Poll Percentage बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ में अपनाए गए अजब गजब तरीके

Poll Percentage बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ में अपनाए गए अजब गजब तरीके

लोकसभा चुनाव में Voting Percentage का गिरता ग्राफ चिंता का विषय बन गया है. इस चिंता को दूर करने के लिए Election Commission of India के साथ कारोबारी क्षेत्र ने भी कारगर पहल की है. मतदाताओं को Polling Booth त‍क लाने के लिए तमाम अजब गजब उपाय भी किए जा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में वोट प्रतिशत बढ़ाने को चुनाव आयोग और कार्पोरेट जगत आए एक साथ
न‍िर्मल यादव
  • Raipur,
  • Apr 28, 2024,
  • Updated Apr 28, 2024, 8:10 AM IST

लोकसभा चुनाव के पहले दो चरण में मतदान का प्रतिशत गिरा है. इस स्थ‍िति से निपटने के लिए ECI ने जनजागरुकता अभ‍ियान से लेकर तमाम तरीके अपनाने पर जोर जरूर दिया है, मगर आयोग से इतर, Corporate Sector ने भी इस दिशा में कारगर पहल की है. मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाने के लिए छत्तीसगढ़ में अनूठे उपाय किए गए हैं. इसके लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठानों और अस्पतालों ने वोट देने वालों को आकर्षक ऑफर देकर मतदान केंद्र तक‍ उन्हें पहुंचाने में कारगर भूमिका निभाई है.

शॉपिंग मॉल और होटल में मिले ऑफर

गत 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के दायरे में छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीटें भी शामिल थीं. इन सीटों पर अन्य राज्यों की तुलना में मतप्रतिशत बेहतर रहा. इन सीटों पर 70 फीसदी से ज्यादा मतदान होने के बावजूद राजधानी रायपुर में जिला प्रशासन ने मत प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वयं सेवी संगठनों को भी जोड़ा है. इस काम में कारोबारी क्षेत्र ने भी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए मतदान करने के एवज में मतदातओं को Attractive Offers देने की पेशकश की है.

ये भी पढ़ें, Natural Farming : खजुराहो के युवा किसानों ने खेती की इस विधा को बनाया तरक्की का टूल

स्याही दिखाओ ऑफर पाओ

रायपुर के बड़े होटल, रिसॉर्ट्स और अस्पतालों ने 07 मई को मतदान करने के बाद मतदाताओं को वोटर ऑफर के तहत कई तरह की छूट देने की घोषणा की है. इनमें होटल एवं रेस्तरां में मुफ्त खाने का ऑफर देने से लेकर अस्पतालों में इलाज या जांच में छूट देने की पेशकश तक, तमाम तरह की छूट शामिल है.

ऐसी छूट देने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठानों ने कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह से भेंट कर ग्राहकों को मतदान करने के एवज में आकर्षक ऑफर देने की जानकारी दी है. इसमें कहा गया है कि मतदाताओं को मतदान के बाद अंगुली पर लगी नीली स्याही दिखानी होगी. इसके बाद ही उन्हें वोटर ऑफर का लाभ मिलेगा.

इनमें रायपुर के मेफेयर लेक रिसॉर्ट की ओर से मतदाताओं को कार्ट ऑर्डर पर 30 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इसके अलावा 3 बुफे के आर्डर पर एक अतिरिक्त ऑर्डर फ्री मिलेगा. यह ऑफर मतदान तिथि 07 मई से लेकर 12 मई तक लागू होगा. 

वहीं, बेबीलॉन इन एवं बेबीलॉन कैपिटल होटल की ओर से रायपुर के मतदाताओं को 07 से 12 मई तक रूम की बुकिंग पर 30 प्रतिशत डिस्काउंट और मॉकटेल पर 25 प्रतिशत डिस्काउंट मिलेगा. जबकि फूड ऑर्डर पर 20 प्रतिशत, बुफे में 15 प्रतिशत Discount Offer के साथ 03 बुफे पर एक बुफे फ्री किए जाने की घोषणा की गई है.

इसी तरह नया रायपुर स्थ‍ित Golf and Lake Resort ने मतदाताओं के लिए फूड ऑर्डर पर 30 प्रतिशत और रूम टैरिफ पर 15 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है. इसके अलावा Food Chain स्प्री वॉक ने अपने सभी फूड आउटलेट में 25 प्रतिशत की छूट के साथ ही तेलीबांधा में एम्यूजमेंट राइड पर 30 प्रतिशत छूट की घोषणा की है. 

अस्पतालों ने भी दी छूट

रायपुर में होटल के अलावा कई अस्पतालों ने भी मतदाताओं को नीली स्याही का निशान दिखाने पर स्वास्थ्य सेवाओं में छूट देने की घोषणा की है. इनमें संजीवनी अस्पताल द्वारा 07 मई को मतदान के बाद अस्पताल की OPD Consultation Fees में 25 प्रतिशत छूट दी जाएगी. इस अस्पताल में 08 से 12 मई तक ओपीडी फीस में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी. इसके अलावा मतदान के दिन अस्पताल में भर्ती होने पर 07 मई काे रूम रेंट नहीं देना होगा. 

शहर के बालाजी हॉस्पिटल ने भी 07 मई को ओपीडी शुल्क नहीं लेने की घोषणा की है. इस अस्पताल ने 08 मई से 12 मई तक ओपीडी परामर्श फीस में 50 प्रतिशत छूट के अलावा 12 मई तक ओपीडी जांच में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी. साथ ही 07 मई को बालाजी फैमली हेल्थ कार्ड निशुल्क बनेगा. इस कार्ड पर ओपीडी परामर्श फीस और जांच में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी. इसी तरह के ऑफर ग्लोबल स्टार हॉस्पीटल, श्री नारायणा हॉस्पीटल, रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल और श्री वेंकटेश हॉस्पीटल ने भी देने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें, Lok Sabha Election 2024 : टीकमगढ़ में 20 साल के वनवास से बाहर आने की कोशिश में है कांग्रेस 

मूवी ऑफर की भी पेशकश

लोकतंत्र के पर्व को उल्लास से मनाने में मतदाताओं की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करने में मनोरंजन जगत ने भी आकर्षक पहल की है. इसके तहत फिल्मों के शौकीन मतदाताओं को मूवी ऑफर की भी पेशकश की गई है. इनमें शहर के अग्रणी मूवी थ‍िएटर PVR ने अपनी टॉकीज में सभी मतदाताओं को फिल्म के टिकट पर 30 प्रतिशत की छूट देने का ऐलान किया है. 

इसी तरह Tourist Activities से जुड़े ईसीएचटी कॉग्लोमरेट की ओर से भी एक्टिविटी पैकेज पर वोटर्स को 35 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की गई है. इन संस्थानों के अलावा भी Chambers of Commerce की ओर से भी मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कई तरह के ऑफर दिए जा रहे है.

 

MORE NEWS

Read more!