scorecardresearch
Agri Infra Fund: अब घर बैठे या कहीं से करें एग्री इंफ्रा फंड के लिए आवेदन, इन 6 स्टेप्स में हो जाएगा काम

Agri Infra Fund: अब घर बैठे या कहीं से करें एग्री इंफ्रा फंड के लिए आवेदन, इन 6 स्टेप्स में हो जाएगा काम

एग्री इंफ्रा फंड योजना के तहत इच्छुक किसानों को 02 करोड़ रुपये तक का बैंक लोन देने का प्रावधान है. इस पर सरकार द्वारा ब्याज दर में तीन फीसदी की छूट मिलती है. लोन अप्रूव होने पर अधिकतम 07 सालों तक ब्याज में छूट मिलती रहती है.

advertisement
अब घर बैठे या कहीं से करें एग्री इंफ्रा फंड के लिए आवेदन अब घर बैठे या कहीं से करें एग्री इंफ्रा फंड के लिए आवेदन

देश में खेती-किसानी और किसानों को लेकर कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं, जिनका मकसद देश में कृषि के कामों को बढ़ावा देना और किसानों की आर्थिक स्थिति में बदलाव करना है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए एक नई पहल करते हुए कृषि अवसंरचना कोष योजना (Agriculture Infra Fund) की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को कोल्ड स्टोरेज, प्रोसेसिंग यूनिट्स, वेयरहाउस और पैकेजिंग यूनिट को लगाने के लिए लोन देती है. अगर आप चाहें तो घर बैठे या कहीं से भी एग्री इंफ्रा फंड के लिए आवेदन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे इन 6 स्टेप्स में हो जाएगा काम.

एग्री इंफ्रा फंड क्या है?

एग्री इंफ्रा फंड योजना के तहत इच्छुक किसानों को 02 करोड़ रुपये तक का बैंक लोन देने का प्रावधान है. इस पर सरकार द्वारा ब्याज दर में तीन फीसदी की छूट मिलती है. लोन अप्रूव होने पर अधिकतम 07 सालों तक ब्याज में छूट मिलती रहती है. एग्री इंफ्रा फंड योजना के अंतर्गत 02 करोड़ रुपये तक के बैंक लोन पर फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल इंटरप्राइजेज द्वारा क्रेडिट की गारंटी मिलती है. मालूम हो कि किसी अन्य योजना का लाभ लेते हुए भी कृषि अवसंरचना कोष योजना यानी कि Agriculture Infrastructure Fund Scheme का लाभ उठाया जा सकता है.

एग्री इंफ्रा फंड से लाभ

एग्री इंफ्रा फंड योजना के अंतर्गत खेती-किसानी के संबंधित क्षेत्र के लगभग सभी कामों के लिए लोन लिया जा सकता है. दरअसल इस योजना के अंतर्गत खेतीबाड़ी, बागवानी, मछली पालन और पशुपालन आदि से संबंधित काम करने के लिए आसानी से लोन लिया जा सकता है.

6 स्टेप्स में हो जाएगा काम

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी किसान www.agriinfra.dac.gov.in वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं
  • फिर दो दिनों के बाद आवेदक का कृषि मंत्रालय द्वारा वेरिफिकेशन किया जाता है.
  • इसके बाद आगे के जरूरी कामों को पूरा करने के लिए लाभार्थी अपने बैंक से संपर्क करें.
  • आपका आवेदन संचालित रूप से आपके चुने हुए बैंक में जाता है.
  • बैंक द्वारा वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद, किसानों के फोन पर मैसेज में पूरी जानकारी मिल जाएगी.
  • फिर 60 दिनों के भीतर बैंक द्वारा लोन प्रोसेस हो जाएगा.