दिल्ली एनसीआर में दूध बेचने वाली डेयरी स्टार्टअप दूधवाले फार्म्स (Doodhvale Farms) को 3 मिलियन डॉलर यानी करीब 26 करोड़ रुपये की फंडिंग मिली है. दूधवाले फार्म्स को आईआईएम बैंगलोर से पासआउट अमन जैन ने अपने साथियों के साथ 5 साल पहले शुरू किया था. राजधानी और आसपास के लोगों को गाय और भैंस का शुद्ध दूध देने का दावा करते हुए शुरू की गई यह कंपनी 30 करोड़ की बन चुकी है और अब इसे 26 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट भी मिल गया है. फाउंडर्स इस रकम से अपने कारोबार का विस्तार करेंगे, जिसमें मॉडर्न टेक्नोलॉजी और सर्विस बेहतर करने के साथ ही प्रोडक्ट पोर्टफोलियो बढ़ाने पर जोर रहेगा.
डेयरी स्टार्टअप दूधवाले फार्म्स ने कारोबार बढ़ाने के लिए निवेशकों से 3 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. बुधवार को एक बयान में कंपनी ने 3 मिलियन डॉलर (करीब 26 करोड़ रुपये) के फंडिंग राउंड के सफल समापन की घोषणा की. कंपनी के अनुसार दूधवाले फार्म्स की शुरुआत शुद्ध, ताजा दूध और डेयरी उत्पादों की कमी को पूरा करने के इरादे से हुई थी. कंपनी अपने ग्राहकों के दरवाजे तक सीधे हाईटेक फार्म से हाई क्वालिटी वाले डेयरी प्रोडक्ट पहुंचाती है. हरियाणा के सोनीपत में कंपनी उत्तम किस्म की क्रॉस ब्रीड गायों और मुर्रा भैसों का फॉर्म है.
कंपनी की ओर से जारी बयान में दूधवाले फार्म्स के सीईओ और सह संस्थापक अमन जैन ने कहा कि ताजा इनवेस्टमेंट भारत के डेयरी उद्योग में क्रांति लाने की हमारी यात्रा में एक अहम कड़ी है. उन्होंने कहा कि इस फंडिंग के साथ कंपनी अपनी पहुंच का विस्तार करेगी और भारतीय घरों तक शुद्ध, ताजा डेयरी उत्पाद पहुंचाएगी. इस फंडिंग से दूधवाले फार्म्स के विस्तार में तेजी लाने, मार्केट नेटवर्क को मजबूत करने, अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में विविधता लाने और टेक्नोलॉजी स्ट्रक्चर ढांचे को मॉडर्न किया जाएगा.
आईआईएम बैंगलौर से पढ़ाई करके कुछ समय तक ओयो में नौकरी करने वाले अमन जैन ने साल 2019 में अपने साथियों ईशु जैन, संजय जैन और सुधीर जैन के साथ मिलकर दूधवाले फार्म्स कंपनी की स्थापना की. डेयरी स्टार्टअप दूधवाले फार्म्स एक पूरी तरह से इंट्रीग्रेटेड टेक्नोलॉजी ऑपरेटेड डायरेक्ट टू कंज्यूमर (D2C) डेयरी और डेली गुड्स कंपनी है. दूधवाले फार्म्स की ओर से कहा गया कि कंपनी ने लगातार तीन वर्षों तक EBITDA के आधार पर 100 फीसदी सालाना आधार पर ग्रोथ हासिल की है. फंडिंग राउंड कंप्लीट होने बाद अब कंपनी अपने कारोबार के विस्तार पर फोकस रही है, जिसमें प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार के साथ ही क्वालिटी पर फोकस रहने वाला है.
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