scorecardresearch
Weather News Today: पूरे उत्तर भारत मे टेंपरेचर का टॉर्चर, दिल्ली-राजस्थान में हालात बेहद खराब

Weather News Today: पूरे उत्तर भारत मे टेंपरेचर का टॉर्चर, दिल्ली-राजस्थान में हालात बेहद खराब

गुरुग्राम के चीफ मैडिकल अधिकारी वीरेंद्र यादव की मानें तो गर्मी धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंचती जा रही है. लिहाजा इस भीषण गर्मी से बचने की जरूरत है. शरीर में पानी की कमी न होने दें, समय-समय पर पानी पीते रहें. मौसमी फल खाएं, नींबू पानी भी गर्मी से बचाव में कारगर साबित हो सकता है. वही सीएमओ गुरुग्राम की मानें तो बाजार में बिकने वाले खुले में जूस और इसी तरह के दूषित फलों को खाने से बचें.

advertisement
राजस्थान में गर्मी की मार राजस्थान में गर्मी की मार

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत मे टेंपरेचर का टॉर्चर यानी भीषण गर्मी का सितम जारी है. पारा 46 डिग्री के पार जा पहुंचा है और इसी बढ़ती और झुलसाती गर्मी के मद्देनजर एक्सपर्ट ने आम नागरिकों से अपील की है कि खुद को गर्मी से बचा कर रखें, दोपहर के वक़्त सीधे सूरज की रोशनी में जाने से बचें, वरना यह भीषण गर्मी आपको बीमार भी कर सकती है. इन दिनों गुरुग्राम में गर्मी बढ़ने के साथ ही सियासी पारा भी बढ़ने लगा है. गर्मी के कारण लोग बेहाल हो रहे हैं. बढ़ते पारे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को लू से बचने के लिए दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर पर ही रहने की सलाह दी है.

वही इस मामले में गुरुग्राम के चीफ मैडिकल अधिकारी वीरेंद्र यादव की मानें तो गर्मी धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंचती जा रही है. लिहाजा इस भीषण गर्मी से बचने की जरूरत है. शरीर में पानी की कमी न होने दें, समय-समय पर पानी पीते रहें. मौसमी फल खाएं, नींबू पानी भी गर्मी से बचाव में कारगर साबित हो सकता है. वही सीएमओ गुरुग्राम की मानें तो बाजार में बिकने वाले खुले में जूस और इसी तरह के दूषित फलों को खाने से बचें. यह आपको बीमार कर सकते हैं. सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव की मानें तो बढ़ती गर्मी को देखते हुए फैक्ट्री, कंपनी संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने श्रमिकों के लिए पर्याप्त पीने के पानी की व्यवस्था करने के साथ ही ORS की व्यवस्था भी करें ताकि कर्मचारियों को डी-हाइड्रेशन से बचाया जा सके. उन्होंने कहा कि 500 से ज्यादा श्रमिकों वाली इंडस्ट्री में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ORS के पैकेट पहुंचाए जा रहे हैं ताकि इस गर्मी में लोगों को डी-हाइड्रेशन न हो.

ये भी पढ़ें: भीषण गर्मी का होगा सामना, अगले 5 दिनों के लिए IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

दरअसल मौसम विभाग ने भीषण गर्मी की चेतावनी पहले ही जारी की थी और चेताया था कि इस बार उत्तर भारत में पारा 46 डिग्री के पार जा सकता है. इसलिए इस टेंपरेचर के टॉर्चर से खुद को खास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों को बचा कर रखें. आपको बता दें कि इन दिनों गुरुग्राम का तापमान 46 डिग्री से भी अधिक पहुंच गया है जिसके कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है. आग उगलते सूरज के कारण लोगों में लूज मोशन, हीट स्ट्रोक जैसी शिकायतें सामने आ रही हैं. इसके कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. आग उगलते सूरज से लोगों को बचाने के लिए ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है.

राजस्थान में भीषण गर्मी

उधर राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी ने कहर बरपा रखा है. दिनों दिन तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. एक तरफ जहां भीषण गर्मी के बीच पानी की खपत को लेकर हाहाकार मचा हुआ है तो दूसरी तरफ प्रशासन आमजन को गर्मी से राहत दिलाने के लिए सड़कों पर पानी बहा रहा है ताकि भीषण गर्मी से को जानमाल का नुकसान ना हो.

'आजतक' से खास बातचीत करते हुए दमकल इंचार्ज ओमप्रकाश ने बताया कि पिछले 15 दिन से भीषण गर्मी के चलते सड़कों पर पानी का छिड़काव कर आमजन को गर्मी से राहत देने की कोशिश की जा रही है. रेगिस्तानी बाड़मेर जिले में पिछले कुछ दिनों से तापमान 46 डिग्री के पार चल रहा है. सुबह से उमस भरी गर्मी और दोपहरी में आसमान से आग बरसती गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त है. इसी वजह से प्रशासन और नगर परिषद को शहर के मुख्य आवागमन वाले मार्गों पर पानी का छिड़काव करवाना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान के इस जिले में 46 डिग्री से पार पहुंचा पारा, पशु-पक्षी सभी परेशान, घरों में कैद हुए लोग

तेज दोपहरी में बाड़मेर की सड़कें सूनी नजर आ रही हैं तो बाजारों में लोग हाथ-मुंह कपड़ों से ढकने के साथ ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर गर्मी से बचने का जतन करते नजर आ रहे हैं. ग्रीनमैन नरपतसिंह राजपुरोहित ने 'आजतक' से बातचीत में बताया कि इस भीषण गर्मी में पक्षियों के बहुत बुरे हालात हैं. पक्षी मरने की कगार पर हैं. इसलिए लोग अपने घरों में छाया वाली जगह पर पक्षियों के लिए दाने पानी की व्यवस्था जरूर करें. ग्रीनमैन ने कहा कि जितना आधुनिकीकरण बढ़ रहा है, उतना पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है. इसी वजह से गर्मी में बढ़ोतरी हो रही है. बॉर्डर के इलाकों की बात करें तो बालू, रेत के समंदर के कारण वहां का तापमान 50 डिग्री के आसपास पहुंचने की जानकारी सामने आ रही है.

अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

भीषण गर्मी के बीच राजस्थान की भजनलाल सरकार ने अलग-अलग आदेश जारी कर पीएचईडी, डिस्कॉम, स्वास्थ्य-चिकित्सा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है ताकि भीषण गर्मी में चाहे पानी की सप्लाई हो या बिजली की, सप्लाई सुचारू रहे और आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिलती रहे. प्रदेश में बढ़ती गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने जोधपुर और बीकानेर संभाग में रेड अलर्ट जारी कर रखा है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक दोनों संभागों में गर्मी का तापमान बढ़कर 48 डिग्री के पार जा सकता है. रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है. उमस के साथ तेज लू (गर्म हवाएं) चलने की संभावना है. ऐसे में जरूरी कार्यों के लिए घरों से बाहर निकलें.