scorecardresearch
UP Weather Today: यूपी के कई जिलों में घने कोहरे और कोल्ड डे का Alert! लखनऊ में 20 जनवरी तक स्कूल बंद, जानें- मौसम का हाल

UP Weather Today: यूपी के कई जिलों में घने कोहरे और कोल्ड डे का Alert! लखनऊ में 20 जनवरी तक स्कूल बंद, जानें- मौसम का हाल

राजधानी लखनऊ में घने कोहरे व शीतलहर को देखते हुए जिले के सभी बोर्ड के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. ये आदेश जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने जारी किया. यूपी के कई जिलों में भीषण ठंड को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है.

advertisement
यूपी के कई हिस्सों में आज घना कोहरा और अत्यधिक ठंडा दिन रहने का अनुमान है. यूपी के कई हिस्सों में आज घना कोहरा और अत्यधिक ठंडा दिन रहने का अनुमान है.

Weather Today in UP: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. घने कोहरे और शीतलहर की वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कोहरे के चलते हवाई उड़ानों और ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर देखने को मिल रहा है. मौसम रिपोर्ट के मुताबिक तो अभी ठंड का सिलसिला जारी रहने वाला है. 19 जनवरी यानी शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में कोल्ड डे और घना कोहरा होने का अलर्ट जारी हो गया है. वहीं, पूर्वांचल में लगातार चल रही तेज पुरबा हवाओं ने माहौल बदला है. हवाओं के असर के कारण धरातल पर तैर रहे कोहरे गायब होने लगे हैं.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 19 जनवरी को मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर घना से अत्यधिक घना कोहरा और ठंडा से अत्यंत ठंडा दिन रहने की संभावना है. वहीं, पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर घना कोहरा और ठंडा दिन रहने की उम्मीद जताई गई है. इसके साथ ही सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और उसके आसपास के इलाकों में तीव्र कोल्ड डे रहनेकी संभावना है.

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण आसमान में आए बादलों ने ओस की बूंदों को रोका और फॉग वायुमंडल में ऊपर की तरफ उठते तो जमीन पर स्थिति कुछ ठीक हुई है. विजिबिलिटी में सुधार आया है. वहीं, दोपहर होते- होते आसमान में जमे कोहरे के फटने के बाद अच्छी धूप निकल रही है. लखनऊ में गुरुवार को निकली धूप ने लोगों को काफी राहत दी.

मुरादाबाद में रहा सबसे ठंडा दिन

यूपी में अगले पांच दिनों तक मौसम में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. राज्य में अगले कुछ दिन तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. पिछले 24 घटों में सबसे ठंडा दिन फतेहगढ़ और मुरादाबाद का रहा, जहां सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा मुजफ्फरनगर में 5.8, मेरठ में 6.0, कानपुर में 7.1, गाजीपुर, फुर्सतगंज में 7.2 और आगरा में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  

इन जिलों में घने कोहरे की संभावना 

इसके अलावा गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज और बाराबंकी में जिले में शीत दिन होने की संभावना है। साथ ही गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और उसके आसपास के इलाकों में भी कोल्ड डे के आसार हैं। वहीं सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, संभल और उसके आसपास के इलाकों में घना कोहरा होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Weather Updates: पूरे उत्तर भारत में जारी रहेगा कोहरे का कहर, पंजाब-हरियाणा में और गिरेगा पारा

देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच जिले में कोहरा पड़ने के आसार जताए गए हैं. इसके अलावा लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बाराबंकी, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शाहजहांपुर, बदायूं और उसके आसपास के इलाकों में भी कोहरा का अलर्ट जारी किया गया है.

इन जगहों पर कोल्ड डे का अलर्ट

यूपी में आज सहारनपुर, बागपत, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, भीमनगर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत में घने कोहरे और शीत दिवस का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

यूपी में 22 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ने के वजह से कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां 20 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं. कानपुर समेत कई जिलों में स्कूलों को 20 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जिलाधिकारियों ने जारी किया है. राजधानी लखनऊ में घने कोहरे व शीतलहर को देखते हुए जिले के सभी बोर्ड के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. ये आदेश जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने जारी किया. यूपी के कई जिलों में भीषण ठंड को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है. सीबीएसई बोर्ड,आईसीएसई बोर्ड और परिषदीय समेत सभी बोर्डों के स्कूल बंद रहेंगे.