scorecardresearch
Success Story: मोटे अनाज के कारोबार ने महिला को बना दिया लखपति, आज देश-विदेश में प्रोडक्ट की डिमांड

Success Story: मोटे अनाज के कारोबार ने महिला को बना दिया लखपति, आज देश-विदेश में प्रोडक्ट की डिमांड

आज अमेजॉन, फ्लिपकार्ट समेत कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उनके प्रोडक्ट देशभर के विभिन्न राज्यों में जा रहे हैं. लोगों को यह बेहद पसंद आ रहे हैं. अब जापान, दुबई, तुर्की व फ्रांस से उद्यमियों ने संपर्क किया है.

advertisement
 कानपुर की महिला उद्यमी संगीता सिंह (Photo-Kisan Tak) कानपुर की महिला उद्यमी संगीता सिंह (Photo-Kisan Tak)

Millets Products Story: यूपी के कानपुर (Kanpur News) की एक युवा महिला ने घरेलू जिंदगी से बाहर निकल आत्मनिर्भर बनने की ठानी तो हाथों की कारीगरी का हुनर भी खिलकर बाहर आने लगा. खुद का काम खड़ा हुआ तो आर्थिक स्थिति भी मजबूत होने लगी, देखते ही देखते कारवां बन गया. सफलता की यह कहानी है कानपुर की महिला उद्यमी संगीता सिंह... संगीता ने मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए रागी, ज्वार समेत अन्य मोटे अनाज व चुकंदर, पालक और गाजर की मदद से चिप्स, कुकीज समेत कई उत्पाद तैयार किए हैं. इसके लिए उन्होंने दो साल पहले पीएमईजीपी योजना के तहत 10 लाख रुपये का लोन लिया था. कारोबार को जमाने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन हिम्मत और हौसले की बदौलत आज सालाना 20-30 लाख रुपये की आय कर रही है. वहीं लोगों को रोजगार भी मुहौया करा रही हैं.

10 लाख रुपये लोन लेकर शुरू किया कारोबार

इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में महिला उद्यमी संगीता सिंह ने बताया कि हमारा मकसद हमेशा से कुछ अलग हट कर करने का था. जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोटे अनाज को लेकर जागरूकता की शुरुआत की. तब उनके मन में आइडिया आया क्यों न इन्हीं मोटे अनाजों से कुछ ऐसा प्रोडक्ट बनाया जाए जो बच्चों, युवाओं और हर उम्र के लोगों को पसंद आए और वह प्रोडक्ट रोज के इस्तेमाल में भी आता हो. संगीता ने बताया कि दो साल पहले अपना कारोबार शुरू किया था. इसके लिए पीएमईजीपी योजना के तहत 10 लाख रुपये का लोन लिया और कुछ घर में जमा पूंजी का इस्तेमाल किया था. क्योंकि प्लांट लगाने के लिए 25 लाख का खर्च आ रहा था. शुरुआती दौर में घर में प्लांट लगाया.

कारोबार जमाने में आईं कई चुनौतियां  

वहीं, कारोबार को जमाने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. संघर्ष के साथ संगीता के हुनर को आज ऐसी पहचान मिल गई है कि महज एक साल में ही उनके उत्पादों को लोग विदेशों में पसंद करने लगे हैं. कुछ दिनों पहले ही संगीता को राज्य सरकार ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिए आमंत्रित भी किया था. संगीता ने बताया कि वह अपने उत्पादों में ज्वार, बाजरा, रागी, मक्का का उपयोग करती हैं.

विदेशों तक पहुंची सुपरफूड प्रोडक्ट की डिमांड

संगीता बताती हैं कि जो उत्पाद हमने बनाए हैं उनमें मुख्य रूप से मोटे अनाज को ही इस्तेमाल किया गया है. लेकिन जब ऑनलाइन इन उत्पादों की मार्केंटिंग शुरू की गई तो एक समय तक बहुत अधिक रिस्पांस नहीं मिला. हालांकि, पिछले 3 महीनों से स्थिति बहुत बदल गई है. आज अमेजॉन, फ्लिपकार्ट समेत कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उनके प्रोडक्ट देशभर के विभिन्न राज्यों में जा रहे हैं. लोगों को यह बेहद पसंद आ रहे हैं. अब जापान, दुबई, तुर्की व फ्रांस से उद्यमियों ने संपर्क किया है. उन्हें उत्पादों के सैंपल भी भिजवा दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि उनका व्यापार विदेश तक भी पहुंचेगा और अच्छा ऑर्डर मिलेगा. फिलहाल हम सालाना 20-30 लाख रुपये के बीच आय हो जाती है.

पीएम मोदी ने की तारीफ
पीएम मोदी ने की तारीफ

महिला उद्यमी संगीता सिंह ने आगे बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी कानपुर के दौरे पर आए थे. उस दौरान हमारी उनसे एक मिनट की मुलाकात हुई थी, जब पीएम ने मुझसे पूछा कि आप किस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, तो हमने बताया मिलेटस..यह सुनकर पीएम मोदी बहुत खुश हुए, और बोले- सरकार मोटे अनाज को लेकर हमारी सरकार लोगों को जागरूक कर रही है.उन्होंने मेरे काम की बहुत प्रशंसा की. बता दें कि कानपुर समेत देश में महिला उद्यमी के रूप में अपनी पहचान बना चुकी संगीता सिंह को भी कई पुरस्कार मिल चुके हैं. 

मोटे अनाजों में प्रोटीन की मात्रा

संगीता ने बताया कि जो लोग दूध का सेवन नहीं करते हैं, लेकिन मोटे अनाजों का सेवन करते हैं, उनमें कैल्शियम की कमी नहीं होती. हालांकि, सभी मिलेट्स या मोटे अनाजों में लगभग उतनी ही मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जितना कि गेहूं और चावल में पाया जाता है. यानी 100 ग्राम कोई भी मिलेट्स खाएंगे तो 7-12 ग्राम प्रोटीन हमें मिलता है. लेकिन अंतर ये है कि ये अमीनो एसिड का बना होता है इसकी गुणवत्ता गेहूं और चावल के प्रोटीन से बेहतर होती है.

सेहत के मोटे अनाजों के कई फायदे

•    हड्डियां मजबूत होती हैं.
•    शरीर में कैल्शियम की पूर्ति 
•    पाचन क्रिया मजबूत 
•    वजन नियंत्रित करने में सहायक
•    रक्त की कमी होने की समस्या कम  
•    डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद 
•    हार्ट के लिए फायदेमंद

ये भी पढे़ं-

Sugarcane Nursery: गन्ने की पौध ने महिलाओं की आमदनी बढ़ाई, सालाना 80 लाख पौध उत्पादन से आत्मनिर्भर हो रही महिला शक्ति

UP में बारिश, आंधी और ओलावृष्टि से कई फसलों की भारी बर्बादी, नुकसान का आकलन करने का आदेश जारी