scorecardresearch
UP Weather: यूपी के प्रयागराज और वाराणसी में हुई जमकर बारिश, चित्रकूट में हुई ओलावृष्टि

UP Weather: यूपी के प्रयागराज और वाराणसी में हुई जमकर बारिश, चित्रकूट में हुई ओलावृष्टि

लखनऊ ,वाराणसी ,प्रयागराज मंडल में बारिश हुई है तो वही चित्रकूट में ओलावृष्टि भी हुई है. बारिश होने के चलते एक बार फिर से हल्की ठंड लौट आई है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में मौसम का बदलाव का असर देखा जा रहा है. प्रदेश में 15 फरवरी तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई गई है. फिलहाल मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के 25 जिलों में बारिश और 11 जिलों में ओला गिरने का अलर्ट जारी किया गया है.

advertisement
यूपी में तेज हवाओं बढ़ाई गलन (फोटो- किसान तक) यूपी में तेज हवाओं बढ़ाई गलन (फोटो- किसान तक)

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदल चुका है. प्रदेश के लखनऊ ,वाराणसी ,प्रयागराज मंडल में बारिश हुई है तो वही चित्रकूट में ओलावृष्टि भी हुई है. बारिश होने के चलते एक बार फिर से हल्की ठंड लौट आई है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में मौसम का बदलाव का असर देखा जा रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश से बिहार तक मौसम में बदलाव की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में हल्की बर्फबारी की संभावना जताई है जिसके चलते तापमान में गिरावट के आसार जताए गए हैं. वही उत्तर प्रदेश में 15 फरवरी तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई गई है. फिलहाल मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के 25 जिलों में बारिश और 11 जिलों में ओला गिरने का अलर्ट जारी किया गया है.

प्रदेश के इन जिलों में आज हुई बारिश

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देर रात को ही मौसम में बदलाव शुरू हो गया. यहां हर की बूदाबादी हुई है जो 2 घंटे तक जारी रही. वाराणसी में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हुई है जबकि चंदौली, मिर्जापुर ,सोनभद्र में भी सुबह 5:00 से बारिश हो रही है. इसके अलावा प्रयागराज में तेज बारिश हुई है. मौसम विभाग की पूर्वानुमान के मुताबिक दिन में हल्की धूप निकलेगी लेकिन ठंडक का असर बरकरार रहेगा.

ये भी पढ़ें :किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय टीम पहुंची एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी, जानें क्या है सरकार का प्लान

यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

यूपी के अमेठी ,आजमगढ़ ,बलिया, बांदा, चित्रकूट, चंदौली ,फतेहपुर  गाजीपुर, हमीरपुर, जालौन, जौनपुर ,झांसी ,कौशांबी, महोबा, मऊ, मिर्जापुर ,प्रतापगढ़ ,प्रयागराज ,रायबरेली, संत रविदास नगर ,सोनभद्र , सुल्तानपुर ,वाराणसी, कानपुर नगर, ललितपुर में बादल छाए रहेंगे,यहां बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. वही मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील पांडे ने बताया कि 5 दिन तक मध्य बादल  छाए रहेंगे. 15 फरवरी तक गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है. इस बार पश्चिम उत्तर प्रदेश के बजाय पूर्वांचल और बुंदेलखंड का मौसम ज्यादा प्रभावित होगा.

 इन जिलों में आज गिर सकते हैं ओले

यूपी के बांदा ,चित्रकूट में ओलावृष्टि हुई है तो वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बांदा चित्रकूट, चंदौली ,गाजीपुर ,जौनपुर, कौशांबी, मिर्जापुर, प्रयागराज, संत रविदास नगर, सोनभद्र, वाराणसी में ओला गिरने की संभावना जताई गई है. वहीं कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा किसानों के लिए कई सुझाव भी दिए गए हैं. किसान जब आसमान में बिजली कड़क रही हो तो उसे दौरान खेत में न जाए और फसलों की सिंचाई भी इन दिनों ना करें.

अयोध्या रहा यूपी का सबसे ठंडा जिला

बारिश और ओलावृष्टि के साथ ही सर्दी भी अपना असर अभी दिखा रही है. अयोध्या प्रदेश का सबसे ठंडा जिला दर्ज किया गया है यहां पर न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जबकि बहराइच सबसे गर्म रहा है यहां पर अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है.