scorecardresearch
मध्य प्रदेश में अगले दो दिन बारिश के आसार, मूंग-उड़द की खेती को हो सकता है नुकसान

मध्य प्रदेश में अगले दो दिन बारिश के आसार, मूंग-उड़द की खेती को हो सकता है नुकसान

मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश और तेज हवाएं चलने से मूंग, उड़द, ककड़ी, लौकी, खरबूजा, आम, नींबू, फल सहित सब्जियों को भारी नुकसान हो सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार शाम को अचानक मौसम बदल गया, साथ ही हवा आंधी के साथ कुछ स्थानों पर ओले गिरे. इससे फसलों की बर्बादी हुई है.

advertisement
आंध्र प्रदेश के सीहोर जिले में बुधवार शाम को बारिश हुई आंध्र प्रदेश के सीहोर जिले में बुधवार शाम को बारिश हुई

मध्य प्रदेश के कई जिलों में अगले दो दिनों में बारिश के आसार हैं. इसके पीछे साइक्लोनिक सर्कुलेशन को जिम्मेदार बताया जा रहा है. यह चक्रवाती असर विदर्भ के ऊपर देखा जा रहा है जिसके प्रभाव में मध्य प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना है. कृषि मौसम विस्तार अधिकारी डॉ एसएस तोमर के मुताबिक 28 और 29 अप्रैल तक खराब मौसम रहेगा. वही गुरुवार शाम तक ज्यादा खतरा रहेगा. तेज हवा, आंधी, बारिश और ओले के साथ बिजली गिरेगी. हवा की गति न्यूनतम 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा और अधिकतम 30 से 50 किलोमीटर रहने की संभावना है. बारिश से कई फसलों को नुकसान की आशंका है.

मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश और तेज हवाएं चलने से मूंग, उड़द, ककड़ी, लौकी, खरबूजा, आम, नींबू, फल सहित सब्जियों को भारी नुकसान हो सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार शाम को अचानक मौसम बदल गया, साथ ही हवा आंधी के साथ कुछ स्थानों पर ओले गिरे. इससे फसलों के नुकसान के साथ ही पेड़ों के गिरने की खबरें हैं.

ये भी पढ़ें: Rainfall Alert: मध्य प्रदेश के किसान सावधान, 12 जिलों में ओले गिरने के साथ बारिश के आसार

बुधवार को बारिश से भारी नुकसान

बुधवार शाम को कुछ देर की हवा, आंधी और बारिश ने सीहोर जिले भर में जमकर कहर बरपाया. हवा और आंधी से कई पेड़ धाराशायी हो गए. कुछ स्थानों पर चने के बराबर के ओले भी गिरे. साथ ही कुछ कच्चे मकानों की चादरें भी आंधी में उड़ गईं. वही मौसम विभाग ने एडवायजरी जारी करते हुए बताया कि अगले दो दिन ऐसा ही मौसम रहेगा. साथ ही गुरुवार शाम तक तेज हवा, आंधी, बारिश और ओले गिरने के साथ ही बिजली भी गिरेगी.

क्या कहा मौसम विभाग ने

बुधवार की शाम को अचानक मौसम में परिवर्तन हुआ और तेज हवा और आंधी के साथ हल्की बारिश हुई. हवा आंधी ने जिले के कई स्थानों पर कुछ ही देर में जमकर कहर बरपाते हुए कई पेड़ों को धराशायी कर दिया, जिससे कई स्थानों पर बिजली के तार टूट गए और अंधेरा हो गया. कुछ कच्चे मकानों की चादर आंधी में उड़ गई. कृषि और मौसम विस्तार अधिकारी डा. एस एस तोमर के मुताबिक तेज हवा और आंधी के साथ बारिश होगी. ओले और बिजली भी गिरेगी जिससे फल और सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें: Rain Alert: पंजाब-हरियाणा समेत इन राज्यों में होगी बारिश, जानें अगले 24 घंटे के मौसम का हाल

सीहोर के आष्टा में भारी बर्बादी

बताया गया है कि अचानक मौसम परिवर्तन से जिले के आष्टा में अधिक नुकसान हुआ है. यहां भी कई पेड़ गिरे हैं. वही एक पेट्रोल पंप के पास लगा हुआ पेड़ गिरने से पेट्रोल पंप की छत क्षतिग्रस्त हो गई. हाल के दिनों में मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि दर्ज की गई है. इससे फसलों का भारी नुकसान हुआ है. आगे भी मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि को लेकर आगाह किया है. जिन किसानों की फसलें अभी खेत में लगी हैं, उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. साथ ही कटी फसलों को भी नुकसान झेलना पड़ सकता है.