scorecardresearch
UP Weather Today: यूपी में फिर हुआ सर्दी का अहसास, तापमान में आई बड़ी गिरावट, जानें आज के मौसम का हाल

UP Weather Today: यूपी में फिर हुआ सर्दी का अहसास, तापमान में आई बड़ी गिरावट, जानें आज के मौसम का हाल

यूपी में हुई बे मौसम बारिश के चलते सबसे ज्यादा गेहूं और सरसों की फसल को नुकसान पहुंचा है.  इसके अलावा चना, मटर की फसल को भी नुकसान हुआ है. बाराबंकी में 22000 हेक्टेयर भूमि में बोई गई आलू की 20 फ़ीसदी फसल को नुकसान हुआ है.

advertisement
यूपी में मौसम विभाग की ओर से किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं जारी हुई है. यूपी में मौसम विभाग की ओर से किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं जारी हुई है.

UP weather Update: उत्तर प्रदेश में तेज बारिश और ओलावृष्टि के बाद अब मौसम बदला-बदला सा है. बारिश का सिलसिला अब थम गया है, लेकिन हवा में ठंडक अभी बरकरार है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते दो दिन तक हुई बारिश व ओलावृष्टि से दिन व रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. रात का तापमान 8 डिग्री नीचे आ गया है. वहीं, पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में भी ठंड का असर दिखाई दे रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 7 मार्च को भी प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. इस अवधि में मौसम विभाग की ओर से किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं जारी हुई है और ना ही बारिश होने का कोई अलर्ट है।.

इसके अलावा 8 मार्च को भी मौसम विभाग द्वारा कोई अलर्ट नहीं जारी किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो इस अवधि में पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहेगा. ना बारिश के आसार और ना ही तेज हवा चलने का अलर्ट जारी हुआ है. साथ ही 9 मार्च को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के प्रबल आसार है. 10 मार्च को मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम शुष्क रहने के आसार है. इस दिन प्रदेश के दोनों हिस्सों पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहने वाला है. 11 मार्च को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहने वाला है.

बारिश और वज्रपात  से 4 लोगों की हुई मौत

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में बारिश और वज्रपात  की वजह से चार लोगों की मौत हो गई. वहीं किसानों के खेत में खड़ी फैसले भी बर्बाद हुई है. बारिश का दौर थमने के बाद मंगलवार को धूप खिलने से मौसम सुहाना रहेगा. लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक सुबह शाम के वक्त ठंड का असर बरकरार रहेगा. उत्तर प्रदेश के कानपुर, झांसी ,लखनऊ, हरदोई समेत कई जिलों में बारिश से किसानों सबसे ज्यादा परेशान रहा. मैनपुरी में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई. 

गेहूं, चना, सरसों की फसल को हुआ बड़ा नुकसान

यूपी में हुई बे मौसम बारिश के चलते सबसे ज्यादा गेहूं और सरसों की फसल को नुकसान पहुंचा है.  इसके अलावा चना, मटर की फसल को भी नुकसान हुआ है. बाराबंकी में 22000 हेक्टेयर भूमि में बोई गई आलू की 20 फ़ीसदी फसल को नुकसान हुआ है. वही बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, अमेठी ,रायबरेली, सीतापुर, सुल्तानपुर ,अंबेडकर नगर में सरसों  और गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है. इसके अलावा बुंदेलखंड में भी किसान की फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें-

बेमौसमी बारिश से फल-सब्जी की फसलों को भारी नुकसान, कीट और रोगों का भी बढ़ा प्रकोप

जैविक और प्राकृतिक खेती के नारे के बीच बढ़ गई रासायनिक उर्वरकों की बिक्री, आयात में आई कमी