scorecardresearch
PM Kisan: किसानों के पास e-KYC कराने का अभी भी है मौका, इस दिन से गांव- गांव में लगाए जाएंगे शिविर

PM Kisan: किसानों के पास e-KYC कराने का अभी भी है मौका, इस दिन से गांव- गांव में लगाए जाएंगे शिविर

सरकार लगातार किसानों को e-KYC कराने के लिए जागरुक कर रही है. इसके बाद भी किसान इस जरूरी काम को पूरा नहीं करा पाते हैं, जिसके कारण लाभार्थियों की लिस्ट से उनका नाम कट जाता है और उनके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच पाती.

advertisement
पेंडिग किसानों की e-KYC पूरी कराने के लिए गांव-गांव लगाए जाएंगे शिविर पेंडिग किसानों की e-KYC पूरी कराने के लिए गांव-गांव लगाए जाएंगे शिविर

केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र हो तो इसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का नाम जरूर शामिल होगा. पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है, इसके बारे में आज देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के किसान अच्छी तरह से वाकिफ हैं. लेकिन इस योजना से मिलने वाले लाभ से कई किसान वंचित रह जाते हैं. इसका कारण है कि योजना में कई बार कुछ बदलाव किए जाते हैं और कुछ नियमों का पालन करना जरूरी हो जाता है. इसी तरह पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए e-KYC कराना जरूरी हो गया है. अगर नहीं कराया तो इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे. 

अधिकांश लोग समय की कमी या साधन-सुविधा के अभाव के चलते समय रहते e-KYC नहीं करा पाते. सरकार ने ऐसे किसानों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. अब आपको e-KYC के लिए भटकने की जरूरत नहीं है. 

गांव में लगेगा e-KYC शिविर

सरकार लगातार किसानों को e-KYC कराने के लिए जागरुक कर रही है. इसके बाद भी किसान इस जरूरी काम को पूरा नहीं करा पाते हैं, जिसके कारण लाभार्थियों की लिस्ट से उनका नाम कट जाता है और उनके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच पाती है. e-KYC पूरा कराने के लिए अब कृषि मंत्रालय ने 10 दिनों का खास कार्यक्रम रखा है, जिसके तहत गांव-गांव में e-KYC शिविर लगाए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें:- सावधान! सरसों पर अभी कीटों और रोगों का हो सकता है प्रकोप, बचाव के लिए पढ़ें ये सरकारी सलाह

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है. इसमें ये जानकारी दी गई है कि देश के 19 राज्यों में PMKSNY के ऐसे लाभार्थी, जिन्होंने अभी तक अपनी e-KYC नहीं कराई है उनके लिए गांव-गांव शिविर लगाए जाएंगे. 

ये है शिविर लगाने की डेट

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी चिट्टी में 10 दिन के अंदर शिविर लगाने की जानकारी दी गई थी, जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और बिहार सहित देश के 19 राज्यों में के नाम शामिल हैं. इन राज्यों में 12 फरवरी से 21 फरवरी तक शिविर लगाए जाएंगे. 

क्या है पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए चलाई जा रही है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना छः हजार रुपये किस्तों में दिए जाते हैं. इस योजना के तहत अब तक 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं. 15वीं किस्त के बाद ज्यादातर किसानों ने शिकायत की थी कि उनके खाते में पैसे नहीं आए हैं. सरकार ने जवाब में बताया था कि जिन किसानों ने e-KYC और भूलेख सत्यापन नहीं कराया था उनकी छंटनी हो गई थी और उनके खाते में पैसे नहीं डाले गए. थे. e-KYC कराने के बाद सभी पात्र किसानों को योजना का लाभ मिलता रहेगा.