scorecardresearch
महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत, खुदरा मुद्रास्फीति दर घटकर 4.87 फीसदी हो गई, रूरल इनफ्लेशन भी नीचे खिसकी

महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत, खुदरा मुद्रास्फीति दर घटकर 4.87 फीसदी हो गई, रूरल इनफ्लेशन भी नीचे खिसकी

महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत मिली है. अक्टूबर में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति दर घटकर 4.87% हो गई, जो सितंबर में 5.02 दर्ज की गई थी. ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में मुद्रास्फीति दर नीचे आ गई है और खाद्य महंगाई दर भी नीचे खिसकी है. जुलाई के बाद लगातार यह तीसरा माह है जब खुदरा महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है. 

advertisement

महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत मिली है. अक्टूबर के रिटेल महंगाई दर आंकड़े बीते माह के मुकाबले घट गए हैं. अक्टूबर महीने में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति दर घटकर 4.87% हो गई, जो सितंबर में 5.02 दर्ज की गई थी. आरबीआई के टॉलरेंस से महंगाई दर नीचे रही है. ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में मुद्रास्फीति दर में गिरावट दर्ज की गई है. खाद्य महंगाई दर भी नीचे खिसक गई है. जुलाई के बाद लगातार यह तीसरा माह है जब महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है. 

खुदरा महंगाई दर घटकर घटकर 4.87 फीसदी हुई 

सांख्यिकी मंत्रालय की ओर से खुदरा महंगाई दर को आंकड़े सोमवार की शाम को जारी कर दिए गए. भारत में खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में वार्षिक आधार पर घटकर 4.87 प्रतिशत हो गई है. रॉयटर्स के पोल में 53 अर्थशास्त्रियों ने रिटेल महंगाई दर 4.80 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था. रिटेल महंगाई दर में गिरावट की वजह सब्जियों की कीमतों में नरमी मानी जा रही है. बता दें कि सितंबर माह में रिटेल महंगाई दर 5.02 प्रतिशत थी. 

शहरी और ग्रामीण इलाकों में महंगाई दर घटी 

शहरी और ग्रामीण इलाकों में मुद्रास्फीति दर 4.62 प्रतिशत और 5.12 प्रतिशत रही, जो एक साल पहले इसी महीने में 6.50 प्रतिशत और 6.98 प्रतिशत से कम थी. अक्टूबर महीने में खाद्य महंगाई दर 6.61 फीसदी रही है जो सितंबर में 6.62 फीसदी रही थी. जबकि पिछले साल अक्टूबर 2022 में खाद्य महंगाई दर 7.01 फीसदी थी. उधर, सब्जियों के दाम कम होने से कंज्यूमर फूड प्राइस इंडेक्स में गिरावट दर्ज की गई है. उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (CFPI) में मुद्रास्फीति की दर अक्टूबर में 6.61 प्रतिशत दर्ज की गई है, जो सितंबर में 6.62 प्रतिशत और पिछले साल अक्टूबर 2022 में 7.01 प्रतिशत थी. 

ये भी पढ़ें - Delhi Pollution: प्रदूषण कम करने के लिए 500 एंटी स्मॉग मशीनें चालू की गईं, दिल्ली में वॉटर स्प्रिंक्लिंग कैंपेन कल से

अभी भी आरबीआई के टारगेट से ऊपर है महंगाई दर 

अक्टूबर में मुद्रास्फीति लगातार दूसरे महीने आरबीआई के टॉलरेंस बैंड 2-6 प्रतिशत से नीचे रही है. हालांकि, मुद्रास्फीति अभी भी आरबीआई के 4 प्रतिशत औसत लक्ष्य से ऊपर बनी हुई है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने अक्टूबर की शुरुआत में कहा था कि केंद्रीय बैंक अत्यधिक सतर्क हैं और मुद्रास्फीति को लक्ष्य के अनुरूप करने के लिए कदम उठाने के लिए तैयार हैं. दास ने गुरुवार को कहा कि मुद्रास्फीति में हालिया नरमी के बावजूद भारत खाद्य कीमतों के झटकों के प्रति गंभीर है.