scorecardresearch
Weather Update: अब फसल कटाई में देर नहीं करें इन राज्यों के किसान, जानें क्यों

Weather Update: अब फसल कटाई में देर नहीं करें इन राज्यों के किसान, जानें क्यों

पंजाब और हरियाणा में कई दिनों की बारिश के बाद मौसम साफ होने की उम्मीद है और अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने का अनुमान है. ऐसे में मौसम विभाग ने किसानों को पंजाब और हरियाणा में परिपक्व फसलों की कटाई फिर से शुरू करने की सलाह दी है.

advertisement
किसानों को मौसम विभाग ने फसलों की कटाई शुरू करने की दी सलाह, सांकेतिक तस्वीर किसानों को मौसम विभाग ने फसलों की कटाई शुरू करने की दी सलाह, सांकेतिक तस्वीर

पंजाब और हरियाणा में कई दिनों की बारिश के बाद मौसम साफ होने की उम्मीद है और अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने का अनुमान है. ऐसे में मौसम विभाग ने किसानों को पंजाब और हरियाणा में परिपक्व फसलों की कटाई फिर से शुरू करने की सलाह दी है. हरियाणा में दिन के तापमान में सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस और पंजाब में पांच डिग्री सेल्सियस के करीब गिरावट दर्ज की गई है, क्योंकि उत्तर पश्चिम भारत में पिछले 24 घंटों में व्यापक बारिश हुई. इससे पहले सप्ताह में भी क्षेत्र में बारिश हुई थी. वहीं हरियाणा में सामान्य से सबसे ज्यादा तापमान रोहतक में माइनस 6.2 डिग्री रहा. करनाल में दिन का तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस और हिसार के पास बालसमंद में 30.6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, राज्य में न्यूनतम तापमान महेंद्रगढ़ में 15.3 डिग्री सेल्सियस, कुरुक्षेत्र और करनाल दोनों में 17.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वही पंजाब में, अधिकतम तापमान गुरदासपुर में 21.9 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 27.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि फिरोजपुर में न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 18.6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

इसे भी पढ़ें- किसान का हक पहले दलालों को मिलता था, अब सीधे किसान के खाते में जाता है: योगी 

आईएमडी के अनुसार, दोनों कृषि प्रधान राज्यों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं, कुछ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और ओलावृष्टि की खबरें आईं. गुरुग्राम में पिछले 24 घंटों के दौरान 60 मिमी बारिश के साथ हरियाणा में सबसे अधिक बारिश हुई, इसके बाद फरीदाबाद में 25 मिमी बारिश हुई. पंजाब में इस अवधि के दौरान सबसे अधिक वर्षा जालंधर में 53.5 मिमी, उसके बाद फिरोजपुर में 49 मिमी दर्ज की गई.

नतीजतन वर्तमान में नम मौसम ने कई क्षेत्रों में खड़ी फसलों और कटाई प्रोग्राम को प्रभावित किया है, लेकिन इससे बारिश की कमी को दूर करने में भी मदद मिली है, जो इन राज्यों को अब तक झेलनी पड़ रही थी.

 

एक मार्च से 25 मार्च की सुबह तक पंजाब में 152 फीसदी और हरियाणा में 142 फीसदी बारिश सरप्लस रही है. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, इस अवधि के दौरान, पंजाब में सामान्य 20.3 मिमी की तुलना में 51.2 मिमी बारिश हुई है, जबकि हरियाणा में सामान्य 13.4 मिमी के मुकाबले 32.5 मिमी बारिश हुई हैं.

इसे भी पढ़ें- Weather Update: देश के कई राज्यों में ओलावृष्टि और भारी बारिश की संभावना, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम