scorecardresearch
इस राज्य में बारिश से 26000 एकड़ में लगी फसल बर्बाद, किसानों ने की सरकार से मुआवजे की मांग

इस राज्य में बारिश से 26000 एकड़ में लगी फसल बर्बाद, किसानों ने की सरकार से मुआवजे की मांग

शनिवार शाम 7 बजे से 8.30 बजे के बीच, निज़ामाबाद और कामारेड्डी के विभिन्न हिस्सों में तेज़ हवाओं के साथ ओलावृष्टि देखी गई, जिससे फसलों को नुकसान हुआ. पेड़ उखड़ गए और बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं. इससे कई इलाकों में बिजली गुल हो गई.

advertisement
तेलंगाना में बारिश से फसल को पहुंचा नुकसान. (सांकेतिक फोटो) तेलंगाना में बारिश से फसल को पहुंचा नुकसान. (सांकेतिक फोटो)

तेलंगाना के कामारेड्डी और निज़ामाबाद जिलों के कई हिस्सों में शनिवार शाम को बेमौसम बारिश हुई, जिससे फसल को काफी नुकसान हुआ. कामारेड्डी में, 20,000 एकड़ में फसल प्रभावित हुई, जबकि निज़ामाबाद में, 6,000 एकड़ से अधिक में नुकसान की सूचना मिली है. आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार कामारेड्डी के 24 मंडलों में औसतन 21.4 मिमी वर्षा हुई. सबसे अधिक वर्षा सदाशिवनगर मंडल में 50.8 मिमी और सबसे कम 1.3 मिमी पेद्दा कोडापगल मंडल में दर्ज की गई. 33 मंडलों वाले निज़ामाबाद जिले में औसत वर्षा 10.6 मिमी थी. सबसे अधिक बारिश सिरिकोंडा मंडल में 36.5 मिमी दर्ज की गई, जबकि सबसे कम बारिश बालकोंडा में 0.9 मिमी दर्ज की गई.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार शाम 7 बजे से 8.30 बजे के बीच, निज़ामाबाद और कामारेड्डी के विभिन्न हिस्सों में तेज़ हवाओं के साथ ओलावृष्टि देखी गई, जिससे फसलों को नुकसान हुआ. पेड़ उखड़ गए और बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं. इससे कई इलाकों में बिजली गुल हो गई. निज़ामाबाद जिला कृषि अधिकारी (डीएओ) वाजिद हुसैन के अनुसार, प्रारंभिक रिपोर्ट से पता चलता है कि 10 मंडलों के 44 गांवों में 3,076 किसानों की 6,058 एकड़ जमीन की फसल क्षतिग्रस्त हो गई है. उन्होंने कहा कि फसल क्षति के विस्तृत आकलन के बाद अंतिम रिपोर्ट सौंपी जाएगी.

ये भी पढ़ें- 10 दिन में 60 रुपये किलो महंगे हो गए फूल, जानें गुलदाउदी और मैगनोलिया की कितनी बढ़ी कीमत

130 गांवों में फसल को भारी नुकसान

इसी तरह, कामारेड्डी डीएओ भाग्य लक्ष्मी ने कहा कि रिपोर्ट से पता चलता है कि 15 मंडलों के 130 गांवों में 20,071 एकड़ में फसल बर्बाद हो गई है, जिससे 14,553 किसान प्रभावित हुए हैं. धान, मक्का और ज्वार सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. इस बीच, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और बांसवाड़ा विधायक पोचारम श्रीनिवास रेड्डी ने कामारेड्डी विधायक केवी रमण रेड्डी के साथ नुकसान का आकलन करने और किसानों से बातचीत करने के लिए 25 प्रभावित गांवों का दौरा किया. 

बिजली आपूर्ति बहाल 

उन्होंने प्रभावित किसानों के लिए मुआवजे की मांग के लिए सरकार को एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपने का वादा किया और कहा कि राज्य सरकार को फसल बीमा के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू करनी चाहिए. निज़ामाबाद टीएसएनपीडीसीएल के अधीक्षक अभियंता आर रविंदर ने आश्वासन दिया कि बारिश के कारण हुए व्यवधान के बाद जिले के सभी हिस्सों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है.

ये भी पढ़ें-  एमएसपी से 1600 रुपये प्रति क्विंटल कम हुआ सोयाबीन का दाम, तिलहन फसल की खेती करके पछता रहे हैं किसान

इन जिलों में बारिश की संभावना

वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि हैदराबाद सहित तेलंगाना के कई हिस्सों में अगले तीन दिनों के अंदर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके लिए आईएमडी ने राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है. अलर्ट में उसने कहा है कि निजामाबाद, जगतियाल, राजन्ना-सिरसिला, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम, नलगोंडा, सूर्यापेट, यदाद्री भुवनागिरी, संगारेड्डी और मेडक के पड़ोसी इलाकों में बिजली और 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज़ हवाओं के साथ आंधी भी बह सकती है. इससे खेतों में खड़ी फसल को नुकसान पहुंच सकता है.