Goat Farming: 25 बकरियां पालकर ऐसे शुरू किया जा सकता है दूध-मीट का कारोबार, पढ़ें डिटेल 

Goat Farming: 25 बकरियां पालकर ऐसे शुरू किया जा सकता है दूध-मीट का कारोबार, पढ़ें डिटेल 

बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार पहाड़ से लेकर मैदान तक बकरी पालन को खूब बढ़ावा दे रही है. आर्थिक मदद के साथ ही बकरी रिसर्च संस्थानों की ओर से तकनीकी जानकारी भी दी जा रही हैं. इसी के चलते बकरी पालन करने वालों के आंकड़ों में लगातार इजाफा हो रहा है. 

बकरियों के बाड़े का कैसे रखें ख्याल
नासि‍र हुसैन
  • NEW DELHI,
  • May 02, 2024,
  • Updated May 02, 2024, 5:02 PM IST

अभी तक बकरी पालन में सिर्फ दूध और मीट के लिए तैयार बकरों से ही मुनाफा होता था. लेकिन बीते कुछ वक्त  से बकरी पालन की तस्वीर बदली है. आज बकरी का दूध-मीट ही नहीं उसकी मेंगनी भी मुनाफा कराती है. बाजार में मेंगनी की डिमांड इतनी है कि लेने वाले छह-छह महीने का एडवास तक देकर जा रहे हैं. एक्सपर्ट की मानें तो गाजर, मूली, शलजम जैसी सब्जियों के लिए मेंगनी से तैयार खाद बहुत ही ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. मशरूम के लिए तो मेंगनी की खाद को सोना कहा जाता है. 

नेचुरल और ऑर्गनिक फार्मिंग में भी मेंगनी का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन अब सवाल ये उठता है कि बकरी पालन कैसे शुरू किया जाए, कितनी बकरियों से शुरू किया जा सकता है. तो इस बारे में किसान तक ने केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान (सीआईआरजी), मथुरा के साइंटिस्ट से बात कर जाना कि कितनी लागत से और कितने बकरे-बकरियों से इस कारोबार को शुरू किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: Breeder Bull: AI से गाय-भैंस को गाभिन कराने के लिए ब्रीडर सांड की ऐसे करनी होगी देखभाल

25 बकरियों के शेड के लिए चाहिए इस साइज का हॉल  

मथुरा, यूपी में बकरी पालन कर रहे और सीआईआरजी के गेस्ट ट्रेनर गोट एक्सपर्ट राशिद बताते हैं कि अगर आप 20 से 25 बकरे-बकरियों के साथ गोट फार्मिंग शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको 20 स्क्वायर फीट लम्बे और 20 फीट चौड़े हॉल की जरूरत होगी. इस साइज के हॉल को तैयार कराने में आज के बाजार रेट के हिसाब से करीब 125 से 175 रुपये स्क्वायर फीट का खर्च आएगा. इसके साथ ही बिजली के उपकरण और उनकी फिटिंग का खर्च अलग से है. 

ऐसे तैयार होगा 20 बकरी और पांच बकरों का शेड  

सीआईआरजी के साइंटिस्ट ने किसान तक को बताया कि शुरुआत तो कोई कितनी भी बकरियों से कर सकता है. कोई शुरुआती अनुभव लेने और नुकसान से बचने के लिए 10 बकरियों से भी शुरू कर सकता है. लेकिन 25 बकरियों का प्लान कुछ इस तरह से है कि 20 बकरियों के साथ ही पांच बकरे भी पाले जाएंगे. बकरियों के शेड के लिए कोई बहुत ज्यादा तैयारी करने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें: Goat Farming: गर्मियों में बकरी को होने वाले डायरिया और डिहाइड्रेशन की ऐसे करें पहचान

20 बकरी और पांच बकरों के पालन पर तीन से 3.50 लाख रुपये तक की लागत आती है. इस बात का ख्याल रखें कि जहां बकरी रखी जाएंगी वो जगह जमीन से थोड़ी ऊंची हो. हर छह महीने पर उस जगह की मिट्टी को बदल दिया जाए. पुरानी मिट्टी खेत में डाल दी जाए और नई मिट्टी बकरियों के शेड में भर दी जाए. ऐसा करने से बकरियों को कई तरह की बीमारी से बचाया जा सकता है. अगर मुनाफे की बात करें तो एक साल में एक बकरी पर 5.5 हजार रुपये से लेकर छह हजार रुपये प्रति बकरी मुनाफा होगा. 

 

MORE NEWS

Read more!