लू से बेहाल तेलंगाना राज्‍य, गर्मी के आगे मजबूर चुनाव आयोग, 1 घंटे बढ़ा वोटिंग टाइम 

लू से बेहाल तेलंगाना राज्‍य, गर्मी के आगे मजबूर चुनाव आयोग, 1 घंटे बढ़ा वोटिंग टाइम 

तेलंगाना में भीषण गर्मी ने चुनाव आयोग (ईसीआई) को कई निर्वाचन क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का समय बदलने पर मजबूर कर दिया है. आयोग ने यहां पर अब मतदान का समय एक घंटे तक के लिए बढ़ा दिया है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई ने चुनाव आयोग के हवाले से बताया है कि तेलंगाना के लोग अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट कर सकते हैं.

तेंलगाना में गर्मी का असर चुनाव पर भी!
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • May 02, 2024,
  • Updated May 02, 2024, 8:20 PM IST

तेलंगाना में भीषण गर्मी ने चुनाव आयोग (ईसीआई) को कई निर्वाचन क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का समय बदलने पर मजबूर कर दिया है. आयोग ने यहां पर अब मतदान का समय एक घंटे तक के लिए बढ़ा दिया है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई ने चुनाव आयोग के हवाले से बताया है कि तेलंगाना के लोग अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट कर सकते हैं. जबकि पहले समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक था. तेंलगाना में चौथे चरण के तहत यानी 13 मई को वोट डाले जाएंगे. इससे पहले आयोग ने बिहार में भी इसी तरह से मतदान का समय बढ़ाया था.  

शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग 

बुधवार को आए मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि छह मई तक राज्य के अधिकांश जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी. चुनाव आयोग ने एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है कि मतदान के लिए बढ़ाया गया समय 12 लोकसभा क्षेत्रों के सभी विधानसभा क्षेत्रों में लागू होगा. जबकि शेष पांच संसदीय सीटों पर यह समय कुछ विधानसभा क्षेत्रों में लागू होगा. करीमनगर, निजामाबाद, जहीराबाद, मेडक, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुर्नूल (एससी), नलगोंडा और भोंगिर लोकसभा सीटों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक होगा. 

यह भी पढ़ें- वोट देने के सवाल पर भड़का किसान, कहा-नेताजी शक्ल तो दिखा दें, देखें VIDEO

कहां-कहां पर लागू नया नियम 

चुनाव आयोग की तरफ से बताया गया है कि दी गई जानकारी के मुताबिक नया समय आदिलाबाद लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों, पेद्दापल्ले सीट के तीन, वारंगल (एससी) सीट के छह, महबुबाबाद (एसटी) सीट के तीन और खम्मम लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों में भी लागू होगा.  राज्य में 17 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें आदिलाबाद, पेद्दापल्ले, करीमनगर, निजामाबाद, जहीराबाद, मेडक, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुर्नूल, नलगोंडा, भोंगिर, वारंगल, महबुबाबाद और खम्मम शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें- बीजेपी सरकार आई तो पाउच में मिलेगी किसानों को खाद...अखिलेश यादव ने बदायूं में दिखाए तेवर 

पिछले चुनाव का हाल 

2019 के आम चुनावों में, बीआरएस ने तेलंगाना की 17 में से नौ लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, विधानसभा चुनावों में पार्टी के झटके के बाद, दलबदल के कारण दो राष्‍ट्रीय दलों को पांच सीटें गंवानी पड़ीं. इनमें नागरकर्नूल से पी रामुलु और जहीराबाद से बी बी पाटिल बीजेपी में शामिल हुए. इससे अलग पेद्दापल्ली से वेंकटेश नेता, वारंगल से पसुनुरी दयाकर और चेवेल्ला से जी रंजीत रेड्डी कांग्रेस में शामिल हुए. 

 

MORE NEWS

Read more!