scorecardresearch
International Seed Day: अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस क्यों मनाया जाता है? क्या है असली वजह?

International Seed Day: अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस क्यों मनाया जाता है? क्या है असली वजह?

अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस पर, बीजों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इनमें बीज अदला-बदली, बीज-बचत कार्यशालाएं, शैक्षिक वार्ता और सामुदायिक बागवानी कार्यक्रम होते हैं. इससे लोगों को सीखने का भी मौका मिलता है.

advertisement
अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि खेती-किसानी में बेहतर फसल और बंपर उत्पादन के लिए बीज काफी महत्वपूर्ण होते हैं. वहीं खेती में बीज की उपयोगिता को देखते हुए हर साल 26 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस मनाया जाता है. यह दिन पेटेंट-मुक्त बीज, जैविक भोजन और किसानों के अधिकारों की वकालत करने के लिए समर्पित है. हमारे जीवन में बीजों के महत्व और बीज विविधता को संरक्षित करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 26 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस मनाया जाता है.

यह बीजों के उपयोग का जश्न मनाने का दिन है, जो हमारी खानपान की नींव और पृथ्वी पर सभी के जीवन का आधार है. यह दिन हमारे जीवन में बीजों की महत्वपूर्ण भूमिका और उनकी सुरक्षा और संरक्षण की आवश्यकता की याद दिलाता है.  

अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस के इतिहास की बात की जाए तो यह दिन पहली बार 2019 में मनाया गया था और तब से इसे वैश्विक मान्यता मिल गई है. यह व्यक्तियों, संगठनों और समुदायों के लिए जागरूकता बढ़ाने, ज्ञान साझा करने और बीजों के संरक्षण और संरक्षण की दिशा में कार्रवाई करने के लिए एक साथ आने का अवसर है. 'ऑर्डर 81' पर इराक में गठबंधन प्रोविजनल अथॉरिटी (सीपीए) के प्रशासक पॉल ब्रेमर द्वारा हस्ताक्षर किए गए, जिसने इराक की कृषि प्रथाओं में कई बदलाव लाए. इसीलिए 26 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस मनाने के लिए चुना गया.

ये भी पढ़ें:- अब 4 किलो के पैक में मिल रहा मक्का का ये उन्नत बीज, ऑनलाइन ऑर्डर कर घर मंगवाएं

अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस का उद्देश्य

अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस पर बीजों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इनमें बीज अदला-बदली, बीज-बचत कार्यशालाएं, शैक्षिक वार्ता और सामुदायिक बागवानी कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस मनाकर हम अपनी खाद्य प्रणालियों और पृथ्वी के स्वास्थ्य के लिए बीज विविधता और संप्रभुता के महत्व को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

क्यों मनाया जाता है बीज दिवस

फसलों के उत्पादन में बीजों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. बीज की क्वालिटी पर फसल की क्वालिटी निर्भर होती है क्योंकि बीजों से फसल के पौधे तैयार किए जाते हैं. बीज को खेती का मुख्य अंग भी माना जाता है, इसलिए किसानों के लिए बीज एक महत्वपूर्ण चीज मानी जाती है. बीजों के इस महत्व को समझने और किसानों को जागरूक करने के लिए हर साल 26 अप्रैल को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय बीज दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस पेटेंट मुक्त बीजों, जैविक खाद्य और किसानों के अधिकारों के लिए मनाया जाता है.