scorecardresearch
वीजा, पासपोर्ट रद्द करने की चेतावनी के बाद शंभू बॉर्डर पर पीछे हटने लगे प्रदर्शनकारी किसान! 

वीजा, पासपोर्ट रद्द करने की चेतावनी के बाद शंभू बॉर्डर पर पीछे हटने लगे प्रदर्शनकारी किसान! 

हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पासपोर्ट और वीजा रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करने के बाद शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों की संख्या में कमी आई है. अंबाला पुलिस द्वारा हाल ही में की गई घोषणा के बाद, 'उपद्रवी' कहे जाने वाले तमाम व्यक्तियों के पासपोर्ट और वीजा रद्द करने का फैसला किया गया है.

advertisement
अंबाला पुलिस ने दी है प्रदर्शनकारियों को चेतावनी अंबाला पुलिस ने दी है प्रदर्शनकारियों को चेतावनी

हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पासपोर्ट और वीजा रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करने के बाद शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों की संख्या में कमी आई है. अंबाला पुलिस द्वारा हाल ही में की गई घोषणा के बाद, 'उपद्रवी' कहे जाने वाले तमाम व्यक्तियों के पासपोर्ट और वीजा रद्द करने का फैसला किया गया है. ये वो व्‍यक्ति हैं जो हाल के किसान आंदोलन के दौरान पंजाब सीमा पर बैरिकेड तोड़ने या गड़बड़ी पैदा करने में शामिल थे. इसके बाद से ही संख्या में उल्लेखनीय कमी आई है. 

लेकिन स्थिति तनावपूर्ण 

अलर्ट के बाद शंभू सीमा पर युवा किसानों की भीड़ कम हो गई है, लेकिन कई समर्पित किसान अभी भी डटे हुए हैं. वो सरकार पर उत्पीड़न का आरोप लगा रहे हैं और अधिकारों के लिए अपनी लड़ाई जारी रखने की कसम खा रहे हैं.  बुधवार को खबर आई थी कि हरियाणा सरकार किसान आंदोलन पार्ट 2 में भाग लेने वाले युवा किसानों के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी करने जा रही है. शंभू बॉर्डर पर जो युवा किसान बॉर्डर की ओर बढ़ रहे हैं या किसी भी तरह का उपद्रव करते हुए कैमरे में कैद हुए हैं, उनकी पहचान कर उनके पासपोर्ट और वीजा रद्द करने की तैयारी है. 

यह भी पढ़ें- यूपी में गेहूं पर 150 रुपए बढ़ा  MSP, योगी सरकार 2275 रुपये प्रति क्विंटल पर कल से करेगी खरीद

सख्‍त कदम उठाने की तैयारी में पुलिस 

हरियाणा पुलिस द्वारा बॉर्डर पर लगाए गए बड़े आईपीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरों से हर चेहरे को कैद किया जा रहा है और उसका रिकॉर्ड पासपोर्ट कार्यालय में भेजने की तैयारी की जा रही है.  पुलिस ऐसे सभी उपद्रवियों की तस्वीरें भारतीय दूतावास को भेज रही है ताकि उनके पासपोर्ट और वीजा रद्द किए जा सकें और उनकी पहचान की जा सके. दिल्ली कूच के उत्साह में जो किसान पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड तोड़ते या सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाते दिखे, उनके लिए अब अंबाला पुलिस सख्त कदम उठाने जा रही है. अंबाला पुलिस ने ऐसे कई किसानों की तस्वीरें शेयर की हैं जो बॉर्डर पर उपद्रव मचाते नजर आ रहे हैं.  

यह भी पढ़ें- रोहतक में 17 दिनों से डटे हैं किसान, कहा-मांगें मानो वर्ना चलता रहेगा विरोध प्रदर्शन

भारत सरकार को भेजी गईं तस्‍वीरें 

ऐसी एक, दो नहीं, बल्कि तीन तस्वीरें पुलिस ने साझा की हैं, जिन्हें अंबाला पुलिस पासपोर्ट कार्यालय, गृह मंत्रालय और भारतीय दूतावास के साथ साझा करने जा रही है ताकि उनके पासपोर्ट और वीजा रद्द किए जा सकें. पुलिस ने शंभू बॉर्डर पर लगे हाई क्वालिटी वाले पीटीटी सीसीटीवी कैमरों से ऐसी तस्वीरें निकालनी शुरू कर दी हैं. अंबाला पुलिस के डीएसपी जोगिंदर शर्मा ने कहा कि वह इन तस्वीरों को पासपोर्ट कार्यालय, गृह मंत्रालय और भारतीय दूतावास को भेजेंगे ताकि इन पहचाने गए युवाओं के पासपोर्ट और वीजा रद्द किए जा सकें.