अंगूर की मांग में नहीं आ रही तेजी, यूपी की मंडियों में सस्ता बेचने को मजबूर हुए व्यापारी

अंगूर की मांग में नहीं आ रही तेजी, यूपी की मंडियों में सस्ता बेचने को मजबूर हुए व्यापारी

उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ से लेकर वाराणसी तक अंगूर का दाम बाजारों में 50 से लेकर 60 रुपये क‍िलो तक बिक रहा है, जो कि पिछले साल की अपेक्षा काफी कम है. अंगूर के भाव कम होने के पीछे मांग में कमी को बताया जा रहा है. बाजार में अन्य खाद्य पदार्थों में महंगाई का असर अंगूर की बिक्री पर भी पड़ा है

अंगूर के दाम में गिरावट
धर्मेंद्र सिंह
  • varanasi ,
  • Mar 26, 2023,
  • Updated Mar 26, 2023, 3:22 PM IST

 उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ से लेकर वाराणसी तक अंगूर का दाम बाजारों में 50 से लेकर 60 रुपये बिक रहा है, जो कि पिछले साल की अपेक्षा कम है. अंगूर के भाव कम होने के पीछे मांग में कमी को बताया जा रहा है. बाजार में अन्य खाद्य पदार्थों में महंगाई का असर अंगूर की बिक्री पर भी पड़ा है. भाव कम होने के बाद भी ग्राहक फल को खरीदने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं, जिसकी वजह से वाराणसी की पहाड़ियां फल मंडी में इस बार नासिक से भी सस्ता अंगूर बिक रहा है. यहां व्यापारियों को अंगूर बेचने में मुनाफा नहीं बल्कि नुकसान उठाना पड़ रहा है.

वाराणसी इस मंडी में सबसे सस्ता है अंगूर

वाराणसी की पहाड़ियां फल मंडी पूर्वांचल की सबसे बड़ी मंडी है. इस मंडी में हर रोज 50 टन से ज्यादा फल की बिक्री होती है. देश के हर हिस्से से उत्पादित होने वाली फलों की बड़ी खेप इस मंडी में हर रोज पहुंचती है, जिसके बाद व्यापारी यहां से अलग-अलग जिलों में फल को खरीद के लिए जाते हैं. पहाड़िया फल मंडी के अंगूर व्यापारी इन दिनों खासे परेशान हैं क्योंकि मंडी में अंगूर तो भरा पड़ा है, लेकिन ग्राहक नदारद है, जिसके चलते नासिक से भी सस्ता अंगूर पहाड़िया की इस मंडी में बिक रहा है.

अंगूर के व्यापारी राजेश सोनकर बताते हैं कि 25 से लेकर 35 रुपये प्रति किलो तक नासिक में अंगूर बिक रहा है. वहीं 20 किलो के अंगूर के कैरेट पर ढाई 250 रुपये तक भाड़ा, पैकिंग व अन्य खर्च आता हैं. इसके 700 से लेकर 800 रुपये प्रति पेटी तक बिकने वाला अंगूर मंडी में 550  से लेकर 600 रुपये प्रति पेटी में बिक रहा है. ऐसे में अंगूर के ऊपर लगने वाला भाड़ा खर्च भी व्यापारियों को अपने जेब से भरना पड़ रहा है. किसान तक को राजेश सोनकर ने बताया कि इस बार अंगूर की मांग में भारी कमी है. मंडी में अंगूर खरीदने वाले छोटे दुकानदार और ग्राहक भी नदारद हैं, जिसके चलते खराब होने के डर से सस्ते भाव में अंगूर को बेचना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें :किसान महापंचायत में जुटे हजारों किसान, 6 फोटो में देखें अब तक का हाल

अंगूर की मिठास में भी है कमी

जलवायु परिवर्तन का असर अंगूर की मिठास पर भी देखा जा रहा है. पहाड़िया मंडी में नासिक से आने वाले अंगूर में इस बार पिछले साल के मुकाबले मिठास की कमी है. बिक्री कम होने के पीछे मिठास को भी एक कारण के रूप में बताया जा रहा है. फल व्यापारी महेश सोनकर ने बताया कि अंगूर के दाम इस बार काफी कम है. वही अंगूर की मिठास  ज्यादा गर्मी होने के चलते इस साल कम है जिसके कारण ग्राहक ज्यादा खरीद में रुचि नहीं दिखा रहे हैं.

 

MORE NEWS

Read more!