Lok Sabha Election 2024: अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर आज होगा फैसला, राहुल-प्रियंका में कौन?

Lok Sabha Election 2024: अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर आज होगा फैसला, राहुल-प्रियंका में कौन?

भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी से एक बार फिर उम्मीदवार घोषित किया है. स्मृति ने 29 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया था. हालांकि, भाजपा ने रायबरेली से अभी अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी (फोटो-किसान तक)
नवीन लाल सूरी
  • Lucknow,
  • May 02, 2024,
  • Updated May 02, 2024, 10:20 AM IST

Amethi-Raebareli Seats: यूपी में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के चुनाव के नामांकन के लिए अब केवल अंतिम 48 घंटे बचे हैं, लेकिन अमेठी लोकसभा सीट और रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम तय नहीं हुए हैं. कांग्रेस सूत्रों का दावा है कि अमेठी और रायबरेली सीट से राहुल और प्रियंका गांधी ही उम्मीदवार होंगे. कौन किस सीट से लड़ेगा, फिलहाल यह तय नहीं है. दावा किया जा रहा है कि गुरुवार शाम तक प्रत्याशियों के नामों की आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी. लिहाजा राहुल गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की तस्वीर के साथ कांग्रेस के स्लोगन को ही प्रमुखता में रखा गया है. कुछ होर्डिंग पर प्रियंका और सोनिया गांधी की भी बड़ी तस्वीरें रखी गई हैं. बुधवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए गांधी परिवार के बेहद करीबी केएल शर्मा अमेठी पहुंचे. यहां उन्होंने ब्लॉक स्तर के कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि 3 मई को नामांकन के लिए तैयार रहें. बता दें कि 3 मई ही अमेठी और रायबरेली में नामांकन की आखिरी तारीख भी है.

अमेठी और रायबरेली में 20 मई को मतदान

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अलावा अमेठी और रायबरेली के स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने भी पिछले दिनों नेतृत्व से आग्रह किया था कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को इन सीट से चुनाव लड़ना चाहिए. 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी में स्मृति ईरानी से हार गए थे, जबकि रायबरेली से सोनिया गांधी जीती थीं, लेकिन इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया. वे अब राज्यसभा सदस्य हैं. वहीं, राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं. पिछली बार वे वायनाड से ही जीते थे. वायनाड में मतदान हो चुका है. अमेठी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने किसान तक से बातचीत में बताया कि नामांकन की तैयारी पूरी हो चुकी है. कुछ घंटों में दोनों ही सीटों पर नामों का ऐलान हो जाएगा. उन्होंने बताया कि हम लोग चाहते है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चुनाव लड़ना चाहिए.

दिल्ली से रायबरेली पहुंचे अधिवक्ता...

भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी से एक बार फिर उम्मीदवार घोषित किया है. स्मृति ने 29 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया था. हालांकि, भाजपा ने रायबरेली से अभी अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. उधर, कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों को लेकर उम्मीदवारों पर सस्पेंस बरकरार रखा है. नामांकन में दो दिन बचे हैं और ऐसे में कयासों का दौर जारी है. कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेठी सीट से केएल शर्मा, पूर्व एमएलसी दीपक सिंह, प्रतापगढ़ से कांग्रेस विधायक आराधना मिश्रा, आशीष कौल समेत कुछ और नाम पर चर्चा हो रही है. सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता केसी कौशिक आज रायबरेली पहुंच गए है. सूत्र बताते हैं कि वो आज राहुल गांधी के नाम पर पर्चा खरीदेंगे. पार्टी का सिम्बल भी प्रदेश कार्यालय से भेज दिया गया है. ऐसे में यह माना जा रहा है, गांधी परिवार के सदस्य का अपनी परंपरागत सीटों पर चुनावी मैदान में उतरना तय है.

अमेठी में 1981 वाली कहानी...

ये पहली बार नहीं है कि पार्टी ने उम्मीदवार के नाम का ऐलान पहले नहीं किया हो. साल 1981 में राजीव गांधी के नामांकन के वक्त भी पार्टी ऐसा कर चुकी है. 1981 में हुए लोसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने जिस दिन राजीव गांधी को अमेठी से उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था, उसी दिन उन्होंने नामांकन दाखिल किया था. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर कांग्रेस अमेठी से राहुल गांंधी को उम्मीदवार बनाती है और उनके नाम का ऐलान करती है तो उसी दिन राहुल गांधी अमेठी से नामांकन दाखिल कर सकते हैं. फिलहाल कुछ घंटों का वक्त बचा है, ऐसे में तस्वीर साफ हो जाएगी आखिर अमेठी- रायबरेली सीट से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगे या पार्टी किसी दूसरे नेता के नाम पर मुहर लगाएगी. अमेठी और रायबरेली में 20 मई को मतदान है.

 

MORE NEWS

Read more!