scorecardresearch
Liquor Policy Scam: दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल को ईडी ने किया गिरफ्तार, शराब घोटाले में हुई कार्रवाई

Liquor Policy Scam: दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल को ईडी ने किया गिरफ्तार, शराब घोटाले में हुई कार्रवाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछताछ के लिए ईडी की टीम उनके आवास पर पहुंची है. उनके घर की तलाशी भी ली जाएगी. जांच अधिकारी जोगेंद्र केजरीवाल के आवास पर मौजूद हैं और वह उनसे पूछताछ करेंगे. इससे पहले केजरीवाल के घर के बाहर पुलिस फोर्स की बड़ी टीम तैनात कर दी गई.

advertisement
दिल्‍ली हाई कोर्ट की तरफ से सीएम केजरीवाल को राहत नहीं मिली  दिल्‍ली हाई कोर्ट की तरफ से सीएम केजरीवाल को राहत नहीं मिली

गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है.  पार्टी की नेता आतिशी ने इस खबर की पुष्टि की है. आतिशी ने साफ कर दिया है कि केजरीवाल गिरफ्तारी के बाद भी दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल ही रहेंगे. इससे पहले केजरीवाल के घर के बाहर पुलिस फोर्स की बड़ी टीम तैनात कर दी गई. नॉर्थ जिला के डीसीपी मनोज कुमार मीणा अरविंद केजरीवाल के आवास पर मौजूद हैं. कई एसीपी रैंक के अधिकारी अरविंद केजरीवाल के घर पर मौजूद हैं. दिल्ली पुलिस की तरफ से भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है.

रणनीति में जुटी केजरीवाल की टीम 

आतिशी ने मीडिया से बातचीत में  'हमें खबर मिली है कि ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है. हमने हमेशा कहा है कि अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे. वह दिल्ली के सीएम बने रहेंगे. हमने सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया है. हमारे वकील सुप्रीम कोर्ट पहुंच रहे हैं. हम आज रात सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई की मांग करेंगे.' इससे पहले मामले में एजेंसी के कई समन में शामिल नहीं हुए हैं.
  

ईडी के अधिकारी की तरफ से कहा गया है कि गिरफ्तार दिल्ली के सीएम केजरीवाल को शुक्रवार को विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया जाएगा. ईडी पूछताछ के लिए उनकी हिरासत की मांग करेगी. वहीं सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि केजरीवाल की कानूनी टीम के साथ-साथ ईडी के वकीलों के बीच भी गहन चर्चा चल रही है.  केजरीवाल की कानूनी टीम सुप्रीम कोर्ट में देर रात सुनवाई की मांग कर रही है. वकीलों ने अपना अनुरोध लेकर रजिस्ट्रार जनरल से संपर्क किया है.  

यह भी पढ़ें-हरियाणा के किसान परिवार का बेटा कैसे बना आतंकवादी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

ईडी के वकील केजरीवाल की कल अदालत में पेशी को लेकर रणनीति बना रहे हैं.  सूत्रों की मानें तो अगर ऐसा लगता है कि आप दिल्ली में कानून-व्यवस्था का मुद्दा पैदा कर सकती है तो केजरीवाल को वस्तुतः अदालत के सामने पेश किया जा सकता है. शुक्रवार को राज्य की स्थिति के आधार पर, ईडी के वकील तय करेंगे कि क्या अरविंद केजरीवाल को व्यक्तिगत रूप से पेश करने की अनुमति के लिए अदालत का रुख किया जाए या नहीं. हालांकि अंतिम रणनीति पर अभी तक किसी भी पक्ष की ओर से कोई अंतिम शब्द नहीं आया है.

केजरीवाल को नहीं मिली कोई राहत  

अरविंद केजरीवाल को मेडिकल के लिए ले जाया जाएगा.राम मनोहर लोहिया के डॉक्‍टरों की टीम उनका मेडिकल करेगी. 
यह घटनाक्रम दिल्ली हाई कोर्ट की तरफ से  शराब नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जारी समन के संबंध में केजरीवाल को गिरफ्तारी से किसी भी तरह की राहत देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद आया.ताजा जानकारी के मुताबिक सीएम अरविंद केजरीवाल से ईडी की पूछताछ शुरू हो गई है.

ईडी के आला अधिकारी कपिल राज, ईडी के संयुक्त निदेशक भी केजरीवाल के आवास पर मौजूद हैं. PMLA की धारा 50 के तहत केजरीवाल का बयान दर्ज किया गया था. इससे पहले दिन में, जस्टिस सुरेश कुमार कैत और जस्टिस मनोज जैन की दिल्ली हाई कोर्ट की पीठ ने मामले में केजरीवाल को दंडात्मक कार्रवाई से कोई सुरक्षा देने से इनकार कर दिया. पीठ ने आप नेता के आवेदन को आगे विचार के लिए 22 अप्रैल को सूचीबद्ध किया जब समन को चुनौती देने वाली उनकी मुख्य याचिका सुनवाई के लिए तय की गई है, और ईडी से अपना जवाब दाखिल करने को कहा.

यह भी पढ़ें- बिहार चौसा पावर प्लांट मामला: जिलाधिकारी ने बताई आंखों देखी घटना, कहा-जिद पर अड़े रहे किसान

सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका 

हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने के लिए केजरीवाल की लीगल टीम ने ई-फाइलिंग के तहत सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी है. लीगल टीम सुप्रीम कोर्ट में जल्द सुनवाई के लिए अपनी याचिका को लिस्ट कर रही है. इस लीगल टीम को सिंघवी लीड कर रहे हैं. इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल के खिलाफ किसी भी कार्रवाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. ईडी टीम ने कहा था कि वह शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में मुख्यमंत्री को समन देना चाहती है. ईडी टीम ने मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचने से पहले जानकारी दी थी कि उसके पास सर्च वारंट भी है.