scorecardresearch
Weather Update: देश के कई राज्यों में ओलावृष्टि और भारी बारिश की संभावना, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: देश के कई राज्यों में ओलावृष्टि और भारी बारिश की संभावना, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग जगहों पर बारिश होने की संभावना है. जबकि छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है.

advertisement
 देश के कई राज्यों में ओलावृष्टि और भारी बारिश की संभावना, सांकेतिक तस्वीर देश के कई राज्यों में ओलावृष्टि और भारी बारिश की संभावना, सांकेतिक तस्वीर

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है. वही हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा और बर्फबारी हो सकती है. साथ ही पश्चिमी हिमालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इसके अलावा आज और कल असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है. ऐसे में आइए आईएमडी के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां (Weather Forecast and Warnings)

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर पश्चिम भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में काफी व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. जबकि मध्य भारत के छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में आज गरज और बिजली के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- बारिश और ओलावृष्टि से तबाही, क्या गेहूं उत्पादन का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएगा हरियाणा?

अगर दक्षिण भारत की बात करें तो आज और कल के दौरान आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में गरज और बिजली या तेज हवाओं के साथ छिटपुट से हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि पूर्वोत्तर भारत यानी अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 26 से 28 मार्च के दौरान गरज और बिजली या तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. 

वही 26 से 27 तारीख के दौरान पूर्वी भारत के बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आंधी और बिजली या तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है. जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है. वही 27 मार्च को झारखंड में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है.

अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

मध्य भारत में अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. उसके बाद के 3 दिनों के दौरान 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. वही गुजरात में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. जबकि आंतरिक महाराष्ट्र में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. वही देश के बाकी हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. इसके अलावा अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है.

इसे भी पढ़ें- किसान की दुनिया में मिठास लाया कड़वा करेला, खेती से चार महीने में हो रहा पांच लाख का मुनाफा

आईएमडी द्वारा किसानों के लिए सलाह (IMD Advisory for Farmers)

आईएमडी के अनुसार जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के किसान परिपक्व फसलों की कटाई अभी नहीं करें. पहले से ही काटी गई उपज को सुरक्षित स्थान पर रखें या खेत में पहले से काटी गई उपज के ढेर को तिरपाल की चादरों से ढक दें. वही पंजाब और हरियाणा के किसान परिपक्व फसलों की कटाई फिर से शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में जूट, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में मक्का की बुवाई किसान अभी नहीं करें.
 

अगर फसल में पानी का जमाव हो गया है तो खेतों से अतिरिक्त पानी को निकाल दें. इसके अलावा बागवानी फसलों और सब्जियों को स्टेकिंग के लिए यांत्रिक सपोर्ट प्रदान करें. वही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सेब, नाशपाती, बेर और आड़ू के बागों, जबकि ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में बागों की रक्षा के लिए ओला जाल का उपयोग करें.