scorecardresearch
17 लाख का पैकेज छोड़कर बन गया किसान, कोटा में शुरू की गुलाब की खेती

17 लाख का पैकेज छोड़कर बन गया किसान, कोटा में शुरू की गुलाब की खेती

किपल जैन चार साल से लगातार गुलाब की खेती कर रहे हैं और गुलाब जल तैयार कर रहे हैं. उनका सालाना टर्नओवर 15 लाख रुपये का है. कोरोना के संकट में भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और उसके बाद गुलाब की पत्तियों को सुखाने के लिए ड्रायर लगवाया. इसके साथ ही सूखी पत्तियों का काम भी शुरू किया.

advertisement
कोटा के किसान कपिल जैन ने शुरू की गुलाब की खेती कोटा के किसान कपिल जैन ने शुरू की गुलाब की खेती

कोटा के रहने वाले कपिल जैन ने भारी सैलरी की नौकरी छोड़कर खेती शुरू की है. कपिल जैन गुलाब की खेती कर रहे हैं और उसमें अच्छा नाम कमा रहे हैं. उन्होंने एमबीए की पढ़ाई पुणे से की और उसके बाद मल्टीनेशनल कंपनी एशियन पेंट्स में बतौर मैनेजर काम करने लगे. उनका सालाना पैकेज 17 लाख रुपये का था. कपिल जैन पांच साल पहले मुंबई शहर की चकाचौंध छोड़कर वापस अपने घर लौट आए और कोटा में ही गुलाब की खेती करने का मन बनाया. कपिल जैन की उम्र महज 38 वर्ष है. 

एमबीए किसान कपिल जैन कोटा के महावीर नगर क्षेत्र में रहते हैं. उनके गांव का नाम बनियानी है जहां पर उनके पिता खेती करते थे. शुरुआत में कपिल जैन ने गांव में ही पढ़ाई की और दसवीं कक्षा के बाद उन्होंने कोटा में पढ़ाई की. 12वीं पास करने के बाद वे जयपुर चले गए और वहां से ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन के बाद कपिल ने 2006 में पुणे से एमबीए किया. उसके बाद कपिल को कैंपस इंटरव्यू में एशियन पेंट्स कंपनी में मार्केटिंग मैनेजर की नौकरी मिल गई. उनका 17 लाख रुपये का सालाना पैकेज था. 

कपिल की शादी 2012 में हो गई और वे परिवार के साथ मुंबई में ही रहने लगे. जब कपिल की पत्नी की नौकरी कोटा के ग्रामीण बैंक में लगी तो 2018 में वे मुंबई की नौकरी छोड़कर कोटा वापस आ गए और खेती करने का प्लान बनाया. इनके गांव में पिता की 40 बीघा खेती थी. कपिल ने बताया कि उनका गांव बनियानी कोटा से 35 किलोमीटर दूर है और वे रोजाना अपने खेत में जाकर कुछ नया करने का सोचते. फिर उसके बाद इनके एक रिश्तेदार जो कि रिटायर्ड सीनियर साइंटिस्ट हैं, उन्होंने कपिल को मार्गदर्शन दिया. 

ये भी पढ़ें: Soybean Price: महाराष्ट्र में MSP से नीचे आया सोयाबीन का दाम, अब क्या करेंगे क‍िसान?

कपिल जैन खेती करना चाहते थे, लेकिन उनके मन में हमेशा एक बात रहती थी कि कुछ ऐसा करना है जिसमें फसल ज्यादा खराब नहीं हो. काफी सोच समझने के बाद कपिल ने गुलाब जल का प्लांट लगाने की योजना बनाई. 2018 में कोटा में ही किराये की फैक्ट्री में रोज वाटर का प्लांट लगा लिया. इसके लिए वे किसानों से गुलाब खरीदते और गुलाब जल तैयार करते थे. लेकिन शादी के सीजन में गुलाब के रेट बहुत ज्यादा हो जाने के कारण अधिक कीमत देनी पड़ती थी. ऐसे में उनके उत्पादन पर असर पड़ता था. 

किसान कपिल जैन ने खेत में लगाया रोज वॉटर प्लांट
किसान कपिल जैन ने खेत में लगाया रोज वाटर प्लांट

इसके बाद कपिल जैन ने खुद ही अपने खेत में गुलाब की खेती करने की योजना बनाई. अपने गांव के तीन बीघा जमीन पर 2019 में गुलाब की खेती शुरू कर दी. उन्होंने अपने गुलाब जल प्लांट को भी अपने खेत पर ही लगा दिया. अभी वे चार साल से लगातार गुलाब की खेती कर रहे हैं और गुलाब जल तैयार कर रहे हैं. उनका सालाना टर्नओवर 15 लाख रुपये का है.

ये भी पढ़ें: आलू किसानों के लिए बना ये खास मोबाइल ऐप, पैदावार बढ़ाने में मिलेगी मदद

कोरोना के संकट में भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और उसके बाद गुलाब की पत्तियों को सुखाने के लिए ड्रायर लगवाया. इसके साथ ही सूखी पत्तियों का काम भी शुरू किया. अभी कपिल जैन अपने नौ बीघा खेत में गुलाब की खेती कर रहे हैं. कपिल जैन के पास तीन ड्रायर हैं और कपिल ऑनलाइन भी अपना व्यापार करते हैं, आर्डर लेते हैं. उनका माल देश के कई शहरों में जाता है.