scorecardresearch
फसल नुकसान का सर्वे हुआ शुरू, योगी आद‍ित्यनाथ ने क‍िसानों को मुआवजा देने का द‍िया निर्देश

फसल नुकसान का सर्वे हुआ शुरू, योगी आद‍ित्यनाथ ने क‍िसानों को मुआवजा देने का द‍िया निर्देश

यूपी में पिछले तीन दिनों से मौसम का रुख बदलने के कारण ओलावृष्टि एवं गरज-बरस के साथ तेज आंधी से किसानों का काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व एवं अन्य संबंधित विभागों को मौसम की मार से पीड़ित हुए किसानों के नुकसान का आकलन करने के लिए सर्वे करा कर तत्काल मुआवजा देने का निर्देश दिया है.

advertisement
यूपी के किसानों के लिए ओलावृष्ट‍ि बनी मुसीबत का सबब यूपी के किसानों के लिए ओलावृष्ट‍ि बनी मुसीबत का सबब

यूपी में रबी की फसलों को काटने की तैयारी में जुटे किसानों को आंधी-बारिश और ओलावृष्टि के खतरे से अभी भी निजात नहीं मिली है. मौसम विभाग ने इस सप्ताह भी मौसम साफ नहीं होने का अंदेशा जताया है. ऐसे में गेहूं की कटाई की तैयारी कर रहे या कटाई कर रहे किसान, मौसम खराब होने से संकट में घिर गए हैं. बीते 3 दिनों में बुंदेलखंड के ललितपुर सहित प्रदेश के अन्य इलाकों में ओलावृष्टि और आंधी-पानी ने खड़ी फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. इसके मद्देनजर सीएम योगी ने सोमवार को सभी जिला प्रशासन एवं संबद्ध विभागों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है. साथ ही यूपी सरकार ने खराब फसल का सर्वे शुरू कर द‍िया है. 

मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने मौसम की मार झेलने के संकट से घ‍िरे किसानों को तत्काल सहायता मुहैया कराने के इंतजाम सुनिश्चित करने को कहा है. मुख्यमंत्री ने शासन को निर्देश दिया है कि खराब मौसम से ग्रामीण इलाकों में जनधन एवं पशुधन को हुए नुकसान का आकलन कराने के लिए सभी प्रभावित जिलों में शुरु किया गया सर्वे का काम बिना किसी विलंब के पूरा कर तत्काल मुआवजा एवं राहत वितरण की जाए. सीएम योगी ने मौसम के मिजाज को देखते हुए अधिकारियों को लगातार फील्ड में भ्रमण करने के भी निर्देश दिए है.

ओलावृष्टि से हुआ फसलाें को नुकसान

राज्य सरकार को विभ‍िन्न जिला प्रशासन से मिली सूचनाओं के आधार पर बताया गया है कि प्रदेश के तमाम इलाकों में शनिवार और रविवार को हुई ओलावृष्ट‍ि से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. शनिवार को ललितपुर के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को काफी नुकसान हाेने की आशंका है. इसके अलावा अमेठी, बुलंदशहर और प्रतापगढ़ में भी कल की बारिश से किसानों को नुकसान होने की जानकारी मिली है.

रविवार को बरेली, मैनपुरी, सहारनपुर और संत कबीर नगर में भी बारिश से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है. प्रदेश के राहत आयुक्त प्रभु नारायण सिंह ने एक बयान में बताया कि ललितपुर के जिला प्रशासन द्वारा ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे कराया जा रहा है. जिलाध‍िकारी से सर्वे रिपोर्ट मिलने पर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. गौरतलब है कि ललितपुर में बीते दो दिनों में काफी बड़े ओले गिरने से किसानों की खड़ी फसल को व्यापक नुकसान होने की सूचना जिला प्रशासन को दी गई है.

इस सप्ताह भी मौसम खराब रहेगा

मौसम विभाग ने इस सप्ताह के लिए जारी किए गए पूर्वानुमान में आगामी 25 मार्च तक प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जोन में मौसम के मिजाज में कोई खास बदलाव नहीं आने की आशंका जताई है. विभाग ने 19 मार्च को प्रदेश के दोनों जोन के अनेक स्थानों पर गरज बरस के साथ वर्षा होने के बाद 20 मार्च को दोनों जोन के लगभग सभी स्थानों पर, 21 मार्च को दोनों जोन के कुछ स्थानों पर एवं 22 मार्च को दोनों जोन के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. वहीं 23 मार्च को पश्चिमी जोन में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने और पूर्वी जोन में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है.

विभाग ने 20 मार्च को दोनों जोन में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने और ओलावृष्टि होने की यलो अलर्ट श्रेणी की चेतावनी जारी की है. विभाग ने हालांकि 21 से 23 मार्च तक किसी तरह की चेतावनी नहीं दी है. वहीं, 24 और 25 मार्च को दोनों जोन में कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना से इंकार भी नहीं किया है.

ये भी पढ़ें, देश के इन इलाकों में आज बारिश होने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,

ये भी पढ़ें, गाय के गोबर से घर के लिए बनाए जा रहे सजावट के सामान, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान