Election 2024: कौन हैं बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह, रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस को किया चैलेंज 

Election 2024: कौन हैं बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह, रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस को किया चैलेंज 

जहां एक तरफ कांग्रेस ने अभी तक रायबरेली और अमेठी सीट से अपने उम्‍मीदवार का ऐलान नहीं किया है तो वही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना दांव खेल दिया है. बीजेपी ने रायबरेली सीट से दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है. दिनेश प्रताप सिंह ने साल 2019 में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद रह चुकीं सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था.  

रायबरेली से बीजेपी उम्‍मीदवार दिनेश प्रताप सिंह
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • May 02, 2024,
  • Updated May 02, 2024, 9:03 PM IST

जहां एक तरफ कांग्रेस ने अभी तक रायबरेली और अमेठी सीट से अपने उम्‍मीदवार का ऐलान नहीं किया है तो वही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना दांव खेल दिया है. बीजेपी ने रायबरेली सीट से दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है. दिनेश प्रताप सिंह ने साल 2019 में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद रह चुकीं सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था. अभी तक कांग्रेस की तरफ से कौन होगा, इस पर सस्‍पेंस बरकरार है. 

कांग्रेस छोड़कर आए बीजेपी में 

दिनेश प्रताप सिंह साल 2018 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे.  गांधी परिवार का गढ़ कहे जाने वाले रायबरेली से कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी लगातार चार बार जीत चुकी हैं. दिनेश प्रताप सिंह उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और बीजेपी नेता हैं. उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र से लड़ा था और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी से हार गए थे. दिनेश प्रताप सिंह दूसरे नंबर पर थे. वह पहली बार साल 2010 में और दूसरी बार 2016 में कांग्रेस से विधान परिषद के सदस्य बने. साल 2018 में उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और बीजेपी में शामिल हो गए. 

यह भी पढ़ें-CM जगन के 12 स्टार कैंपेनरों में 2 किसान भी शामिल, आंध्र प्रदेश में बेहद दिलचस्प हुआ चुनाव प्रचार 

सोनिया के खिलाफ लड़ा चुनाव 

इसके बाद बीजेपी ने उन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव में रायबरेली से सोनिया गांधी के खिलाफ अपना उम्मीदवार बनाया. साल 2022 में दिनेश प्रताप सिंह बीजेपी के टिकट पर रिकॉर्ड वोटों से जीतकर तीसरी बार एमएलसी बने थे. बीजेपी की ओर से रायबरेली से उम्मीदवार बनाए जाने के बाद दिनेश प्रताप सिंह ने कहा, 'मैं देश को आश्वस्त करता हूं कि रायबरेली से 'नकली' गांधी परिवार की विदाई तय है. यह तय है कि बीजेपी का 'कमल' खिलेगा और कांग्रेस हारेगी.' 

यह भी पढ़ें-बीजेपी सरकार आई तो पाउच में मिलेगी किसानों को खाद...अखिलेश यादव ने बदायूं में दिखाए तेवर 

कांग्रेस का गढ़ रायबरेली 

दिनेश प्रताप सिंह ने कहा, ''मैंने चार बार की सांसद सोनिया गांधी के खिलाफ भी चुनाव लड़ा है, इसलिए प्रियंका गांधी, राहुल गांधी मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं.  जो भी गांधी जी रायबरेली आएंगे, वे हारेंगे.' रायबरेली हमेशा से कांग्रेस का गढ़ रहा है. कांग्रेस की पूर्व अध्‍यक्ष सोनिया गांधी साल 2004 से रायबरेली से सांसद हैं. इस साल की शुरुआत में उन्होंने घोषणा की थी कि वह 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी.

 

MORE NEWS

Read more!