scorecardresearch
Rajasthan Weather: कई शहरों में बारिश-ओले गिरे, फसलों को हुआ भारी नुकसान

Rajasthan Weather: कई शहरों में बारिश-ओले गिरे, फसलों को हुआ भारी नुकसान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 16 और 17 मार्च को राजस्थान के कई कस्बे और शहरों में बारिश और ओलावृष्टि हुई है. विभाग ने 19 मार्च तक मौसम खराब रहने की संभावना जताई है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण जयपुर, सीकर, बीकानेर, झुंझुनूं और गंगानगर सहित करीब 10 जिलों में तेज हवाएं चलीं और बारिश हुई है.

advertisement
श्रीगंगानगर जिले के ऐटा और कालूसर गांव में हुई ओलावृष्टि. फोटो- By Arrangement श्रीगंगानगर जिले के ऐटा और कालूसर गांव में हुई ओलावृष्टि. फोटो- By Arrangement

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 16 और 17 मार्च को राजस्थान के कई कस्बे और शहरों में बारिश और ओलावृष्टि हुई है. विभाग ने 19 मार्च तक मौसम खराब रहने की संभावना जताई है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण जयपुर, सीकर, बीकानेर, झुंझुनूं और गंगानगर सहित करीब 10 जिलों में तेज हवाएं चलीं और बारिश हुई है. यह सिलसिला 17 मार्च तक जारी है. ओलावृष्टि और बारिश से फसलों में काफी नुकसान की आशंका है. 17 मार्च सुबह 10 बजे तक जोधपुर और जयपुर संभाग के कुछ भाग में बारिश जारी है. 

जयपुर के शाहपुरा में 44 एमएम बारिश

मौसम विभाग, जयपुर की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान के उत्तर और पूर्वी जिलों में 10 जगहों पर एक मिमी से 44 एमएम तक बारिश दर्ज की गई है. सबसे अधिक बारिश जयपुर जिले के शाहपुरा में 44 एमएम दर्ज की गई. इसके बाद जयपुर के पावटा में 22, विराटनगर में सात, चौमूं में पांच, कोटपूतली में पांच, जमवारामगढ़ में पांच एमएम बारिश दर्ज हुई है. इसके अलावा भरतपुर के पहाड़ी में 16, झुंझूनूं के बुहाना 10, चित्तौड़गढ़ की बड़ी सादड़ी में पांच, कुशलगढ़ में चार, सीकर में तीन एमएम बारिश दर्ज हुई है. 

मौसम विभाग, जयपुर ने 17 मार्च के लिए लगाया है बारिश और अंधड़ का पूर्वानुमान
विभाग अगले दो-तीन दिन मौसम खराब रहने का अनुमान लगाया है.

उधर, पश्चिमी राजस्थान में जैसलमेर के फतेहगढ़ में 24 एमएम, नागौर में सात, नागौर के मेड़ता सिटी में चार एमएम बारिश हुई है. वहीं, 18 मार्च को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, जोधपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग में बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ के असर से सर्कूलेशन तंत्र बन चुका है. हवाओं के साथ अरब सागर के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी से भी नमी की सप्लाई हो रही है. इसीलिए 19 मार्च तक मौसम की यही स्थिति बनी रह सकती है. 

फसलों को बचाने के लिए किसान करें यह काम

जिन किसानों की रबी फसलें सरसों, चना, जीरा और गेहूं आदि पककर तैयार हो चुकी हैं, किसान उनकी कटाई कर सुरक्षित स्थान पर रखें. साथ ही जो किसान अपनी उपज मंडी में लेकर जा चुके हैं, लेकिन वहां खुले में फसल रखी है, उसे पूरी तरह बरसाती से ढंक दें, ताकि फसल भीगे नहीं. इसके अलावा फसलों में सिंचाई और रासायनिक छिड़काव मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर ही करें. क्योंकि 16 और 17 मार्च को हुई बारिश से बीकानेर, सीकर और गंगानगर में फसलों में काफी नुकसान हुआ है. गंगानगर की सूरतगढ़ तहसील के गांव ऐटा और कालूसर में ओलावृष्टि हुई है. 
 

राजस्थान के नक्शे में समझिए कहां-कहां हो सकती है बारिश?

 

बारिश से तामपान गिरा, गर्मी से मिली राहत

बारिश और तेज हवाओं के कारण राजस्थान के कई शहरों में तापमान एक से चार डिग्री तक गिर गया. धौलपुर और बारां जिले में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 30 डिग्री तक आ गया. वहीं, टोंक में दिन का तापमान 35.3 से 31.8, अलवर में 33.5 से 29.5 डिग्री सेल्सियस तक हो गया. इसके अलावा सीकर, कोटा, पिलानी, जोधपुर, बीकानेर में तापमान में दो डिग्री तक गिरावट हुई.