह कृषि के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा. 

कैसे मिलेगा लाइसेंस 

आइए आपको बताते हैं कि किसान कैसे SATHI पोर्टल पर बीज लाइसेंस हासिल कर सकते हैं. 

  • पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन से पहले बीज कहां से लेना है उसकी पुष्टि करें. 
  • बीज बेचने के लिए एक स्‍टोरेज प्‍वॉइंट यानी भंडारण बिंदु की व्यवस्था करें. 
  • इसके बाद ई-मेल आईडी, आधार, मोबाइल नंबर और बाकी जरूरी जानकारी के साथ ई-लाइसेंसिंग पोर्टल में रजिस्‍ट्रेशन करें. 
  • ऑनलाइन मोड के माध्यम से लाइसेंस शुल्क का भुगतान करें. 
  • पेमेंट के 45 दिनों के अंदर लाइसेंस डाउनलोड किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- चमेली की खेती में मुनाफा ही मुनाफा, 400 रुपये किलो तक बेच सकते हैं फूल 

किन डॉक्‍यूमेंट्स की जरूरत 

बीज लाइसेंस लेने के लिए आपको डीलर पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान प्रमाण, लैंड रिकॉर्ड एग्रीमेंट, स्केच मैप की जरूरत होगी. इसके अलावा आपको स्टेट डीलर लाइसेंस के लिए सोर्स सर्टिफिकेट, क्‍वालिटी परफॉर्मेंस सर्टिफिकेट और रजिस्ट्रेशन के प्रमाण की भी जरूरत होती है. 

क्वालिटी रहेगी बरकरार 

कृषि मंत्रालय के मुताबिक साथी पोर्टल गुणवत्ता सुनिश्चित करता है. साथ ही साथ बीज उत्पादन श्रृंखला में बीज के स्रोत की पहचान भी करता है.  इस सिस्‍टम में बीज श्रृंखला के इंटीग्रेटेड सात शाखाओं को शामिल किया गया है. वैध प्रमाणीकरण वाले बीज केवल वैध लाइसेंस प्राप्त डीलरों द्वारा केंद्रीय रूप से रजिस्‍टर्ड किसानों को बेचे जा सकते हैं.  

 

MORE NEWS

Read more!