scorecardresearch
यूपी में 60 हजार किसान सोलर पंप से कर रहे सिंचाई, कृषि मंत्री ने जारी किया 95 करोड़, आज ही करें अप्लाई

यूपी में 60 हजार किसान सोलर पंप से कर रहे सिंचाई, कृषि मंत्री ने जारी किया 95 करोड़, आज ही करें अप्लाई

कृषि मंत्री शाही ने आगे बताया कि जो भी किसान इस योजना का फायदा लेना ताहते है तो कृष‍ि विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. वर्तमान में पीएम कुसुम योजना का पोर्टल खुला हुआ हैं.

advertisement
वर्तमान में पीएम कुसुम योजना का पोर्टल खुला हुआ हैं. वर्तमान में पीएम कुसुम योजना का पोर्टल खुला हुआ हैं.

Solar Pump Benefits: किसानों को खेती के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए सरकार नई-नई योजनाओं के माध्यम से लाभ देखकर आत्मनिर्भर बना रही है. इसी कड़ी में सोलर पंप किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. जिसका नतीजा हैं कि उत्तर प्रदेश में 60 हजार से अधिक किसान सोलर पंप से फसलों की सिंचाई कर रहे है. किसान तक से खास बातचीत में यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि सोलर पंप योजना से प्रदेश में कई किसान लाभान्वित हो रहे हैं. अब तक 60 हजार से किसान इस योजना का लाभ लेकर खेतों की सिंचाई कर रहे है. वहीं डीजल से लेकर बिजली तक की बचत हो रही है. उन्होंने बताया कि फसलों के उत्पादन लागत में खर्च भी कम आ रहा है.

कृषि मंत्री ने आगे बताया कि जो भी किसान इस योजना का फायदा लेना ताहते है तो कृष‍ि विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. वर्तमान में पीएम कुसुम योजना का पोर्टल खुला हुआ हैं. उन्होंने बताया कि पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप खरीदने पर किसानों को 60% की सब्सिडी दी जा रही है. कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महा अभियान (पीएम कुसुम) योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में लगाये जाने वाले सोलर पंप को लगाये जाने हेतु धनराशि 95 करोड़ 46.00 लाख की धनराशि जारी की गयी है.

किसानों को मिलेंगे 9 तरह के सोलर पंप

इस योजना में यूपी सरकार किसानों को 2 हॉर्सपावर क्षमता से लेकर 10 हॉर्सपावर तक की क्षमता वाले 9 प्रकार के सोलर पंप अलग अलग कीमत पर किसानों को देगी. किसानों को सोलर पंप की बाजार कीमत पर 60 प्रतिशत अनुदान मिलेगा. इसमें 2 एचपी का Surface Pump (तालाब या कुंए की मुंंडेर पर रखकर पानी फेंकने वाला पंप), जिसकी बाजार कीमत 1,71,716 रुपए है, अनुदान पर 63,686 रुपये में किसानों को मिलेगा. इसी प्रकार 2 एचपी एसी और डीसी सबमर्सिबल पंप 64,816 रुपये में मिलेगा. इसकी बाजार कीमत 1,74,073 रुपए है.

किसानों को 2.32 लाख रुपये की बाजार कीमत वाला 3 एचपी एसी एवं डीसी सबमर्सिबल पंप अनुदान पर 88 हजार रुपए में मिलेगा. वहीं, लगभग सवा तीन लाख रुपये बाजार कीमत वाला 5 एचपी एसी पंप सवा लाख रुपये में, 4.44 लाख रुपए बाजार कीमत वाला 7.5 एचपी एसी पंप 1.72 लाख रुपए में और साढ़े पांच लाख रुपये बाजार कीमत वाला 10 एचपी एसी पंप 2.86 लाख रुपए में अनुदान पर मिलेगा.

सोलर पंप के लिए ऐसे करें आवेदन

सरकार ने प्रदेश के किसानों को निर्धारित समय पर कृष‍ि विभाग के पोर्टल www.agriculture.up.gov.in पर आवेदन करना होगा. इसके लिए पहले से कृष‍ि विभाग में ऑनलाइन पंजीकृत किसान ही आवेदन कर सकेंगे. जिन किसानों ने ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कराया है, उन्हें पहले पंजीकरण करना होगा. यह काम किसी भी जनसेवा केंद्र से करा सकेंगे. इसके बाद Booking Token Generate करना होगा. टोकन जनरेट होने पर किसान के नाम पर पंप की बुकिंग हो जाएगी. इसके एवज में किसान को बुकिंग शुल्क के रूप में 5 हजार रुपये का Online Payment करना होगा. बुकिंग होने के एक सप्ताह के भीतर शेष राश‍ि जमा कराई जाएगी. 

सोलर पंप के लिए वही किसान आवेदन कर सकेंगे, जिनके खेत पर 8 इंच व्यास का बोर होगा. उस खेत के भूअभ‍िलेख बुकिंग के समय ही अपलोड कराने होंगे. जो किसान बैंक से लोन लेकर सोलर पंप लेना चाहते हैं, उन्हें कृष‍ि अवस्थापना निध‍ि AIF से ब्याज में छूट मिलेगी. दरअसल, बिजली से सिंचाई किसानों के लिए काफी महंगी साबित हो रही है. डीजल पंपों के सहारे सिंचाई भी किसानों की जेब पर बुरा असर डाल रही है. स्थिति को देखते हुए सोलर पंप योजना आज किसानों के लिए बड़ा सौगात दे रही हैं.