घरेलू बाजार हिस्सेदारी में सोनालीका ट्रैक्टर की बड़ी उड़ान, निर्यात हिस्सेदारी 34 फीसदी के पार पहुंची 

घरेलू बाजार हिस्सेदारी में सोनालीका ट्रैक्टर की बड़ी उड़ान, निर्यात हिस्सेदारी 34 फीसदी के पार पहुंची 

सोनालीका ट्रैक्टर्स ने 2023-24 के दौरान सर्वाधिक कुल वार्षिक बाजार हिस्सेदारी 15.3 फीसदी दर्ज की है. दावा है कि इसके साथ ही घरेलू बाजार में सबसे ज्यादा ग्रोथ हासिल करने वाला एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड बन गया है.

सोनालीका घरेलू बाजार में सर्वाधिक वृद्धि दर्ज करने वाला एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड बना.
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Apr 10, 2024,
  • Updated Apr 10, 2024, 5:05 PM IST

सोनालीका ट्रैक्टर्स ने वित्त वर्ष 2023-24 में बाजार हिस्सेदारी में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हासिल की है. सोनालिका ट्रैक्टर्स की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 31 मार्च से खत्म हुए वित्त वर्ष में तमाम कठिन परिस्थितियों को पार करते हुए 15.3 फीसदी की सर्वाधिक कुल वार्षिक बाजार हिस्सेदारी हासिल की है. इसके साथ घरेलू बाजार में सर्वाधिक बढ़ोत्तरी हासिल करने वाला एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड बन गया है. जबकि, निर्यात बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर 34 फीसदी के पार पहुंच गई है.  

भारत से ट्रैक्टर एक्सपोर्ट में नंबर 1 ब्रांड सोनालीका ट्रैक्टर्स इनोवेशन की अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने और अपने किसान-केंद्रित दृष्टिकोण का लाभ उठाते हुए एक नई उपलब्धि हासिल की है. कंपनी ने अब तक की सर्वाधिक कुल वार्षिक बाज़ार हिस्सेदारी 15.34 फीसदी हासिल करने के साथ-साथ वित्त वर्ष 2024 में घरेलू बाज़ार में बढ़ने वाला एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड बन गया है. ताजा परफॉर्मेंस से सोनालीका ने भारत से ट्रैक्टर एक्सपोर्ट करने वाली कंपनियों के बीच 6.2 फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ 34.4 फीसदी एक्सपोर्ट बाजार हिस्सेदारी दर्ज की है. 

इन फैसलों से सोनालीका की बाजार हिस्सेदार बढ़ी

  1. होशियारपुर में दो नए प्लांट स्थापित करने के लिए 1300 करोड़ रुपये निवेश योजना की शुरुआत की. जिससे दुनिया के सबसे बड़े ट्रैक्टर प्लांट के मालिक होने की सोनालीका की स्थिति को और मजबूत करने में सफलता मिली. 
  2. भारत में अपनी तरह के पहले 'आईटीएल ग्लोबल पार्टनर्स समिट (जीपीएस 200)' का आयोजन जहां अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए डिजाइन किए गए 'एसवी सीरीज इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर' सहित 5 नए ट्रैक्टर लॉन्च किए.
  3. 40-75 HP में प्रीमियम टाइगर श्रृंखला के तहत 10 नए मॉडलों की सबसे बड़ी ट्रैक्टर रेंज लॉन्च की. 
  4. सिकंदर DLX DI 60 टॉर्क प्लस लॉन्च किया, जिसमें मिले अपनी श्रेणी का सबसे बड़े इंजन और देशभर में एक ही कीमत पर उपलब्ध कराया.
  5. हैवी ड्यूटी ट्रैक्टर रेंज में 5 साल की ट्रैक्टर की वारंटी उपलब्ध कराई.

भारत में सर्वाधिक ग्रोथ हासिल की- रमन मित्तल  

सोनालीका की पैरेंट कंपनी इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर रमन मित्तल ने कहा कि हम अबतक की सर्वाधिक कुल वार्षिक बाजार हिस्सेदारी 15.3 फीसदी के साथ अपनी वित्त वर्ष 2023-24 की यात्रा को पूरा करके रोमांचित हैं. हम दुनिया के सबसे बड़े ट्रैक्टर बाज़ार भारत में वृद्धि दर्ज करने वाले एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड बनने और उद्योग के प्रदर्शन से बेहतर प्रदर्शन करके खुश हैं. 

उन्होंने कहा कि सोनालीका के प्रीमियम टाइगर रेंज और फ्लैगशिप सिकंदर DLX सीरीज में नए और उन्नत ट्रैक्टरों को लॉन्च करने के चलते बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिली है. इसके अलावा हैवी ड्यूटी ट्रैक्टर रेंज में निरंतर नई तकनीक पेश करने से भी मदद मिली है. वित्त वर्ष 2025 में नए उपलब्धि हासिल करने और अपने 'मिशन 2 लाख' की ओर हम तेज़ी से बढ़ने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें - 

MORE NEWS

Read more!